×

एक जुलाई से शुरू होगी कुपोषण के खिलाफ जंग, तीन थीम पर होगा अभियान

अति कुपोषित सैम मैम श्रेणी के बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा पहल की जा रही है।

Chandrel Kulshreshtha
Published on: 30 Jun 2021 11:54 AM GMT
rahul verma
X

सीडीपीओ राहुल वर्मा की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Hathras News: जनपद में 1 से पांच वर्ष के अति कुपोषित सैम मैम श्रेणी के बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा पहल की जा रही है। विभाग की तरफ से एक जुलाई से 30 सितंबर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिसका खाका तैयार कर लिया गया है।

सीडीपीओ ब्लॉक हाथरस शहर और सासनी राहुल वर्मा ने बताया कि निदेशक आईसीडीएस डॉ. सारिका मोहन के पत्र के अनुसार अभियान को शुरू करने से पहले एक से पांच वर्ष की आयु वाले बच्चों में कुपोषण की पहचान के लिए बेसलाइन सर्वे कराया गया। इसमें आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा वजन और लंबाई के आधार पर सैम और मैम बच्चों को चिन्हित किया गया। तथा वजन और आयु के अनुसार अति कुपोषित बच्चों का भी चिन्हांकन किया गया, उन्होंने बताया कि इस अभियान के लिए तीन थीम निर्धारित की गई हैं। पहले माह में मातृ पोषण, दूसरे माह के अभियान का थीम बाल पोषण व तीसरे माह के अभियान का थीम प्रथम हजार दिवस थीम रखी गई है।

एक जुलाई से दो अक्टूबर तक संभव

पोषण संवर्धन की ओर एक कदम अभियान चलाया जाएगा। पहले महीने का अभियान मातृ पोषण को केंद्र में रखकर चलाया जाएगा। दूसरे महीने के अभियान में थीम बाल पोषण के साथ पोषण प्रबंधन से सम्बंधित गतिविधि की जाएंगी। तृतीय माह के अभियान में प्रथम हजार दिवस के अनुसार चलेगा। इस दौरान कुपोषित, अतिकुपोषित, सैम, मैम बच्चों के घर साप्ताहिक गृह भ्रमण और उनकी माताओं को पोषाहार रेसिपी, वजन निगरानी, अनुपूरक आहार आदि के सेवन से जुड़ी जानकरी दी जाएगी।

अभियान के दौरान कुपोषण की दर में गुणवत्तापूर्ण कमी लाने वाली जिले की तीन आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, मुख्य सेविकाओं और बाल विकास परियोजना अधिकारियों को गांधी जयंती के अवसर पर पुरस्कृत किया जाएगा। इनका नामांकन जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा किया जाएगा। साथ ही विजेताओं का चयन जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी स्तर से किया जाएगा।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story