Hardoi News: फैक्चर ट्रैक से गुजरी दो ट्रेनें, बड़ा हादसा होने से टला, डाउन लाइन पर मिला था फैक्चर

Hardoi News: हरदोई रेलवे स्टेशन पर एडीईएन फर्स्ट द्वारा प्लेटफार्म पाँच व तीन के ख़ाली होने के बाद भी फैक्चर पटरी से गरीब रथ और बरेली वाराणसी एक्सप्रेस को लखनऊ की और रवाना कर दिया गया।

Pulkit Sharma
Published on: 14 Sep 2024 4:17 PM GMT
Hardoi News
X

 ट्रैक ठीक करते कर्मचारी (Pic: Newstrack)

Hardoi News: हरदोई में रेल अधिकारियों की उदासीनता देखने को मिली है। रेलवे ट्रैक पर फैक्चर होने के बाद भी रेल अधिकारियों ने दो ट्रेनों को लखनऊ की ओर रवाना कर दिया। हरदोई रेलवे स्टेशन पर तैनात एडीईएन फर्स्ट को रेल यात्रियों की जान की बिल्कुल भी परवाह नहीं है। एडीईएन फर्स्ट द्वारा प्लेटफार्म पाँच व तीन के ख़ाली होने के बाद भी फैक्चर पटरी से गरीब रथ और बरेली वाराणसी एक्सप्रेस को लखनऊ की और रवाना कर दिया गया। ऐसे में एडीईएन फर्स्ट की कार्यशैली पर सवाल खड़े होने लगे हैं। फैक्चर पटरी के चलते यदि कोई कोच डिरेल हो जाता तो ट्रेन में सवार हजारों रेल यात्रियों की जान पर बन आती।

हरदोई रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या चार पर शाम 7:15 पर रेल यात्रियों ने ट्रैक पर फैक्चर होने की जानकारी रेल अधिकारियों को दी जिसके बाद मौके पर पहुंचे एडीईएन फर्स्ट ने पीछे से आ रही दो ट्रेनों को फैक्चर पटरी से ही गुजार दिया, जबकि दो डाउन ट्रैक ख़ाली थे। ट्रेनों के गुजरने के बाद उन्होंने सारे मानकों को ताक पर रखकर रेल ट्रैक पर कार्य कराया गया। एडीईएन फर्स्ट पंकज मिश्रा स्वयं कोई भी सुरक्षा के मानक को पहने नहीं थे। रेल ट्रैक कार्य के समय किसी भी रेल कर्मचारियों को ट्रैक पर मानक भी पूरे नहीं कराये गए। बिना सेफ्टी शू, हेलमेट, जैकेट के स्वयं एडीईएन फर्स्ट और कर्मचारी रेल ट्रैक पर फ्रैक्चर को जोड़ते हुए नजर आए। इस दौरान प्लेटफार्म नंबर तीन से कई रन थ्रू ट्रेनों को भी गुजर गया।

रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या चार पर उसे समय हड़कंप मच गया जब रेल यात्रियों द्वारा रेल अधिकारियों और कर्मचारियों को ट्रैक पर फ्रैक्चर होने की जानकारी दी गई। मामले की जानकारी लगते ही पहुंचे रेलवे के अधिकारियों ने पीछे से आ रही 14236 बरेली वाराणसी बरेली एक्सप्रेस को रोक दिया। बरेली वाराणसी एक्सप्रेस हरदोई आने को थी तभी रेल यात्रियों द्वारा ट्रैक पर फैक्चर देखा गया जिसके बाद बरेली वाराणसी एक्सप्रेस को आउटर पर रोक दिया। बरेली वाराणसी एक्सप्रेस लगभग आधे घंटे तक खड़ी रही जिसके बाद अधिकारियों ने फैक्चर ट्रैक से ट्रेन को आगे लखनऊ की ओर रवाना किया कर दिया।

बरेली वाराणसी एक्सप्रेस यात्रियों की सूझबूझ और सतर्कता के चलते ट्रेन हादसे का शिकार होने से बच गई। बरेली वाराणसी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय शाम के 6:45 से 27 मिनट की देरी से शाम 7:14 पर हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंची थी। इसके बाद ट्रेन 58 मिनट की देरी से शाम 7:45 पर आगे लखनऊ की ओर रवाना की जा सकी। रेल ट्रैक पर फैक्चर के चलते पीछे से आ रही है 12204 अमृतसर सहरसा गरीब रथ एक्सप्रेस पर भी असर पड़ा गरीब रथ हरदोई रेलवे स्टेशन पर अपने निर्धारित समय शाम के 4:55 से 3 घंटे 7 मिनट की देरी से रात 8:02 मिनट पर हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंची। जिसके बाद ट्रेन फैक्चर ट्रैक से लगभग 16 मिनट की देरी से 8:18 पर लखनऊ की ओर रवाना हुई। ट्रैक फ़ैक्चर होने के बाद एडीईएन अपनी ख़ामी छुपाते नज़र आये।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story