×

Hardoi News: किराएदारों की जेब होगी ढीली, व्यावसायिक दर पर देना होगा बिजली का बिल, जाने क्या है मामला

Hardoi News: हरदोई में अब किराए पर मकान लेकर रहने वालों की जेब ढीली होने वाली है। किराए के मकान में रहकर एसी कूलर चलाना अब महँगा साबित होगा।

Pulkit Sharma
Published on: 20 May 2023 3:36 PM GMT
Hardoi News: किराएदारों की जेब होगी ढीली, व्यावसायिक दर पर देना होगा बिजली का बिल, जाने क्या है मामला
X
किराएदारों को व्यावसायिक दर पर देना होगा बिजली का बिल: Photo- Newstrack

Hardoi News: हरदोई में अब किराए पर मकान लेकर रहने वालों की जेब ढीली होने वाली है। किराए के मकान में रहकर एसी कूलर चलाना अब महँगा साबित होगा। किरायेदारों को अब बिजली का बिल व्यवसायिक दर के तौर पर देना होगा। अभी तक किराएदार घरेलू बिजली की दर से बिजली का प्रयोग कर रहे थे। लेकिन अब शासन की ओर से जारी गाइडलाइन में स्पष्ट किया गया है कि किराए पर रह रहे लोगों से व्यावसायिक दर से विद्युत यूनिट ली जाएगी।

हरदोई में जिन किरायेदारों ने किरायानामा लगाकर विद्युत कनेक्शन लिया है उनके लिए अब बिजली चलाना महंगा हो जाएगा। किराएनामे पर बिजली इस्तेमाल कर रहे किरायेदारों को दुगनी कीमत प्रति यूनिट की देनी होगी जिससे कि उनकी जेब पर अब इसका सीधा असर पड़ेगा।अभी तक किराए पर रह गए लोगों को घरेलू यूनिट के हिसाब से बिजली का बिल देना होता था लेकिन अब मकान मालिक की सहमति के बाद किरायेदारों को व्यवसाय की दर पर बिजली का बिल भरना होगा।

दस हज़ार किराएदारों पर पड़ेगा असर

हरदोई में लगभग 10,000 ऐसे परिवार हैं जिनकी जेब पर अब बिजली के बिल का असर पड़ेगा। इन 10000 किरायेदारों को अब व्यावसायिक दर पर बिजली का बिल जमा करना होगा। शहरी इलाके में करीब 10000 परिवार ऐसे हैं जो किराए नामे पर बिजली कनेक्शन लिये हुए हैं। अब इन्हें घरेलू बिल की तुलना में प्रति यूनिट लगभग दोगुना रुपए चुकाना पड़ेगा। ऐसे उपभोक्ताओं को चिन्हित कर उनके बिल को संशोधित करने का कार्य विभाग की ओर से किया जा रहा है। शहर में 53000 से अधिक बिजली उपभोक्ता है। शहर में मकान मालिक की सहमति पर लोगों ने किराएदार के रूप में बिजली कनेक्शन ले रखा है उनको घरेलू उपभोक्ता की भांति अभी तक बिजली का बिल अदा करना पड़ रहा था।मगर अब विभाग की ओर से किरायेनामे पर दिए गए सभी उपभोक्ताओं से व्यवसायिक दर वसूल की जाएगी।

क्या बोले ज़िम्मेदार

उपखंड अधिकारी केपी सिंह ने बताया कि विभाग से मिले निर्देशानुसार जिन उपभोक्ताओं ने किरायनामा लगाकर विद्युत कनेक्शन लिया है उनको व्यवसायिक उपभोक्ता माना जाएगा और उनके उसी दर से बिजली बिल जमा कराया जाएगा।इसके लिए कार्य को भी शुरू कर दिया गया है।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story