×

नकलविहीन परीक्षा के लिए मिलेगी QR code वाली कॉपियां, अब स्टेपलर बंद

Hardoi News: यूपी बोर्ड की कॉपियों में अब स्टेपलर की जगह सिली हुई होगी।यूपी बोर्ड के इस प्रयास से उम्मीद है।नकल में काफी हद तक लगाम लगेगी। जानिए कैसे...

Pulkit Sharma
Published on: 21 Feb 2024 1:30 PM GMT
Hardoi News, UP Board exam 2024
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

UP Board exam 2024: उत्तर प्रदेश में नकल को रोकने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार लगातार प्रयास कर रही है। सभी केंद्र प्रभारी, सभी कक्ष निरीक्षकों को नकल विहीन परीक्षा कराने को लेकर निर्देश जारी किए गया है। नकलविहीन परीक्षा को लेकर जोनल से लेकर सेक्टर मजिस्ट्रेट और फ्लाइंग स्क्वायड की तैनाती भी हुई है। इस वर्ष यूपी बोर्ड की परीक्षा को नकल विहीन कराने को लेकर हरदोई में लोकल इंटेलिजेंस की टीम भी लगाया गया है।

चप्पे-चप्पे पर CCTV से नजर

पूरी परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में संपन्न कराई जाएगी। चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे परीक्षार्थियों पर नजर रखेंगी। लगातार जिला प्रशासन के अधिकारी परीक्षा केंद्र के संचालकों को निर्देशित भी करते आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश का हरदोई जिला नक़ल को लेकर काफी बदनाम रहा है। हरदोई में अन्य जिलों के स्टूडेंट्स यूपी बोर्ड की परीक्षा (UP Board Exam 2024) देने के लिए पहुंचती है। हरदोई के कई कॉलेज, हाई स्कूल, इंटर में नकल कराने के लिए प्रसिद्ध है। हालांकि, अति संवेदनशील स्कूलों को जिला प्रशासन की ओर से ब्लैक लिस्ट किया जा चुका है।

उत्तर पुस्तिकाओं में बारकोड

सरकार की ओर से भी यूपी बोर्ड की परीक्षा को नकलविहीन संपन्न करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया जाता है। इसी के साथ, बोर्ड की तरफ से अत्याधुनिक प्रयोग भी हो रहे हैं। इस वर्ष यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को बारकोड लगे हुई उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएंगी। यूपी बोर्ड के परीक्षाओं को मिलने वाली उत्तर पुस्तिकाओं के दोनों और बारकोड छपे होंगे।

अब स्टेपलर की जगह सिली हुई कॉपियां

इसी प्रकार, यूपी बोर्ड की कॉपियों में अब स्टेपलर की जगह सिली हुई होगी।यूपी बोर्ड के इस प्रयास से उम्मीद है।नकल में काफी हद तक लगाम लगेगी। दरअसल नकल माफिया काफियों कॉफी के अंदर पेज को बदल देते हैं लेकिन अब यूपी बोर्ड के इस प्रयास के बाद ऐसा कर पाना संभव नहीं होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story