×

Hathras: स्कूली बच्चों को जल ज्ञान यात्रा ने दी 'हर बूंद में जीवन' की सीख

Hathras News: हाथरस में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने अनूठी पहल की। 'जल ज्ञान यात्रा' का आयोजन किया गया। इसके तहत जल निगम प्रयोगशाला में स्कूली बच्चों ने एफटीके किट से जाना जल गुणवत्ता की जांच कैसे होती है? 

Network
Newstrack Network
Published on: 16 Dec 2023 3:37 PM GMT
Hathras News
X

हाथरस में स्कूली बच्चों को जल ज्ञान यात्रा के तहत 'हर बूंद में जीवन' की सीख दी गई (Social Media) 

Hathras News: स्कूली बच्चों को 'हर बूंद में जीवन' की सीख उस समय पता चली जब वो 'जल जीवन मिशन' की 'हर घर जल योजना' की ओर से आयोजित जल ज्ञान यात्रा में शामिल हुए। यात्रा का शुभारंभ शनिवार (16 दिसंबर) को विकास भवन से हरी झंडी दिखाकर जल निगम (ग्रामीण) के सहायक अभियंता विपिन कुमार वर्मा और अवर अभियंता राजेश कुमार ने किया।

यात्रा के दौरान बच्चों को जल की उपयोगिता बताने के साथ जल गुणवत्ता जांच का परीक्षण दिखाया गया। इसके बाद उन्हें ग्रामीणों को पहुंचाई जा रही पेयजल सप्लाई की योजनाओं का भ्रमण भी कराया गया। उनके लिए जल संरक्षण की जागरूकता पर आधारित क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। जिसमें स्कूली बच्चों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया।

जल ज्ञान यात्रा से स्टूडेंट्स जागरूक

जल ज्ञान यात्रा में छात्रों को इस बारे में जागरूक किया गया। उन्हें बताया गया कि, कैसे नल से शुद्ध जल के इस्तेमाल से जीवन स्वस्थ और खुशहाल बन सकता है। यात्रा के दौरान स्कूली बच्चों को जल की कीमत और उससे जीवन के महत्व के बारे में बताया गया। राजनगर ग्रामीण पेयजल योजना पहुंचे स्कूली बच्चों को ग्रामीण परिवारों तक पहुंचाई जा रही पेयजल सप्लाई की प्रक्रिया दिखाई गई।

बच्चों ने देखा जल जांच परीक्षण

बच्चों को पानी टंकी, पम्प हाउस और सोलर पैनल भी दिखाया गया। यहां जल जांच परीक्षण भी स्कूली बच्चों को पहली बार देखने को मिला। यहां उनको जल गुणवत्ता की जांच करके दिखाई गई। बच्चों के लिए यह नजारा एकदम नया था। इससे स्कूली बच्चों में उत्साह देखते ही बना। उन्हें शुद्ध पेयजल से होने वाले फायदों की जानकारी दी गई। छात्रों ने अधिकारियों से कई तरह के सवाल भी किये , जिसका जवाब पाकर वे संतुष्ट भी हुए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story