×

Hardoi: दौड़ती ट्रेन से 50 लाख के माल पर किया हाथ साफ ! 30 KM के दायरे में फैला मिला सामान...जांच में जुटी RPF

Hardoi News: रेल सूत्रों ने बताया कि जो सामान रेलवे सुरक्षा बल को बरामद हुआ है इसकी अनुमानित लागत 50 लाख रुपए के करीब बताई जा रही है। करीब 30 किलोमीटर के दायरे की पेट्रोलिंग की गई।

Pulkit Sharma
Published on: 7 Feb 2024 4:54 PM GMT
Hardoi News
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Hardoi News: चोरों ने एक बार फिर बालामऊ रेलवे सुरक्षा बल को खुली चुनौती दी। चोरों ने ट्रैक पर तेज रफ़्तार दौड़ रही एक एक्सप्रेस ट्रेन के लगेज यान से चोरी करने के नीयत से सामान को रेल ट्रैक के किनारे फेंक दिया। हालांकि, चोर फेंके गए सामान को उठा ले जाने में नाकामयाब रहे।

समान रेल ट्रैक के किनारे पड़ा होने की सूचना मिलते ही रेलवे सुरक्षा बल के जवान मौके पर पहुंचे। उन्होंने सामान को कब्जे में लेकर आवश्यक क़ानूनी कार्यवाही की। चलती ट्रेन से सामान चोरी के प्रयास की जानकारी मिलते ही रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के अधिकारियों से लेकर रेलवे बोर्ड तक में हड़कंप मचा है। फिलहाल, रेलवे सुरक्षा बल ने केस दर्ज कर मामले की जांच में जुटी है।

हिमगिरि एक्सप्रेस में ऐसे दिया घटना को अंजाम

रेल से जुड़े सूत्रों ने बताया कि, लखनऊ से 5 फरवरी की रात हावड़ा से चलकर जम्मू तवी जा रही हिमगिरी एक्सप्रेस (Himgiri Express) के लगेज यान में एक व्यापारी द्वारा दूसरे स्थान पर भेजने के लिए होजरी का सामान ट्रेन में लोड कराया था। व्यापारी द्वारा 20 नग होजरी के समान को हिमगिरी में लोड किया गया था। जैसे ही ट्रेन लखनऊ से रवाना हुई, चोरों ने बीच रास्ते में अपना खेल शुरू किया। सूत्रों ने बताया कि, काकोरी से लेकर बालामऊ तक अज्ञात चोरों ने 17 नग होजरी के समान रेल ट्रैक के किनारे गिरा दिए। हालांकि, चोर इसे ले जाने में नाकामयाब रहे।

गैंगमैन को रेल ट्रैक किनारे सामान पड़ा दिखा

जानकारी के मुताबिक, रेल ट्रैक की पेट्रोलिंग कर रहे गैंगमैन को रेल ट्रैक किनारे सामान पड़ा दिखाई दिया। इसकी सूचना बालामऊ रेलवे सुरक्षा बल को दी। जानकारी पर पहुंचे रेलवे सुरक्षा बल के जवानों ने रेल ट्रैक किनारे पड़े सामान को कब्जे में लिया। इसके बाद लगभग 30 किलोमीटर के दायरे की पेट्रोलिंग की गई। आरपीएफ को कुल 17 नग सामान बरामद हुए। वहीं, चोर रेलवे सुरक्षा बल को एक बार फिर चकमा देने में कामयाब रहे।

अनुमानित कीमत 50 लाख रुपए

रेल सूत्रों ने बताया कि जो सामान रेलवे सुरक्षा बल को बरामद हुआ है इसकी अनुमानित लागत 50 लाख रुपए के करीब बताई जा रही है। फिलहाल रेलवे सुरक्षा बल बालामऊ रेलवे सुरक्षा बालामऊ के कमांडर द्वारा संडीला रेलवे सुरक्षा बल में अभियोग पंजीकृत कराया है। इस विषय में जब रेलवे सुरक्षा बल बालामऊ के अधिकारी से बात करनी चाहिए तो उन्होंने जानकारी देने से इनकार कर दिया।

आधा दर्जन से अधिक हो चुकी है घटनाएं

काकोरी से बालामऊ के बीच चोरी का यह कोई नया मामला नहीं है। इससे पहले भी कई मामले इस रेलखंड के बीच घटित हो चुके हैं। रेल से जुड़े सूत्र बताते हैं कि वर्ष 2017 से लेकर 2024 तक काकोरी से लेकर बालामऊ तक यह आठवीं से नौवीं घटना है। इससे पहले मलिहाबाद में खड़ी मालगाड़ी को चोरों ने अपना निशाना बनाया था। चोरों ने मालगाड़ी से गेहूं की बोरियों को चुराकर एक बगिया में छिपाकर रखा था। इससे पहले भी चोर इस रेलखंड में माल गाड़ियों से लेकर सवारी गाड़ियों को अपने निशाना बनाते आए हैं। बालामऊ में चोरों ने खड़े इंजन से हजारों लीटर डीजल चोरी किया था। दिन पर दिन काकोरी से बालामऊ के बीच बढ़ रही घटनाओं से रेल यात्रियों में दहशत व्याप्त है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story