Hardoi News: द मिलियन फार्मर्स किसान पाठशाला एवं ग्राम पंचायत स्तरीय गोष्ठी का आयोजन

Hardoi News: किसान पाठशाल में लगभग 100 किसानों ने प्रतिभाग किया। ये पाठशालायें जनपद के 154 ग्राम पंचायतों में आयोजित की जा रही हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 6 Jun 2024 1:23 PM GMT (Updated on: 6 Jun 2024 3:29 PM GMT)
Hardoi News
X

किसान पाठशाला का किया गया आयोजन। (Pic: Newstrack)

Hardoi News: द मिलियन फार्मर्स किसान पाठशाला एवं ग्राम पंचायत स्तरीय गोष्ठी का आयोजन विकास खण्ड बावन के ग्राम बावन में किया गया। किसान पाठशाला का शुम्भारभ ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में डॉ नन्द किशोर, उप कृषि निदेशक, हरदोई द्वारा किया गया। उप सम्भागीय कृषि प्रसार अधिकारी सदर, प्रभारी, रा०कृ०बी०भण्डार एवं अन्य विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहें। उप कृषि निदेशक ने किसानों को खेती किसानी की उन्नत तकनीकी के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि किसान भाई अपने खेत की गहरी जुताई करे और उँचा की हरी खाद की बुवाई करें।

सब्जी की खेती और पशुपालन से बढ़ेगी आमदनी

साथ ही धान की रोपाई 10 जुलाई से पहले और लाइन से करें। इसके लिए जरूरी कि उन्नतशील प्रमाणित बीजों की खेती अवश्य करें। उन्नतशील एवं प्रमाणित धान की प्रजाति पी०आर०-126, पन्त-24, एस०आई०वाई०ए०टी०एस० के बीज एवं संकर बीज 50 प्रतिशत अनुदान पर जनपद के सभी बीज भण्डारों पर उपलब्ध है। उन्होंने किसानों को यह भी बताया कि भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ाने के लिए गोबर की खाद का प्रयोग करें। खेती किसानी के साथ-साथ सब्जी की खेती और पशुपालन से किसानों की आमदनी दोगुनी होती है और हर समय किसान के पास काम रहता भी रहता है। सोलर पम्प हेतु जनपद को 1215 के लक्ष्य प्राप्त हुए हैं। किसान भाई खेत की कम लागत में सिंचाई हेतु सोलर पम्प की पोर्टल पर ऑनलाइन बुकिंग करके अपने प्रक्षेत्र पर सोलर पम्प की स्थापना करा सकते हैं।

जानें कौन किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकृत नहीं

उप कृषि निदेशक द्वारा किसान सम्मान निधि योजना में बताया गया कि जिन किसानों भूलेख सत्यापन, आधार सीडिंग, एवं ईकेवाई नहीं है। वह अपने विकास खण्ड के राजकीय कृषि बीज भण्डार पर जाकर या अपने क्षेत्र के कृषि विभाग के कर्मचारी के सहयोग से करा सकते हैं। जिन किसानों के पास विरासत के आधार भूमि आयी है या 01 फरवरी 2019 से पूर्व की भूमि है और वह किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकृत नहीं हैं। ऐसे किसान अपना पंजीकरण जनसेवा केन्द्र पर जाकर करा सकते हैं और पंजीकरण कराने के उपरान्त घोषणा पत्र भरकर राजकीय कृषि बीज भण्डार पर जमा कर दें, जिससे उन्हें किसान सम्मान निधि का लाभ प्राप्त हो सके।

प्रगतिशील खेती करने के लिए किया गया प्ररित

इस योजना में परिवार में पति-पत्नी में से एक सदस्य को योजना का लाभ प्राप्त होगा। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को छोड़कर अन्य सरकारी कर्मचारी एवं आयकरदाता इस योजना के लिए अपात्र है। मानव एवं पर्यावरण स्वास्थ्य के लिए जैविक खेती एवं श्रीअन्न की खेती करने की भी जानकारी दी। फसल प्रबन्धन के लिए किसानों को बताया गया कि वह फसल अवशेष को डिकम्पोजर के माध्यम सड़ाकर खेत में ही खाद बना सकते हैं। किसान पाठशाला में उपस्थित प्रगतिशील कृषक इरशाद खाँ एवं फुरकान खाँ द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा 03 एकड में धान, मूंगफली, आलू, खीरा एवं मेंथा की खेती कर अधिक आमदनी प्राप्त की जा रही है। प्रगतिशील कृषक द्वारा अन्य को भी खेती करने लिए प्रेरित किया। किसान पाठशाल में लगभग 100 किसानों ने प्रतिभाग किया। ये पाठशालायें जनपद के 154 ग्राम पंचायतों में आयोजित की जा रही हैं। यह पाठशाला दो दिवसीय रहेगी तथा दिनांक 18 जून, 2024 तक आयोजित की जायेगी।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story