×

UP Board Exam 2024: बोर्ड परीक्षा के पहले ही दिन पकड़ा गया मुन्ना भाई

Hardoi News: हरदोई जनपद के सांडी में यूपी बोर्ड की दसवीं की हिन्दी की परीक्षा में सचल दस्ते ने कक्षा में अपने भाई के स्थान पर परीक्षा देने आए एक मुन्ना भाई को गिरफ्तार किया है।

Pulkit Sharma
Published on: 22 Feb 2024 3:51 PM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (Pic:Newstrack)

Hardoi News: यूपी बोर्ड की परीक्षा आज से शुरू हो गई है। परीक्षा के पहले ही दिन नक़ल को लेकर जिला प्रशासन और शासन के सारे दावे फेल हो गए। यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले ही दिन सचल दस्ते ने दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते एक युवक को गिरफ्तार किया है। पुलिस हिरासत में आए मुन्ना भाई अपने भाई के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। यूपी बोर्ड परीक्षा से पूर्व जिला प्रशासन और शासन की ओर से नकल विहीन परीक्षा के बड़े-बड़े दावे किए गए थे। सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में परीक्षा कराया जा रहा है लेकिन इन सब के बीच परीक्षा देने के लिए मुन्ना भाई कक्षा तक पहुंच गया। अब सवाल यह उठता है कि तमाम सुरक्षा जांच के बाद भी मुन्ना भाई अपने भाई के स्थान पर परीक्षा देने के लिए कक्षा तक कैसे पहुंचा जबकि परीक्षा से पूर्व कई सुरक्षा जांच होती है। फिलहाल पुलिस मुन्ना भाई से पूछताछ कर रही है और नकल अधिनियम में मुन्ना भाई के विरुद्ध अभियोग भी पंजीकृत कर लिया गया है।

एडमिट कार्ड से हुई पहचान

हरदोई जनपद के सांडी में यूपी बोर्ड की दसवीं की हिन्दी की परीक्षा में सचल दस्ते ने कक्षा में अपने भाई के स्थान पर परीक्षा देने आए एक मुन्ना भाई को गिरफ्तार किया है। सचल दस्ते ने एडमिट कार्ड के मिलान के समय मुन्ना भाई को गिरफ्तार किया है। मुन्ना भाई के विरुद्ध नकल अधिनियम के तहत अभियोग पंजीकृत किया गया है। बताया गया कि सांडी थाना क्षेत्र के श्री दीनानाथ बीपी इंटर कॉलेज में यूपी बोर्ड परीक्षा का केंद्र बन गया था। यहां पर बिलग्राम के जरौली नेवादा निवासी मानुस पुत्र अनवारुल ने यूपी बोर्ड परीक्षा में फॉर्म भरा था। उसका सेंटर सांडी थाना क्षेत्र के श्री दीनानाथ बीपी इंटर कॉलेज में पहुंचा था जहां मानुस के स्थान पर यूनुस परीक्षा देने के लिए पहुंच गया।

एडमिट कार्ड से खुला पोल

परीक्षा केंद्र पर गेट पर एडमिट कार्ड की जांच में उसे क्लीन चिट मिल गई। वही केंद्र का जिम्मा संभालने वाले केंद्र व्यवस्थापक द्वारा भी जांच में उसे परीक्षा देने की अनुमति दे दी गई। यूपी बोर्ड की परीक्षा में सचल दल की टीम स्कूल पहुंची। जहां सचल दल की टीम द्वारा परीक्षा दे रहे छात्राओं के एडमिट कार्ड की जांच की। कार्ड की जांच के दौरान एडमिट कार्ड पर फोटो गलत पाया गया। पूछताछ के दौरान मुन्ना भाई ने बताया कि वह अपने भाई मानुस के स्थान पर परीक्षा दे रहा था।

हरदोई जनपद में शासन प्रशासन के नक़लवीहीन परीक्षा के सारे दावों को नकल माफियाओं ने पहले ही दिन ध्वस्त कर दिया है। नकल माफिया के साथ केंद्र व्यवस्थापक की मिली भगत रहती है। पुलिस अधीक्षक केशव चंद्र गोस्वामी ने कहा कि अपने भाई के स्थान पर परीक्षा देते एक युवक गिरफ्तार हुआ है। किसी भी कीमत पर नकल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नकल करने वालों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story