×

Hathras: राज्य मंत्री असीम अरुण ने हाथरस में सरोवर अमृत योजना का किया शुभारंभ, अब हर गांव में होगा स्वच्छ जल

Hathras: उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण राज्यमंत्री, असीम अरुण ने सोमवार को हाथरस के सलेमपुर में सरोवर अमृत योजना का शुभारंभ किया।

Network
Updated on: 1 May 2022 5:40 PM GMT
Aseem Arun
X

हाथरस में आये समाज कल्याण राज्य मंत्री असीम अरुण (फोटो-सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Hathras: हाथरस में आये समाज कल्याण राज्य मंत्री असीम अरुण ने श्रमदान कर किया, सलेमपुर में पूजा अर्चना के साथ सरोवर अमृत योजना का शुभारंभ। युवाओं को टेबलेट, गरीबों को आवास, ठेला वालों आदि को तमाम सरकारी योजनाओं लाभांवित करने की बात पर जोर दिया।

उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण राज्यमंत्री, असीम अरुण ने सोमवार को हाथरस के सलेमपुर में सरोवर अमृत योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उनके साथ भाजपा जिलाध्यक्ष गौरव आर्य, सिकंदराराऊ विधायक वीरेंद्र सिंह राणा, हाथरस सदर विधायक अंजुला सिंह माहौर ने मिलकर श्रमदान भी किया।

सैकड़ों की संख्या में नरेगा मजदूरों के साथ सरोवर का शुभारंभ करते हुए असीम अरुण ने कहा कि सरकार की महत्वकांक्षी योजना अमृत योजना है, जिसके तहत सरोवर में जल का ठहराव तो होगा ही, इसे ऐसा स्थल बनाया जा रहा है्र, जहां पर लोग बैठ सकते हैं और घूम सकते हैं।

15 अगस्त 26 जनवरी पर स्वतंत्रता सेनानी व शाहीदों के परिजनों द्वारा ध्वजारोहण भी कराया जाएगा। सरोवर अमृत योजना के शुभारंभ के बाद समाज कल्याण मंत्री ने सलेमपुर ग्राम पंचायत में एक सभा आयोजित कर, छात्रों को टेबलेट वितरण किए। यहां पर टेबलेट पाकर विद्यार्थी काफी खुश नजर आए। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान आवंटित किए गए।

अन्य लोगों को भी सरकार की तमाम योजनाओं के तहत लोगों को लाभान्वित किया। इसके साथ ही समाज कल्याण मंत्री ने शहर के मधूगढ़ी स्थित मलिन बस्ती में जाकर साफ सफाई कर श्रमदान भी किया। इस दौरान यहां पर रह रहे लोगों से बातचीत कर उनकी समस्याओं को सुना और उन्हें दूर करने का भरोसा वहां के लोगों को दिलाया।

प्रत्येक ग्राम सभा में सरोवर अमृत योजना के तहत आने वाले तीन-साढ़े तीन महीनों में इस योजना को गांव-गांव तक पहुंचाने की बात समाज कल्याण मंत्री ने कही। एक सवाल के जबाव में मंत्री ने कहा कि रजवाहे व नहरों को लेकर भी योजना तैयार करने की जानकारी देते हुए टेल तक पानी पहुंचाने की बात कही।

राज्यमंत्री असीम अरूण ने किया गौ पूजन

राज्यमंत्री ने गौ पूजन कर खिलाया गुड़-चना, जनपद हाथरस के विकास खंड हाथरस की पुन्नेर स्थित गौशाला का निरीक्षण कर, गायों के रहने, खाने, स्वास्थ्य आदि के बारे में मंत्री ने ली जानकारी।

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश असीम अरुण ने विधायक सिकंदराराऊ, विधायक सदर, जिलाध्यक्ष, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक के साथ विकासखंड हाथरस के ग्राम पंचायत पुन्नेर में निर्मित वृहद स्थाई गौ-शाला का निरीक्षण कर गायों का पूजन किया और उन्हें गुड़-चना खिलाया। निरीक्षण के दौरान मा0 मंत्री जी ने स्थाई गौशाला में संरक्षित गौवंश के लिए पीने के पानी, टीनशेड, खाने के लिए हरा चारा एवं भूसे आदि की व्यवस्था संतोषजनक पाये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

उन्होंने खुले में घूम रहे जानवरों को पकड़वा कर जनपद में संचालित स्थाई/अस्थाई गौशालाओं में संरक्षित कराने और पशुओं का नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण एवं टीकाकरण/ईयर टैगिंग कराने के निर्देश दिए।

मंत्री ने गौ-शाला में संरक्षित किये गये गौ-वंश के लिए की गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी करने पर तैनात डॉ आशीष शर्मा ने बताया कि जनपद में 32 अस्थाई/स्थाई गौवंश आश्रय स्थल संचालित हैं। जिनमें से दो वृहद गौ-शालाएं हैं। जिले में 12500 गौवंश संरक्षित हैं। पुन्नेर गौशाला में 340 गौवंश संरक्षित हैं, जिसमें से 119 नर और 221 मादा गौवंश संरक्षित हैं।

इनकी देखरेख के लिए आठ कर्मचारी तैनात हैं। उन्होंने बताया कि पहले गौशाला में गौवंश को खुला छोड़कर रखा जाता था। जिससे बड़े जानवर छोटे जानवरों को चारा खाने नहीं देते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। जिलाधिकारी के मार्ग दर्शन से अब यहां रखे गये गौवंश को बांधकर रखा जाता है। छोटे-बड़े जानवरों को बाड़ों में रखा गया है। जिससे अब किसी भी प्रकार की कोई दुर्घटना नहीं होती है।

गौवंश का नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है। आवश्यकता पड़ने पर बेहतर ईलाज मुहैया कराया जाता है। पशुओं के हरे चारे हेतु खाली पड़ी भूमि पर चरी बुवाई गई है। कब्जा मुक्त कराई गई करीब 500 बीघे भूमि में पशुओं के लिए हरा चारा उपलब्ध कराने हेतु नैपियर घास की बुवाई जुलाई माह में की जायेगी।

मंत्री के निरीक्षण के दौरान सिकंदराराऊ विधायक वीरेन्द्र सिंह राणा, सदर विधायक अंजुला सिंह माहौर, जिलाध्यक्ष गौरव आर्य, भूतपूर्व विधायक यशपाल सिंह चौहान, अपर जिलाधिकारी उॉ बसन्त अग्रवाल, मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र, परियोजना निदेशक अश्वनी कुमार मिश्र, उप जिलाधिकारी सासनी राजकुमार सिंह, डीडी समाज कल्याण अधिकारी अलीगढ़, जिला समाजा कल्याण अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान आदि मौजूद रहे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story