सेंट जेवियर्स हाईस्कूल में हुआ दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, शिक्षा में सुधार के दिये गए टिप्स

Hardoi News: सेंट जेवियर्स लगातार शिक्षा को बहतर बनाने के लिए कार्य करता रहता है। स्कूल की प्रिंसिपल मौसमी चटर्जी शिक्षकों की कार्य प्रणाली को बहतर बनाने का कार्य करती आ रही हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 30 July 2024 11:34 AM GMT
hardoi news
X

सेंट जेवियर्स हाईस्कूल में हुआ दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: दो दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम में योग्यता आधारित मूल्यांकन पर चर्चा की गई, जिससे हरदोई और उसके आसपास के विभिन्न सीबीएसई स्कूलों से पंजीकृत शिक्षकों में बहुत जरूरी जागरूकता आई। संसाधन व्यक्ति श्रीमती मांडवी त्रिपाठी प्रिंसिपल लिप्स और श्रीमती नीलम अवस्थी प्रिंसिपल बीपीएस पब्लिक स्कूल ने शिक्षण और मूल्यांकन की अवधारणा और प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए साक्ष्य और विभिन्न उदाहरणों के साथ अपनी विशेषज्ञता साझा की।

उन्होंने ब्लूम के वर्गीकरण पर ध्यान केंद्रित किया, जिससे प्रतिभागी शिक्षकों में किसी भी मूल्यांकन की जटिल मांगों को पूरा करने और अपने छात्रों के व्यक्तित्व को आकार देने में डर को दूर करने का आत्मविश्वास पैदा हुआ। 21वीं सदी की शिक्षा में योग्यता आधारित मूल्यांकन के महत्व को समझने के लिए पीआईएसए में भारत की भागीदारी और शिक्षकों की भूमिका का उल्लेख सार्थक रहा। दो दिवसीय सत्र में विभिन्न प्रदर्शनों, शारीरिक गतिविधियों और कहानी सुनाने के सत्रों को तैयार करने में शिक्षकों की सक्रिय भागीदारी देखी गई।

विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती मौसमी तथा टीम ने नाश्ते तथा दोपहर के भोजन के दौरान उपस्थित लोगों को सुखद आतिथ्य प्रदान किया, साथ ही समापन चाय का भी प्रबंध किया, जैसा कि संसाधन व्यक्तियों द्वारा स्वीकार किया गया।सेंट जेवियर्स हाई स्कूल में दो दिवसीय प्रशिक्षण सत्र में भाग लेने के लिए अपने शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए सीबीएसई सीओई तथा सभी प्रिय प्रधानाचार्यों को धन्यवाद।

शिक्षकों को बेहतर बनाने के लिए होती है कार्यशाला

हरदोई का सेंट जेवियर्स लगातार शिक्षा को बहतर बनाने के लिए कार्य करता रहता है। स्कूल की प्रिंसिपल मौसमी चटर्जी लगातार कार्यशालाओं का आयोजन कर शिक्षकों की कार्य प्रणाली को बहतर बनाने का कार्य करती आ रही हैं। मौसमी चटर्जी छात्र छत्राओ की प्रतिभा को निखारने के लिए भी विभन प्रकार की कार्य शाला का आयोजन करती हैं। मौसमी चटर्जी लगातार शिक्षा को बहतर बनाने के लिए शिक्षकों को निर्देशित करती है। मौसमी चटर्जी के कुशल निर्देशन में सेंट ज़ेवियर्स स्कूल जनपद में अपना नाम रौशन कर रहा है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story