×

Hardoi News: CCTV की निगरानी में होगी पुलिस लिखित परीक्षा, 20 सेक्टर में बंटा जनपद, तैयारी पूरी

Hardoi News: पुलिस अधीक्षक केशव चंद्र गोस्वामी ने बताया कि 20 परीक्षा केंद्रों के आसपास सुरक्षा व्यवस्था सख्त रहेगी यहां अभ्यर्थियों के अलावा कोई अन्य आने-जाने नहीं पाएगा। परीक्षा केंद्रों के पास की फोटो कॉपी की दुकान बंद रहेंगी।

Pulkit Sharma
Published on: 16 Feb 2024 9:29 AM GMT
Hardoi News
X

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Hardoi News: उत्तर प्रदेश में लगातार बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए तमाम सरकारी विभागों में भर्तियां निकली जा रही हैं। यह भर्तियां ऑनलाइन लिखित परीक्षा व ऑफलाइन लिखित परीक्षा द्वारा कराई जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अब बड़े जनपदों के साथ छोटे जनपदों में भी परीक्षाओं को कराया जा रहा है। हाल ही में उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में समीक्षा अधिकारी के पद पर परीक्षा संपन्न कराई गई थी। वहीं, उससे पूर्व शिक्षा विभाग से जुड़ी परीक्षा भी बड़े जनपदों के साथ छोटे जनपदों में सकुशल संपन्न कराई गई। प्रदेश की दुरुस्त होती कानून व्यवस्था को देखते हुए हरदोई जनपद में भी कई परीक्षाओं का आयोजन हुआ है। कुछ दिन पूर्व हरदोई में समीक्षा अधिकारी के पद पर परीक्षा का आयोजन सफलता पूर्वक होने के बाद एक बार फिर 17 व 18 फरवरी को पुलिस भर्ती की परीक्षा को कराया जाना है।

पुलिस भर्ती की परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन सतर्क है। जिला प्रशासन द्वारा नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए ज़ोनल मजिस्ट्रेट व स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की है। हरदोई में 9840 अभ्यर्थी पुलिस परीक्षा देने के लिए पहुंचेगी। ऐसे में कानून व्यवस्था का भी पालन करना एक बड़ी जिम्मेदारी होगी। इसके लिए भी पुलिस विभाग तैयारी में जुटा हुआ है।

दो दिन होगी परीक्षा, बंद रहेंगी यह दुकानें

उत्तर प्रदेश पुलिस की लिखित भर्ती परीक्षा 17 और 18 फरवरी को जनपद के 20 परीक्षा केंद्रों पर संपन्न कराई जाएगी। पुलिस लिखित परीक्षा को लेकर सीसीटीवी कैमरे से लैस परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचेंगे। जिला प्रशासन की ओर से परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए ज़ोन और सेक्टर के साथ चार सचल दस्ता की नियुक्ति की है जो की परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। इसी के साथ खुफिया विंग भी परीक्षा केंद्रों पर नजर रखेगी। परीक्षा नकल विहीन हो इसके लिए मजिस्ट्रेट और सचल दस्ता गठित किया गया है जो लगातार परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करता रहेगा। इसी के साथ पुलिस की स्पेशल टीम भी परीक्षा पर नजर रखेगी वही कई बार देखा गया है की परीक्षा में पेपर लीक होने के मामले सामने आते हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर भी 24 घंटे नजर रखी जा रही है।

पुलिस अधीक्षक केशव चंद्र गोस्वामी ने बताया कि 20 परीक्षा केंद्रों के आसपास सुरक्षा व्यवस्था सख्त रहेगी यहां अभ्यर्थियों के अलावा कोई अन्य आने-जाने नहीं पाएगा। परीक्षा केंद्रों के पास की फोटो कॉपी की दुकान बंद रहेंगी। परीक्षा के लिए नोडल अधिकारी के रूप में अपर पुलिस अधीक्षक पश्चिम को नियुक्त किया गया है। जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने बताया कि पुलिस के लिखित परीक्षा को लेकर जनपद को 20 सेक्टर में बांटा गया है। 8 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 26 स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। जनपद में पुलिस परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story