×

Vande Bharat: लखनऊ देहरादून के बीच चल सकती है वन्दे भारत, आरामदय होगा सफर

Hardoi News: 12 मार्च से देहरादून और लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू हो जाएगा। देहरादून से लखनऊ का सफर बस चंद घंटो में पूरा हो जाएगा।

Pulkit Sharma
Published on: 9 March 2024 10:32 AM GMT (Updated on: 9 March 2024 11:09 AM GMT)
Hardoi News
X

प्रतीकात्मक इमेज source: social media 

Hardoi News: रेल यात्रियों को जल्द वंदे भारत (Vande Bharat) की सौगात मिल सकती है। 12 मार्च को रेलवे अपने यात्रियों को एक बड़ी सौगात देने जा रही है। रेल प्रशासन कुछ नए और पुराने रेल मार्गों पर वंदे भारत की संख्या को बढ़ा ने जा रहा है। अब तक लखनऊ (Lucknow) से वाया मुरादाबाद (Moradabad) होते हुए किसी भी वंदे भारत या अमृत भारत ट्रेन (Amrit Bharat Train) का संचालन नहीं किया गया था। देहरादून से लखनऊ तक वंदे भारत के संचालन की मांग उत्तराखंड (Uttarakhand) व उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के लोग लगातार कर रहे थे।

उम्मीद है कि 12 मार्च से रेल प्रशासन देहरादून लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) का संचालन शुरू कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 12 मार्च से वंदे भारत का संचालन शुरू होगा जिसका ठहराव हरिद्वार, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ रेलवे स्टेशन (Lucknow Railway Station) पर होना प्रस्तावित हैं। वंदे भारत एक प्रीमियम ट्रेन में शामिल है। फिलहाल अभी इस ट्रेन को हरदोई के लोग सिर्फ निकलते ही देख सकेंगे। हरदोई के लोग लगातार हरदोई रेलवे स्टेशन (Hardoi Railway Station) पर ट्रेनों के ठहराव की मांग कर रहे हैं। हरदोई जनपद के लोगों की मांग है कि हरदोई रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेन का ठहराव किया जाए। जिससे लोगों को देहरादून, मुरादाबाद जाने में कम समय लगे और एक प्रीमियम ट्रेन से यात्रा करने का सुखद अनुभव भी प्राप्त हो सके।

प्रतिदिन एक ट्रेन का संचालन

सोशल मीडिया पर लखनऊ से देहरादून के बीच वंदे भारत के संचालन की खबर जोरों से दौड़ रही है। रेलवे के अधिकारी भी दबी जबान में वंदे भारत के संचालन की बात कहते नजर आ रहे हैं। देहरादून से लखनऊ वंदे भारत के संचालन को लेकर रेल प्रशासन (railway administration) कई दिनों से तैयारी में जुटा हुआ है। हरदोई के रेल यात्री रेल प्रशासन में मांग कर रहे हैं कि देहरादून से लखनऊ के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का ठहराव हरदोई रेलवे स्टेशन (Hardoi Railway Station) पर किया जाए। जिससे कि रेल यात्रियों को देहरादून, हरिद्वार, मुरादाबाद जाने में राहत मिल सके।

रेल यात्रियों की मांग है कि हरिद्वार, देहरादून जाने के लिए रेल यात्रियों को दिन में साप्ताहिक ट्रेनों का सहारा लेना पड़ रहा है। वंदे भारत एक्सप्रेस के ठहराव हो जाने से रेल यात्री दिन में प्रतिदिन सफर कर पाएंगे। हरदोई से देहरादून के लिए प्रतिदिन शाम को 6:40 पर 15119 वाराणसी देहरादून जनता एक्सप्रेस वही सप्ताह में मंगल गुरुवार और शनिवार को सुबह 4:15 पर गोरखपुर देहरादून राप्ती गंगा एक्सप्रेस का संचालन होता है। अब देखने वाली बात यह होगी कि हरदोई क्षेत्र के लोगों की मांग को रेल प्रशासन कितना तवज्जो देता है। फिलहाल रेल अधिकारियों ने बताया कि अभी तक वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) का कोई भी ट्रायल नहीं हुआ हुआ है। यह ट्रेन 12 मार्च से चलेगी या नहीं चलेगी इसको लेकर अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story