×

Hathras News: भूपेंद्र सिंह चौधरी ने मुरसान में बने ऑक्सीजन प्लांट का किया उद्घाटन, लगाया पौधा

Hathras News: रविवार को उत्तर प्रदेश के पंचायती राज मंत्री हाथरस पहुंचे। यहां उन्होंने मुरसान में बने ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया।

Chandrel Kulshreshtha
Published on: 4 July 2021 11:04 AM GMT
Bhupendra Singh Chowdhary
X

भूपेंद्र सिंह चौधरी

Hathras News: प्रदेश के पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी (Bhupendra Singh Chaudhary) ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार (BJP Government) ने पिछले साढ़े चार सालों में ग्रामीण क्षेत्रों के विकास (Rural Areas Development) के लिए बहुत से कार्य किए हैं। इन कार्यों के आधार पर और कार्यकर्ताओं की सजगता और विश्वास के आधार पर भाजपा ने पंचायत चुनावों में यह परिणाम प्राप्त किए हैं।

रविवार को उत्तर प्रदेश के पंचायती राज मंत्री हाथरस पहुंचे। यहां उन्होंने मुरसान में बने ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। साथ ही वन महोत्सव (Van Mahotsav) के तहत आयोजित किए जा रहे पौधारोपण अभियान (Plantation Campaign) के अंतगर्त पौधरोपण किया। हाथरस में 25 लाख से अधिक पौधे रोपे जाने है। मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा कि संभावित तीसरी लहर को देखते हुए तैयारी की गई है। उन्होंने बताया कि जिले में 25 लाख से अधिक वृक्ष रोपे जाने हैं। मंत्री ने कहा कि पौधे खराब न हो इसके लिए हम सभी को पौधों को गोद लेना है।

वृक्षारोपण करते भूपेंद्र सिंह चौधरी

जिलाधिकारी रमेश रंजन ने मंत्री को बुके, स्मृति चिह्न और पौधा भेंटकर सम्मानित किया। मंत्री चौधरी ने कहा कि वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जो कि बहुत ही सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि हम सभी को वृक्षों के महत्व को समझते हुए इस अभियान को आगे बढ़ाना है। इस अभियान के अंतर्गत लगाए जा रहे पौधों की देखरेख की पूरी जिम्मेदारी से करेंगे, जिससे कि रोपित किए गए पौधे सूखने ना पाए।

उन्होंने कहा कि मानव ने अपनी आवश्यकताओं के चलते प्रकृति का दोहन किया है तथा वृक्षों का कटान भी किया है, जिससे की ऋतुओं के साथ-साथ मौसम में भी बड़ा बदलाव हुआ है। इससे मानव जीवन पर भी संकट आया है। इसके लिए कहीं ना कहीं हम सभी लोग जिम्मेदार हैं। आगे आने वाले समय में मानव जीवन को शुद्ध एवं सुंदर परिवेश उपलब्ध कराने हेतु वृक्षों का रोपण किया जाना अत्यंत आवश्यक है।

पौधारोपण अभियान

जनपद में बनाए गए सामुदायिक शौचालय के संचालन के लिए पांच समूहों को रखरखाव की जिम्मेदारी एवं चाबी सौंपी गई। परियोजना निदेशक एके मिश्र ने बताया कि समूहों को सामुदायिक शौचालय के रख-रखाव एवं सफाई व्यवस्था को बनाए रखने हेतु 6000 रूपये प्रतिमाह भुगतान किया जाएगा।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story