×

Hardoi News: त्योहार पर यात्रियों को बड़ी राहत, हरदोई से होकर जायेंगी दो स्पेशल ट्रेन

Hardoi News: फिलहाल रेल प्रशासन में आनंद विहार से सहरसा जंक्शन के लिए दो स्पेशल ट्रेनों का संचालन का अनुमति दी है।

Pulkit Sharma
Published on: 19 Oct 2023 6:20 PM GMT
Big relief to passengers on festival, two special trains will go through Hardoi
X

त्योहार पर यात्रियों को बड़ी राहत, हरदोई से होकर जायेंगी दो स्पेशल ट्रेन: Photo- Social Media

Hardoi News: त्योहार पर रेल यात्रियों को कंफर्म बर्थ उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। ऐसे में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान से अपने घर वापसी करने वाले रेल यात्रियों को त्योहार पर लंबी-लंबी वेटिंग का सामना करना पड़ रहा है। दीपावली, भैया दुज, छठ पूजा को लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार जाने वाले रेल यात्रियों की संख्या दिल्ली व पंजाब से सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में यात्री या तो बिना टिकट ट्रेन में यात्रा करते हैं या फिर वेटिंग टिकट लेकर आरक्षित कोच में यात्रा करते हैं। ऐसे में एक ओर जहां रेल प्रशासन को राजस्व को नुकसान उठाना पड़ता है तो वहीं आरक्षित सीट पर यात्रा कर रहे रेल यात्रियों को भी भारी असुविधा का सामना करना पड़ जाता है। रेल यात्री लगातार रेल प्रशासन से स्पेशल ट्रेन के संचालन की मांग कर रहे थे।

रेल यात्रा की मांग को देखते हुए रेल प्रशासन ने कई विशेष फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन के संचालन की अनुमति दे दी है। रेल प्रशासन द्वारा हरदोई से होकर भी दो स्पेशल ट्रेन का संचालन किया गया है। स्पेशल ट्रेनों के संचालन से रेल यात्रियों को हालांकि थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। रेल यात्रियों की मांग है कि हरदोई से होकर जाने के लिए चंडीगढ़, उत्तराखंड, दिल्ली से एक अन्य ट्रेन का संचालन किया जाए जिससे रेल यात्रियों को राहत मिल सके। फिलहाल रेल प्रशासन में आनंद विहार से सहरसा जंक्शन के लिए दो स्पेशल ट्रेनों का संचालन का अनुमति दी है।

यह ट्रेनें होंगी संचालित-

रेल प्रशासन द्वारा हरदोई आने वाले रेल यात्रियों को बड़ी सौगात दी गई है। रेल प्रशासन द्वारा हरदोई से होकर सहरसा जाने के लिए दो फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन आनंद विहार से चलकर सहरसा तक जाएगी। रेल प्रशासन द्वारा 01664 आनंद विहार से सप्ताह में प्रत्येक सोमवार को संचालित होगी यह ट्रेन उसी दिन शाम 4 बजकर 57 मिनट पर पहुँचेगी। यह ट्रेन 16 अक्टूबर से 27 नवंबर तक संचालित होगी वहीं अप में 01663 सहरसा जंक्शन से प्रत्येक मंगलवार को संचालित यह ट्रेन बुधवार को सुबह 7 बजकर 35 मिनट पर आएगी। यह ट्रेन 17 अक्टूबर से 28 नवंबर तक संचालित होगी। वहीं रेल प्रशासन द्वारा एक अन्य फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जाएगा। यह ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल से सहरसा के बीच ही चलेगी। इस ट्रेन में जनरल के 20 कोच लगाए जाएंगे। 04052 आनंद विहार से 8 नवंबर, 11 नवंबर, 14 नवंबर, 17 नवंबर को संचालित होगी, सहरसा से 04051 सहरसा से आनंद विहार जाने वाली फेस्टिवल स्पेशल 10 नवंबर, 13 नवंबर, 16 नवंबर, 19 नवंबर को संचालित होगी। 04052 आनंद विहार से रात 10ः45 पर चलेगी जो कि अगले दिन सुबह 6ः25 पर हरदोई पहुंचेगी वहीं सहरसा से 04051 सुबह 7ः00 बजे संचालित होकर अगले दिन रात 2ः20 मिनट पर हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। हरदोई रेलवे स्टेशन से होकर दो स्पेशल ट्रेनों के संचालन होने से रेल यात्रियों को त्योहार पर बड़ी राहत मिलेगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story