Hardoi: ग्रामीणों को सड़क की मांग करना पड़ा भारी, दर्ज हुआ मुक़दमा, सपा ने किया विरोध

Hardoi: हरदोई में 2 दिन पहले सांडी विकासखंड के सेमरिया गांव के ग्रामीणों ने सड़क समेत अन्य समस्याओं को लेकर रोड नहीं वोट नहीं का नारा लगाया था।

Pulkit Sharma
Published on: 13 March 2024 5:57 AM GMT
hardoi news
X

हरदोई में ग्रामीणों को सड़क की मांग करना पड़ा भारी (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: भारत को लोकतांत्रिक देश कहा जाता है और यह भी कहा जाता है कि यहां हर व्यक्ति को अपने विचारों को रखने की आजादी है। हर व्यक्ति अपने विचार रख सकता है। उसको इसकी स्वतंत्रता है। भारत के लोकतंत्र का हवाला कई मुल्कों में भी दिया जाता है। लेकिन भारत में अब अपने हक की बात करने व अपने चुने हुए जनप्रतिनिधि का विरोध करने पर उसके विरुद्ध अभियोग पंजीकृत कर दिया जाता है। हरदोई में 2 दिन पहले सांडी विकासखंड के सेमरिया गांव के ग्रामीणों ने सड़क समेत अन्य समस्याओं को लेकर रोड नहीं वोट नहीं का नारा लगाया था। साथ ही हाथ में पंपलेट लेकर प्रदर्शन किया भी किया था।

ग्रामीणों का आरोप था कि हरदोई के सांसद जब से बने हैं तब से गांव में आए नहीं है। गांव में बिजली पानी सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। सड़क की हालत सबसे ज्यादा दैनिय है ऐसे में वह इस वर्ष लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करेंगे। ग्रामीणों का यह वीडियो जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुआ प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन फानन में सवावायपुर की एसडीएम पूरे लाव लश्कर के साथ गांव पहुँची और सड़क पर मिट्टी डलवाकर मार्ग को दुरुस्त कर दिया। हालांकि इसके बाद राजस्व निरीक्षक द्वारा विरोध प्रदर्शन करने वाले 28 ग्रामीण पर अभियोग भी पंजीकृत कर दिया गया। ग्रामीण पर दर्ज हुए मुकदमे में अब राजनीति भी शुरू हो गई है। समाजवादी पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोल दिया है। समाजवादी पार्टी ने कहा कि यदि मुकदमे वापस नहीं हुई तो पार्टी के कार्यकर्ता पदाधिकारी सड़कों पर उतरने का काम करेंगे।

राजस्व निरीक्षक ने दर्ज कराया अभियोग

हरदोई के सेमरिया गांव जो कि शहीदों का गांव कहा जाता है वहां के ग्रामीण अपनी मूलभूत सुविधाओं व अपने हक को लेकर बात कही थी। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। वायरल वीडियो में ग्रामीण गांव में मूल भूत सुविधाओं के न होने से नाराज थे। ग्रामीणों का आरोप था कि हरदोई में जब से सांसद बने हैं तब से सांसद ने एक बार भी गांव की ओर रुख नहीं किया अधिकारी शहीद स्तंभ तक आते हैं और वहीं से लौट जाते हैं। गांव में आज भी मूल्य सुविधाओं का काफी अभाव है। ग्रामीण यहां तक की लोकसभा से वर्तमान सांसद का नाम तक नहीं बता पाए थे। ग्रामीणों के वायरल वीडियो के बाद सवायजपुर की एसडीएम अरुणिमा श्रीवास्तव लाव लश्कर के साथ गांव पहुंची और जेसीबी से बदहाली के आंसू बहा रहे मार्ग पर मिट्टी डलवाने का काम किया। हालाँकि किसके बाद ही राजस्व निरीक्षक संजय तिवारी ने सेमरिया गांव के हरि सिंह हरिनाथ रणवीर सिंह रजनीश कुमार रामशरण राम अवतार अवधेश अनूप ओमप्रकाश बलराम कुलदीप यादव समेत कल 28 ग्रामीणों के विरुद्ध हरपालपुर थाने में तहरीर देकर अभियोग पंजीकृत किराया हैं।

राजस्व निरीक्षक संजय तिवारी ने पुलिस में दी तहरीर में कहा कि उनके द्वारा लेखपाल सत्येंद्र सिंह के साथ ग्राम सेमरिया के ग्राम प्रधान सुरेश कुमार व गांव के अन्य संभ्रांत व्यक्तियों से जानकारी की तो पता चला कि ग्राम प्रधान सुरेश कुमार के द्वारा ग्राम के पूर्व की ओर रास्ते में पानी का निकास न होने के कारण रास्ते का निर्माण करने का प्रयास किया गया था लेकिन ग्राम के लोगों के द्वारा रास्ते के निर्माण में अवरोध उत्पन्न किया गया 9 मार्च को ग्राम के 28 लोगों द्वारा ग्राम सेमरिया थाना हरपालपुर विधि विरुद्ध रूप से जमा होकर रोड नहीं वोट नहीं का नारा लगाते हुए आगामी लोकसभा निर्वाचन को प्रभावित करने का प्रयास किया गया तथा सांसद हरदोई के विरुद्ध मुरादाबाद के नारे लगाते हुए लोगों को वोट न डालने के लिए उकसाया गया।

राजस्व निरीक्षक द्वारा दिए गए तहरीर में 28 ग्रामीण नामजद व कई अज्ञात लोगों के विरुद्ध हरपालपुर थाने में अभियोग पंजीकृत कराया गया है। अब सवाल उठता है एक और जहां देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की जनता को सर्वोपरि मानकर अपने को चौकीदार बताते हैं। वहीं हरदोई में जब जिम्मेदारों ने नहीं सुना तब अपने हक और लोकतंत्र क्या अधिकार का प्रयोग करते हुए जब ग्रामीण ने नारा नारा लगाया और स्लोगन हाथ में लेकर नारेबाजी की तो इस पर अभियोग पंजीकृत हो गया। फिलहाल इस पूरे मामले में समाजवादी पार्टी हमलावर है समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष वीरेंद्र यादव ने कहा कि रोड नहीं वोट नहीं के तहत संसद के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने वाले सेमरिया गांव के 28 नामजद व अज्ञात लोगों के विरुद्ध दर्ज कराए गए मुकदमे पर नाराजगी व्यक्त की है।

सपा के जिला अध्यक्ष ने कहा कि इस पूरे मामले की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए। ग्रामीण पर राजनीतिक देश के चलते अभियोग पंजीकृत किया गया है। ग्रामीण पर दर्ज मुकदमा तत्काल वापस होना चाहिए। सपा के जिला अध्यक्ष ने भाजपा पर निशाना चाहते हुए कहा कि देश में रोजगार सड़क मांगने वालों पर अभियोग पंजीकृत कराए जा रहे हैं। यह भाजपा की हताशा है आने वाले लोकसभा चुनाव में जनता इसका जवाब जरूर देगी। सपा के जिला अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह यादव ने कहा कि यदि ग्रामीणों पर दर्ज मुकदमे वापस नहीं हुई तो समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता व पदाधिकारी सड़कों पर उतरेंगे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story