UP News: हरदोई में तेज हवा और बारिश से जनजीवन प्रभावित, राजमार्ग में पेड़ गिरने से विद्युत आपूर्ति हुई बाधित

UP News: हरदोई में तेज हवा और बारिश से जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है साथ ही राज्यमार्ग पेड़ गिरने से मार्ग और विद्युत आपूर्ति भी बाधित हुई है जिससे उपभोगता रात भर परेशान रहे।

Pulkit Sharma
Published on: 13 Sep 2024 7:09 AM GMT
UP News
X

UP News (Image Credit-Social Media)

UP News: हरदोई में 24 घंटे से हो रही बारिश और तेज हवाओं ने जनजीवन पर गहरा असर डाला है। बीती रात तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश से शहर की विद्युत व्यवस्था भी चरमरा गई। अधिकांश इलाकों में विद्युत आपूर्ति की आंख में मिचौली का खेल जारी रहा जिससे कि विद्युत उपभोक्ताओं को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा। शहर में तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश के चलते एक विशाल पेड़ गिर गया जिसके चलते हरदोई लखनऊ राज्य मार्ग पूरी तरह से बाधित हो गया। पेड़ के गिर जाने से विद्युत आपूर्ति भी बाधित हो गई। हरदोई लखनऊ राजमार्ग पर काफी लंबा जाम लग गया।सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने कड़ी मशक्कत कर जाम को खुलवाया। इसके बाद लोगों ने राहत के सांस ली। पेड़ के विद्युत तारों पर गिरने से अधिकांश इलाकों में अचानक अंधेरा छा गया। विद्युत कर्मी काफी देर तक तारों को जोड़ने का कार्य करते रहे लेकिन लगातार हो रही बारिश और तेज हवाओं से कार्य में काफी बाधा भी देखने को मिली।

पचास हज़ार उपभोक्ता हुए प्रभावित

लखनऊ हरदोई नेशनल हाईवे 731 पर हरदोई में उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी की आवास के सामने लगा एक विशालकाय पेड़ तेज हवाओं और पानी के चलते सड़क पर गिर गया। पेड़ के सड़क पर गिरने से एक और जहां विद्युत तारों को क्षति पहुँची वही मार्ग भी बाधित हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने क्रेन की सहायता से विशाल पेड़ को सड़क से हटाने का कार्य किया जिसके बाद यातायात बहाल हो सका। पेड़ के विद्युत तारों पर गिरने से लगभग 50000 घरों की आपूर्ति बाधित हो गई। लोगों को इनवर्टर के सहारे रात गुजारनी पड़ी। विद्युत आपूर्ति बहाल करने पहुंचे विद्युत कर्मियों को तेज हवाओं के चलते काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा। पेड़ के विद्युत तार पर गिर जाने बारिश के चलते ट्रांसफार्मर भी फूक जाने व लोकल फ़ॉल्ट के चलते शहर के नुमाइश पूर्वा, सुभाष नगर, मुन्नेमियाँ चौराहा, सरायथोक पूर्वी, कौशलपुरी, मोमीनाबाद समेत अन्य क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति बाधित रही। विद्युत आपूर्ति न होने से लोगों के जनजीवन पर इसका असर भी देखने को मिला। लोगों के घर पीने के पानी से लेकर दैनिक कार्यों में असुविधा का सामना करना पड़ा।अधिशासी अभियंता सूर्यकुमार ने कहा कि फ़ॉल्ट होने के चलते विद्युत आपूर्ति बाधित हुई। बारिश की वजह से मरम्मत कार्य में भी बाधा उत्पन्न हो रही थी। बारिश थमने पर फ़ॉल्ट दुरुस्त करा कर आपूर्ति को बहाल किया गया।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story