×

Hardoi: अवैध तरीक़े से गेहूं लेकर मील जा रही दो ट्रैक्टर-ट्रालियों को किया गया जब्त, लगा जुर्माना

Hardoi: जनपद के ज्यादातर किसान बीना मंडी में आये सीधे फ्लोर मिल पर अपना गेहूं बेच रहे हैं जिससे क्रय केंद्रों पर सन्नाटा पसरा हुआ हैं। सरकारी और निजी क्रय केंद्र पर गेहूं नहीं पहुंच रहा था जिसको देखते हुए प्रशासन ने सख्त कदम उठाया है।

Pulkit Sharma
Published on: 26 April 2024 12:31 PM GMT
hardoi news
X

अवैध तरीक़े से गेहूं लेकर मील जा रही दो ट्रैक्टर-ट्रालियों को किया गया जब्त (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: जिले के नवीन गल्ला मंडी में बने क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद को बढ़ाने को लेकर जिला प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है। जिला प्रशासन के तमाम प्रयास के बाद भी नवीन गल्ला मंडी में गेहूं की खरीद नहीं बढ़ पा रही जिसका कारण है पंजीयन समय से ना होना और दलालों द्वारा सीधे फ्लोर मिल में गेहूं की बिक्री करवाना। जनपद के ज्यादातर किसान बीना मंडी में आये सीधे फ्लोर मिल पर अपना गेहूं बेच रहे हैं जिससे क्रय केंद्रों पर लगभग सन्नाटा पसरा हुआ हैं।

सरकारी और निजी क्रय केंद्र पर गेहूं नहीं पहुंच रहा था जिसको देखते हुए प्रशासन ने सख्त कदम उठाया है। प्रशासन ने कहा कि यदि कोई भी किसान सीधा फ्लोर मिल में गेहूं बेचते पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। आदेश के पहले ही दिन मंडी सचिव द्वारा फ्लोर मिल में बिकने जा रहे गेहूं की दो ट्रैक्टर ट्रालियो को जब्त किया है और जुर्माना लगाया हैं। पहले दिन हुई इस कार्यवाही से किसानों में हड़कंप मचा हुआ है।

बिना जुर्माना अदा करे अवमुक्त नहीं होगी गाड़िया

प्रतिवर्ष सरकार गेहूं के समर्थन मूल्य को बढ़ाकर किसानों को राहत देने का कार्य करती है। किसानों से सरकार अपील करती है कि अपने गेहूं को सरकारी क्रय केंद्रों पर बेचे जिससे किसानों को सरकार का समर्थन मूल्य मिल सके। सरकार द्वारा इस वर्ष भी गेहूं का समर्थन मूल्य बढ़ाया गया था। लेकिन फिर भी किसान क्रय केंद्रों तक नहीं पहुंच रहा था। इसको देखते हुए जिला प्रशासन ने किसानों के सीधे फ्लोर मिल पर गेहूं बेचने पर रोक लगा दी है। आदेश के पहले ही दिन नवीन गल्ला मंडी सचिव अजय प्रताप सिंह ने मंडी परिषद से फ्लोर मिल गेहूं बेचने जा रही दो ट्रैक्टर ट्रालियों पर बड़ी कार्रवाई की है। मंडी सचिन ने दोनों ट्रैक्टर ट्रालियों को जब्त कर लिया है और 50-50 हज़ार का जुर्माना लगाया है।

मंडी सचिव अजय प्रताप सिंह ने कहा कि दो ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़ी गई है जिन पर 100 कुंतल से अधिक माल है। यह दोनों गाड़ियां गलत तरीके से फ्लोर मिल को जा रही थी जिनको विभाग द्वारा पकड़ के लाया गया है। प्रत्येक गाड़ी पर ₹50000 का जुर्माना लगाया गया है। जब तक जुर्माना नहीं जमा किया जाता है तब तक यह गाड़ियां मंडी नहीं खड़ी रहेंगी। जुर्माना भरने के बाद इन्हें मंडी से अवमुक्त किया जाएगा। अजय प्रताप सिंह ने कहा कि यदि भविष्य में इस तरह का कोई और करता पाया जाता है तो उसे पर इसी प्रकार के कार्रवाई की जाएगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story