×

Hardoi: सलाखों के पीछे शिक्षा आगे, जेल में बंद 7 बंदियों ने उत्तीर्ण की हाईस्कूल-इंटर की परीक्षा

Hardoi: हरदोई में इस बार छात्रों का दबदबा रहा। इंटर में मल्लावां कस्बे के छात्र ने जनपद में बाजी मारी। वहीं हाई स्कूल में भी मल्लावां कस्बे का छात्र टॉप पर रहा।

Pulkit Sharma
Published on: 21 April 2024 6:58 AM GMT
hardoi news
X

हरदोई जेल में बंद सात बंदियों ने उत्तीर्ण की हाईस्कूल-इंटर की परीक्षा (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: कहते हैं जहां चाह वहां राह। इस मुहावरे को चरितार्थ कर दिखाया है हरदोई के जिला कारागार में छात्र-छात्राओं ने। शनिवार को उत्तर प्रदेश हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित हो चुका है। हरदोई में इस बार छात्रों का दबदबा रहा। इंटर में मल्लावां कस्बे के छात्र ने जनपद में बाजी मारी।

वहीं हाई स्कूल में भी मल्लावां कस्बे का छात्र टॉप पर रहा। जनपद में लेकिन इन सब के बीच कई छात्र-छात्रायें ऐसे हैं जिन्होंने कई बाधाओं को पार करते हुए हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा दी और परीक्षा को उत्तीर्ण भी किया। जेल में निरूद्ध बंदी छात्र-छात्राआें के लिए जेल प्रशासन द्वारा पढ़ाई को लेकर व्यापक प्रबंध किए गए थे। बच्चों की मांग के अनुसार छात्रों को जेल में पुस्तकें उपलब्ध कराई गई जिसके फलस्वरुप छात्र-छात्राओं ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा को उत्तीर्ण किया है।

जेल में रहकर बोर्ड परीक्षा में लाई फर्स्ट डिवीज़न

फरवरी में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा की शुरुआत हुई थी। ऐसे में हरदोई जिला कारागार में बंद छह छात्र-छात्राओं ने हाई स्कूल की परीक्षा देने की इच्छा जाहिर की थी। छात्र-छात्राओं की परीक्षा देने की इच्छा को लेकर जेल प्रशासन द्वारा परीक्षा के लिए पंजीकृत कराया गया था। परीक्षा को लेकर जेल में बंद छात्र-छात्राओं ने काफी मेहनत की। जेल में बंद हाई स्कूल के 6 पंजीकृत बंदी छात्र-छात्राओं में से पांच बंदियों ने हाई स्कूल की परीक्षा दी जबकि एक बंदी ने परीक्षा से किनारा कर लिया।

शनिवार को जारी हुए यूपी बोर्ड के परिणाम में हाई स्कूल के जेल में बंद पांच बंदी उत्तीर्ण हुए जिसमें से तीन बंदे प्रथम स्थान पर जबकि दो बंदी द्वितीय स्थान पर आए। ज़िला कारागार में बंद हाई स्कूल के पांच बंदी छात्र-छात्राओं में से सबसे ज्यादा अंक पाने वाली ममता पुत्री मुन्नालाल निवासी ग्राम कमालपुर छावनी जनपद बस्ती है। ममता ने हाईस्कूल में 600 में से 486 अंक प्राप्त किये। ममता हरदोई जिला कारागार में हत्या के मामले में बंद है। ज़िला कारागार से इंटरमीडिएट की परीक्षा देने के लिए 5 बंदी छात्र-छात्राओं ने अपना पंजीकरण यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए कराया था। 5 में से दो बंदी छात्र छात्राओं ने इंटरमीडिएट की परीक्षा दी थी जिसमें से दोनों बंदी उत्तीर्ण हुए।

इंटरमीडिएट की यूपी बोर्ड परीक्षा में जेल से परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं ने थर्ड डिवीजन प्राप्त की है। जिनमें से सबसे ज्यादा अंक अयाज अहमद पुत्र लियाकत निवासी ग्राम ननकगंज झाला जनपद हरदोई के आए हैं। अयाज़ को 500 में से 207 अंक प्राप्त हुए हैं। अयाज 376 डी एससी एसटी एक्ट के मामले में जेल में बंद है। जेल अधीक्षक ने बताया कि हाई स्कूल के पाँच और इंटरमीडिएट के दो छात्र-छात्राओं ने परीक्षा देने की इच्छा जाहिर की थी जिनको लखनऊ आदर्श कारागार में परीक्षा के लिए भेजा गया था। लखनऊ के आदर्श कारागार में रहकर परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी और परीक्षा को उत्तीर्ण भी किया। जेल प्रशासन ने उत्तीर्ण हुए छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना की है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story