×

Hardoi: लखनऊ मेल के AC कोच से लाखों का समान चोरी, मचा हड़कंप, GRP के हाथ ख़ाली

Hardoi: लखनऊ मेल के सेकंड एसी में चोरी की घटना से रेल प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। चोरी की घटना की जानकारी लगते ही राजकीय रेलवे पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल में हड़कंप मच गया।

Pulkit Sharma
Published on: 15 May 2024 11:44 AM GMT (Updated on: 15 May 2024 2:57 PM GMT)
hardoi news
X

लखनऊ मेल के एसी कोच से लाखों की चोरी से मचा हड़कंप (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: भारतीय रेल एक ओर जहां लोगों ट्रेन छूटा या चोरी हुआ सामान को खोज कर रेल यात्रियों के सुपुर्द कर रही है। वहीं चलती ट्रेन में चोरों द्वारा यात्री के बैग से लाखों रुपए का सामान पर कर लिया है। मामला नई दिल्ली से चलकर लखनऊ जाने वाली 12230 लखनऊ मेल का है इस ट्रेन को इस मार्ग पर वीआइपी ट्रेन का दर्जा मिला हुआ है। लखनऊ मेल के सेकंड एसी में चोरी की घटना से रेल प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। चोरी की घटना की जानकारी लगते ही राजकीय रेलवे पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल में हड़कंप मच गया।

पीड़ित द्वारा मामले की जानकारी लखनऊ जीआरपी को दी गई। लखनऊ जीआरपी ने अभियोग पंजीकृत कर हरदोई जीआरपी को स्थानांतरित कर दिया हैं। फिलहाल हरदोई जीआरपी पूरे मामले की छानबीन में जुटी हुई है। इस संदर्भ में जब जीआरपी हरदोई के थाना अध्यक्ष से बात करना चाहा तो उनका मोबाइल स्विच ऑफ था। उसके बाद जब शाहजहांपुर जीआरपी के थाना अध्यक्ष रेहान खान से बात की तो उन्होंने बताया कि मामले में हरदोई जीआरपी का शाहजहांपुर जीआरपी पूरा सहयोग कर रही है।

शाहजहांपुर के दो यात्रियों के विरुद्ध अभियोग दर्ज

घटना 13 मई की सुबह की है जब लखनऊ के गोमती नगर निवासी अवध बिहारी अपनी पत्नी के साथ 12230 लखनऊ मेल के सेकंड एसी के 1 कोच की सीट संख्या 31 और 33 पर यात्रा कर रहे थे। अवध बिहारी ने बताया कि उनकी ऊपर वाली सीट पर शाहजहांपुर के रहने वाले दो युवक यात्रा कर रहें थे। अवध बिहारी ने बताया कि उनकी पत्नी सीट के साइड में बैग रखकर सो गई थी। सुबह जब ट्रेन शाहजहांपुर से निकली तब उनकी पत्नी ने देखा कि उनके बैग साइड में नहीं है जब उनकी पत्नी से शोर मचाया तो आसपास के रेल यात्री पहुँचे तो देखा कि बैग सीट के नीचे ख़ाली पड़ा था।अवध बिहारी ने बताया कि वह एक शादी समारोह से आ रहें थे बैग में 65000 नगद रुपए। सोने की 4 चूड़ी, 2 कंगन,1 ,1 सोने का चैन समेत लाकेट,2 सोने के झुमके कुल 12 तोला सोना जिसकी अनुमानित लागत लगभग 8 लाख के ऊपर है।

लखनऊ मेल के सेकेंड एसी कोच से सामान गायब होने की जानकारी लगते ही कोच में हड़कंप मच गया। पीड़ित अवध बिहारी जब कोच में इधर-उधर देखने गए तो देखा कि कोच अटेंडेंट सोया हुआ था। अवध बिहारी का आरोप है कि गाजियाबाद के बाद ना ही कोई जीआरपी का सिपाही ट्रेन में गश्त करता नजर आया और ना ही रेलवे सुरक्षा बल का कोई सिपाही गश्त करता नज़र आया।पीड़ित अवध बिहारी ने लखनऊ पहुंचने के बाद मामले की जानकारी जीआरपी चारबाग को दी।

जीआरपी चारबाग द्वारा अवध बिहारी की तहरीर पर अभियोग पंजीकृत कर हरदोई जीआरपी स्थानांतरित कर दिया है। हरदोई जीआरपी में शाहजहांपुर निवासी असलम और रिजवान के विरोध अभियोग पंजीकृत कर लिया है। हरदोई जीआरपी पूरे मामले की छानबीन में जुटी हुई है। हरदोई जीआरपी की जांच में शाहजहांपुर जीआरपी सहयोग दे रही है।घटना के दो दिन बीतने के बाद भी जीआरपी के हाथ अब तक खाली हैं हालांकि जीआरपी मामले में जल्द खुलासे की बात कह रही है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story