×

Hardoi: हरदोई में पहली बार आयोजित होंगी UPPSC की दो परीक्षाएं, विभाग सूची भेजने की कर रहा कवायद

Hardoi News: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रतिवर्ष समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी के पद को लेकर परीक्षाएं करता है। ऐसे में वर्ष 2024 के फरवरी माह में यह परीक्षाएं आयोजित होनी है।

Pulkit Sharma
Published on: 27 Nov 2023 3:02 PM GMT
UPPSC Exam
X

UPPSC Exam (Social Media)

UPPSC Exam: हरदोई में आयोजित हुई तमाम परीक्षाओं के बेहतर परिणाम के मद्देनजर जिले में पहली बार यूपीपीएससी द्वारा आयोजित कराई जाने वाली आररो व एआरओ की परीक्षाएं होंगी। इस परीक्षा को लेकर परीक्षा केंद्रों के लिए प्रस्ताव मांगे गए हैं।

गौरतलब है, हाल ही में हरदोई जनपद में शिक्षक पात्रता की परीक्षा संपन्न कराई गई थी इस परीक्षा में जिला प्रशासन और पुलिस की मुस्तैदी के आगे नकल माफिया बेबस नजर आए थे। पुलिस द्वारा एक मुन्ना भाई को भी गिरफ्तार किया था। इससे पहले भी हरदोई में कई परीक्षाएं हो चुकी है, जहां गैर जनपद से जाकर बच्चों ने परीक्षाएं दी हैं।

नकल को रोकने के लिए प्रशासन मुस्तैद

हरदोई के साथ-साथ शहर से लगे हुए क्षेत्र के स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाकर यह परीक्षाएं पूर्ण कराई जाती हैं। परीक्षा में नकल को रोकने के लिए जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन ब्लूप्रिंट बनाकर कार्य करता है। जिले में फरवरी में होने वाली समीक्षा अधिकारी (RO) व सहायक समीक्षा अधिकारी (ARO) की परीक्षा को कराए जाने का निर्णय लिया गया है।

फरवरी व मार्च में होनी है परीक्षाएं

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रतिवर्ष समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी के पद को लेकर परीक्षाएं करता है। ऐसे में वर्ष 2024 के फरवरी माह में यह परीक्षाएं आयोजित होनी है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 2024 में होने वाली परीक्षा को लेकर हरदोई में भी केंद्र बनाने के लिए प्रस्ताव मांगे हैं। पहली बार ऐसा हो रहा है कि यूपीएसएससी की परीक्षाएं जिले में कराई जायेंगी। समीक्षा अधिकारी व सहायक समीक्षा अधिकारी के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। इसके बाद परीक्षा पूर्ण कराने के लिए आयोग परीक्षा केंद्रों को निर्धारित करता है। परीक्षा को पूर्ण कराने के लिए आयोग उत्तर प्रदेश के सभी जिलों से विद्यालयों का विवरण मांगता है।

जल्द ही आयोग को भेजा जाएगा विवरण

ऐसे में इस वर्ष हरदोई जिले से भी विद्यालयों का विवरण मांगा गया है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा केंद्रों का प्रस्ताव हरदोई जनपद से भी मांगा गया है जो आयोग की ओर से जारी मानकों को पूरा करते हो उन विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया जा सकता है। आयोग की ओर से 35 विद्यालयों का विवरण जिला प्रशासन से मांगा गया है। आयोग द्वारा मांगे का विवरण के बाद जिला प्रशासन मानक के अनुसार विद्यालय का विवरण तैयार कर रहा है जल्द ही या विवरण आयोग को भेजा जाएगा। जानकारों ने बताया कि मार्च में पीसीएस की होने वाली परीक्षा को लेकर भी हरदोई जनपद से परीक्षा केंद्रों का प्रस्ताव आयोग द्वारा मांगा गया है। विभाग की ओर से विद्यालयों से प्रस्ताव लेकर जिला परीक्षा समिति के माध्यम से लोक सेवा आयोग को भेजे जा रहा हैं। डीआईओएस बालमुकुंद प्रसाद में बताया कि लोक सेवा आयोग द्वारा हरदोई में फरवरी व मार्च में होने वाली दो परीक्षाओं के लिए प्रस्ताव मांगे हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story