×

UP Board Exam 2024: बोर्ड परीक्षाओं की तिथि निर्धारित, विद्यालयों में नहीं पूरा हुआ कोर्स, विद्यार्थियों की बढ़ी चिंता

UP Board Exam 2024: प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं 13 से 22 फरवरी के मध्य कराने का कार्यक्रम जारी हुआ है जबकि बोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी से कराई जाएंगी। हरदोई जनपद में 640 माध्यमिक विद्यालय संचालित है।

Pulkit Sharma
Published on: 10 Dec 2023 2:03 AM GMT (Updated on: 10 Dec 2023 2:50 AM GMT)
UP Board Exam 2024
X
सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

UP Board Exam 2024: उत्तर प्रदेश में प्री बोर्ड बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारी शासन स्तर पर पूरी कर ली गई है। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाई स्कूल व इंटरमीडिएट के बोर्ड परीक्षा की तिथि निर्धारित कर दी है। पहले प्री बोर्ड उसके बाद बोर्ड की परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। शासन द्वारा जारी की गई प्री बोर्ड व बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों ने स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों व अध्यापकों की धड़कनें बढ़ा दी हैं। प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं 13 से 22 फरवरी के मध्य कराने का कार्यक्रम जारी हुआ है जबकि बोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी से कराई जाएंगी। हरदोई जनपद में 640 माध्यमिक विद्यालय संचालित है।

जनपद में संचालित हो रहे राजकीय, एडेड विद्यालयों, वित्तविहीन विद्यालय में दिसंबर के मध्य तक 10वीं और 12वीं के अंग्रेजी गणित विज्ञान व सामाजिक विज्ञान सहित कई अन्य विषयों का कोर्स पूरा नहीं हुआ है। ऐसे में बच्चों पर बोर्ड परीक्षा व प्री बोर्ड परीक्षा का काफी दबाव पड़ेगा साथ ही अध्यापकों पर कोर्स पूरा करने का दबाव रहेगा। कोर्स पूरा न होने और बोर्ड परीक्षा की तिथि जारी होने से बच्चों व अध्यापकों क्या माथे पर बल ला दिया है।

अभी 70 से 90 प्रतिशत हुआ है कोर्स

हरदोई जनपद में दसवीं में 5424 व 12वीं में 41112 विद्यार्थियों ने अपना पंजीकरण कराया है। बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए दिसंबर में सभी विद्यालयों में 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों का कोर्स पूरा करने के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं। लेकिन, जनपद में हकीकत इससे उलट है। शहर के आरआर इंटर कॉलेज में दसवीं में 429 और 12वीं में विज्ञान व कला वर्ग में 290 छात्रों ने अपना पंजीकरण कराया है। वहीं, कृषि वर्ग कक्षा 11 में 106 व 12 में 81 छात्र पंजीकृत है। यहां के प्रधानाचार्य केपी सिंह ने बताया कि 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों का लगभग 70% कोर्स पूरा है शेष 30% कोर्स बोर्ड परीक्षा के शुरू होने से पूर्व ही पूरा कर लिया जाएगा।

इसके अतिरिक्त शहर के कई अन्य इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य ने बताया कि उनके विद्यालय में भी 70 से 90% कोर्स 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों का पूरा हो चुका है। शेष कोर्स प्री बोर्ड परीक्षा बोर्ड परीक्षा से पूर्व पूरा कर लिया जाएगा। जबकि कुछ विद्यालय में 10वीं व 12वीं का कोर्स पूरा हो चुका है। इन विद्यालय में विद्यार्थियों को रिवीजन कराया जा रहा है। डीआईओएस बालमुकुंद प्रसाद ने बताया कि दिसंबर के प्रथम सप्ताह तक सभी विद्यालयों में 10वीं और 12वीं के सभी विषयों का कोर्स पूरा हो जाना चाहिए। अगर किसी विद्यालय का कोर्स पूरा नहीं हो पाया है तो संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य को अतिरिक्त कक्षाएं संचालित कर सभी विषयों का कोर्स पूरा करने के निर्देश दिए जाएंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story