×

सड़क परिवहन में कार्यरत सेवा प्रबंधक के पुत्र ने यूपीएससी में हासिल की 96 रैंक, सफलता के पीछे बताई यह वजह

Hardoi: सागर मध्य प्रदेश के रहने वाले रमेश कुमार के पुत्र महर्षि कुमार ने दसवीं और बारहवीं की शिक्षा डीपीएस आजाद नगर कानपुर से प्राप्त की थी। महर्षि ने 10वीं और 12वीं में 98फीसदी अंक प्राप्त किए थे।

Pulkit Sharma
Published on: 9 May 2024 10:49 AM GMT (Updated on: 9 May 2024 11:43 AM GMT)
hardoi news
X

सड़क परिवहन में कार्यरत सेवा प्रबंधक के पुत्र ने यूपीएससी में हासिल की 96 रैंक (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: हरदोई में राज्य सड़क परिवहन में कार्यरत सेवा प्रबंधन के पद पर तैनात रमेश कुमार के पुत्र महर्षि कुमार ने यूपीएससी के एग्जाम में 96 रैंक लाकर अपने जनपद का नाम रोशन किया है। महर्षि कुमार बचपन से ही पढ़ाई में काफी रुचि रखते थे। बच्चों की रुचि को देखते हुए उनके माता-पिता द्वारा उनको लगातार अच्छी शिक्षा प्रदान कराई गई थी जिसके चलते रमेश कुमार के पुत्र महर्षि कुमार का भारतीय वन सेवा में चयन हुआ है। महर्षि की उपलब्धि को लेकर उनके माता-पिता परिजनों गुरुजनों में खुशी का माहौल है। लगातार महर्षि कुमार उनके पिता रमेश कुमार को उनके इष्ट मित्रों परिजनों के द्वारा बधाई देने का कर्मचारी है।

सागर मध्य प्रदेश के रहने वाले है महर्षि कुमार

सागर मध्य प्रदेश के रहने वाले रमेश कुमार के पुत्र महर्षि कुमार ने दसवीं और बारहवीं की शिक्षा डीपीएस आजाद नगर कानपुर से प्राप्त की थी। महर्षि कुमार ने 10वीं और 12वीं में 98फीसदी अंक प्राप्त किए थे जिसके बाद उनके द्वारा बीटेक आईआईटी कानपुर से किया गया था। महर्षि कुमार अपनी सफलता के पीछे अपने परिजनों और गुरुजनों का सहयोग और मार्गदर्शन बताया हैं। महर्षि कुमार ने बताया कि आज वह जिस मुकाम पर हैं उसके लिए उन्हें 18 घंटे की कम से कम पढ़ाई करनी पड़ी थी। कड़ी मेहनत और परिश्रम के चलते आज उन्होंने देश में यूपीएससी परीक्षा में 96 रैंक प्राप्त की है। महर्षि कुमार कहते हैं कि कोई भी परीक्षा कठिन नहीं होती बस थोड़ी सी मेहनत करके पढ़ाई करने की आवश्यकता होती है।

महर्षि ने अपनी सफलता के पीछे अपने स्कूल और स्कूल में पढ़ाने वाले गुरुजनों का आभार व्यक्त किया। महर्षि कुमार के पिता राज्य सड़क परिवहन में सेवा प्रबंधन के पद पर हरदोई में कार्यरत हैं वहीं इनकी मां प्रभा कुमार ग्रहणी है। महर्षि ने बताया कि 2023 में यूपीएससी की परीक्षा हुई थी जिसमें 26 नवंबर और 3 दिसंबर 2023 को इंटरव्यू हुआ था जिसके बाद 22 अप्रैल को पर्सनालिटी टेस्ट हुआ और 01 मई को यूपीएससी का परिणाम घोषित हुआ। महर्षि ने बताया कि वह पर्यावरण को बचाने के लिए काम करेंगे। पर्यावरण को कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है इसके लगातार प्रयास करेंगे।

महर्षि ने कहा कि दिन-पर दिन ग्लोबल वार्मिंग की समस्या बढ़ रही है ऐसे में पेड़ पौधों को सुरक्षित रखना उनकी प्राथमिकता होगी साथ ही लोगों को पेड़ पौधे लगाने के लिए जागरूक करने का भी उनके द्वारा काम किया जाएगा। महर्षि कुमार ने कहाँ कि जो भी यूपीएससी की तैयारी कर रहा है या अन्य किसी परीक्षा को लेकर तैयारी कर रहा है उसको बस मन को एकाग्र करके पढ़ाई करनी चाहिए। हमे असफलता से कभी घबराना नहीं चाहिए। कठिन परिश्रम से एक दिन मुक़ाम अवश्य मिलेगा। महर्षि कुमार की सफलता को लेकर हरदोई के साथ सागर मध्य प्रदेश में भी खुशी का माहौल है। लगातार महर्षि कुमार के घर पर बधाई देने वालों का क्रम जारी है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story