×

Hardoi News: यातायात नियमों की अनदेखी करने में महिलाएं सबसे आगे

Hardoi News: हरदोई में यातायात के नियमों को लेकर ट्रैफिक पुलिस की लापरवाही देखने को मिली है। महिलाओं पर ट्रैफिक नियमों का पालन ना करने पर भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

Pulkit Sharma
Published on: 6 March 2024 11:11 AM GMT
तीन सवारी के साथ बिना हेलमेट के सफर करती युवतियां।
X
तीन सवारी के साथ बिना हेलमेट के सफर करती युवतियां। (Pic: Newstrack)

Hardoi News: हरदोई में यातायात के नियमों को लेकर ट्रैफिक पुलिस की लापरवाही देखने को मिली है। एक तरफ पुरुषों के चालान हो रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ महिलाओं पर ट्रैफिक नियमों का पालन ना करने पर भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। बिनी लाइसेंस और तीन सवारी के साथ चल रही युवतियों पर पुलिस का कोई सिकंजा नहीं है। महिलाओं द्वारा ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है।

यातायात नियमों की हो रही अनदेखी

हरदोई में यातायात के नियमों की अनदेखी करने पर लगातार पुलिस द्वारा वाहन चालकों के चालान किए जाते रहते हैं। चौराहा पर प्रतिदिन ट्रैफिक पुलिस द्वारा वाहनों के यातायात नियमों की अनदेखी करने पर चालान हो रहे हैं। पुलिस द्वारा किए जा रहे चालान का असर महिलाओं पर नहीं देखने को मिलता है। जिसका नतीजा यह है कि युवतियां बिना किसी भय के यातायात नियमों की अनदेखी करती रहती हैं। युवतियों को ना ही पुलिस की चेकिंग का डर होता है और ना ही चालान कटने का। कई बार देखा गया है कि युवतियां बिना हेलमेट के वाहन चलाती हुई नजर आ जाएंगी। जबकि कई युवतियां तो तीन सवारी तक लेकर सड़कों पर फर्राटा भरती हुई दिख जाती हैं। यदि पुलिस इन युवतियों के वाहन को रोक कर जांच करें तो इनमें से अधिकांश युवतियों के पास लाइसेंस तक नहीं होंगे। जनपद में वाहन चेकिंग में महिलाओं को छूट दी गई है। महिलाओं के वाहन को रोक कर कभी ना उनकी जांच होती है और ना ही चलते वाहन में उनकी फोटो खींचकर चालान होते हैं। इसका नतीजा यह है कि सड़कों पर महिलाएं व युवतियां यातायात के नियमों की जमकर अनदेखी करती है।

आखिर महिलाओं पर यह मेहरबानी क्यों

हरदोई के सिनेमा चौराहा,जिंदपीर चौराहा, नुमाइश चौराहे पर पुलिस और ट्रैफिक कर्मी लगातार खड़े रहते हैं। ये ट्रैफिक कर्मी यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों की फोटो खींचकर ऑनलाइन चालान कर देते हैं। कई बार वाहनों को रोक कर उनके चालान किए जाते हैं। लेकिन इन सब के बीच पुलिस की चेकिंग से बिना किसी रोक-टोक के युवतियां सड़कों पर फर्राटा भरती रहती हैं। हाल ही में शासन की ओर से नियमों में बदलाव किया गया था। बिना लाइसेंस और नाबालिक के वाहन चलाने पर उनके अभिभावकों पर कार्रवाई के निर्देश थे। लेकिन इन सब निर्देशों के बाद भी हरदोई पुलिस द्वारा महिलाओं के वाहनों को चेक नहीं किया जाता। हरदोई में कई नाबालिग युवतियां यातायात के नियमों की जमकर अनदेखी करती रहती हैं। वहीं युवकों का लगातार पुलिस चालान कर राजकोष को बढ़ाने का कार्य करती है। शहर के रेलवे गंज में एक इंस्टीट्यूट से निकलने के बाद एक स्कूटी पर तीन युवतियां फर्राटे भरती नजर आईं। इन युवतियों को किसी भी चेकिंग का कोई भय नहीं था। ना ही यह युवतियां हेलमेट लगाए हुए थीं। यदि उनके लाइसेंस की बात करें तो शायद इन युवतियों के पास वाहन चलाने का लाइसेंस भी नहीं होगा। हैरत की बात तो यह है कि जिस मार्ग से युवतियां जा रही हैं उस से चंद कदम की दूरी पर ही हरदोई पुलिस और ट्रैफिक पुलिस के जवान लोगों के चालान करते रहते हैं।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story