TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Hardoi News: जिले में भारी बारिश की पूर्व चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Hardoi News: अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह ने किसानों से अपील की है कि इस भारी बारिश से आपने आप को सुरक्षित करते हुए फसलों व फसल की उपज को भी सुरक्षित स्थान पर रख लें ताकि नुकसान से बचा जा सके।

Pulkit Sharma
Published on: 26 Sep 2024 11:57 AM GMT
Pre-warning of heavy rain in the district, Meteorological Department issued alert
X

जिले में भारी बारिश की पूर्व चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट: Photo- Social Media

Hardoi News: उत्तर प्रदेश के जनपद हरदोई की प्रभारी अधिकारी दैवीय आपदा, अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह ने बताया कि जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण मौसम विभाग, लखनऊ केंद्र के नवीन बुलेटिन के अनुसार 26 सितम्बर से 28 सितम्बर के बीच हरदोई जिले में बादल गरजने के साथ जमकर बारिश होने की सम्भावना है। जिसके लिए अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह ने लोगों सूचित करते हुए जान-माल की सुरक्षा के दृष्टिगत सचेत होते हुये बचाव के आवश्यक उपाय, एवं आवश्यक संसाधन एवम् व्यवस्था करने का सुझाव दिया है जिससे कि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना व जन हानि से बचा जा सके।

फसलों को सुरक्षित स्थान पर रखें

अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह ने किसानों से अपील की है कि इस भारी बारिश से आपने आप को सुरक्षित करते हुए फसलों व फसल की उपज को भी सुरक्षित स्थान पर रख लें ताकि नुकसान से बचा जा सके। आप सभी तेज हवा, बारिश व् बिजली चमकने के समय बड़े पेड़ के निचे व् कच्चे मकानों में शरण लेने से बचे।

उन्होंने कहा कि तेज हवा व् बरसात के दौरान पेड़ो के निचे व् कच्ची दीवारों के पास खड़े न हो। बिजली के खम्बो के नीचे व् पास दुपहिया व् चार पहिया वाहन खड़ा न करे। बड़े होर्डिंग्स लगे स्थानों से दूर रहे तथा विधुत खम्बो, तारो व् ट्रांसफार्मर आदि से प्राप्त दूरी बनाये रखे एवं नजदीकी सुरक्षित स्थान पर शरण लें।

बैटरी से संचालित मोबाइल, इन्वर्टर इत्यादि उपकरणों को फुल चार्ज रखें। पशुओं को बारिश में बचाने हेतु सुरक्षित स्थान पर बांधे। आपात स्थिति में टोर्च, रेन कोट इत्यादि का प्रयोग करें । यह भी अवगत कराना है कि उत्तर प्रदेश राज्य में वज्रपात की काफी घटनाएं हो रही हैं तथा तथा पूर्व में आकाशीय विधुत से हरदोई जनपद में भी जनहानि घटित हुई हैं।

'दामिनी ऐप' डाउनलोड कर लें अपने मोबाइल में

अतः यह महत्वपूर्ण हैं कि हम सभी वज्रपात से बचाव के उपायों का अनुपालन करें तथा वज्रपात की पूर्व चेतावनी भेजने वाली एप्लीकेशन 'दामिनी ऐप' को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लें। दामिनी ऐप लगभग 20 किमी के क्षेत्र में संभावित लाइटनिंग अलर्ट का नोटिफिकेशन लगभग 04 घंटे पूर्व प्रेषित करता हैं, जिससे व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर पहुचने तथा बचाव का अवसर प्राप्त हो सके।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story