Hathras Stampede: अब तक 121 की मौत, सीएम योगी पहुंचे हाथरस, मुख्य सेवादार के खिलाफ मुकदमा दर्ज

Hathras Stampede: हाथरस में हुई भगदड़ से अब तक 121 लोगों की मौत हो चुकी है। सीएम योगी हाथरस दौरे पर पहुंचे हैं।

Sidheshwar Nath Pandey
Published on: 3 July 2024 3:05 AM GMT (Updated on: 3 July 2024 5:50 AM GMT)
Hathras News
X

Hathras Stampede (Pic: Social Media)

Hathras Stampede: हाथरस के सिकंदराराऊ क्षेत्र में मंगलवार को सत्संग के दौरान मची भगदड़ में 121 से अधिक श्रद्धालुओं की मौत हो गई जबकि सौ से अधिक लोग घायल हो गए। सीएम योगी आदित्यनाथ आज हाथरस का दौरा करेंगे। यह हादसा उस समय हुआ जब फुलरई मुगलगढ़ी में नारायण विश्वहरि उर्फ भोले बाबा सत्संग समाप्त करने के बाद बाहर निकल रहे थे। बाहर निकलते वक्त लोगों में भगदड़ मच गई। इसमें 121 लोगों की मौत हुई जिसमें महिलाएं और बच्चों की संख्या ज्यादा है।

सीएम योगी पहुंचे हाथरस

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज स्थिति का जायजा लेने हाथरस पहुंचे। हाथरस में हुई घटना के बाद सीएम योगी ने सख्त रुख अपनाया है। मुख्यमंत्री ने अपने आवास पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ घटना को लेकर बैठक की। सीएम ने घटनास्थल पर तीनों मंत्रियों, मुख्य सचिव और डीजीपी को भेजा। मुख्यमंत्री के निर्देश पर घटनास्थल पर भेजे गए तीनों मंत्री असीम अरुण, संदीप सिंह और लक्ष्मी नारायण चौधरी समेत मुख्य सचिव और डीजीपी से लगातार संपर्क में रहे। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि घटना का दोषी कोई हो, बचेगा नहीं, कठोर कार्रवाई की जाएगी।

जिला प्रशासन मुस्तैद

दूसरी ओर हाथरस जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर-05722227041 तथा 05722227042 जारी किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा की कार्यवाही के बीच इस घटना की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। एडीजी आगरा जोन व कमिश्नर अलीगढ़ सत्संग के दौरान हुए इस भीषण हादसे की संयुक्त जांच करेंगे।

PAC के तीन कमांडेंट मौजूद

घटना के बाद से हाथरस में प्रशासन मुस्तैद है। सीएम योगी ने सभी आलाधिकारियों को घटनास्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया है। मौके पर PAC के तीन कमांडेंट, SDRF की 2 कंपनियां मौजूद हैं। आगरा,एटा,अलीगढ़ से PAC कंपनियों को भी हालात सामन्य करने के लिए उतार दिया गया है। घटना के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने CM योगी से फ़ोन पर बात की। मामले की गंभीरता को देखते हुए गृह मंत्रालय ने NDRF की टीम मौके पर भेजी। एनडीआरएफ की टीम अस्पताल में मौजूद है। घटना के बाद लोगों में भारी आक्रोश है। इसे देखते हुए भारी सुरक्षा बल तैनात कर दिया गया है।

FIR में बाबा का नाम नहीं, फॉरेंसिक टीम पहुंची घटनास्थल

भोले बाबा के मुख्य सेवादार वेद प्रकाश मधुकर निवासी सिकंदराराऊ सहित अन्य सेवादारों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या के मामले में थाना सिकंदराराऊ में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। 105,110,126(2), 223,238 के तहत मामला दर्ज हुआ। हालांकि एफआईआर में बाबा का नाम नहीं है। आज बुधवार की सुबह डॉग स्क्वायड व फॉरेंसिक टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है। पूरी टीम मामले की छानबीन में जुटी है। मौके पर हजारों की संख्या में पड़े जूते चप्पलों को बोरों में भरकर टीम द्वारा जांच के लिए ले जाया जा रहा है।

121 मृतकों की सूची


बाबा की धूल लेने के चक्कर में मची भगदड़

जानकारी के मुताबिक, सवा लाख से अधिक लोग सत्संग में मौजूद थे। सत्संग के बाद सभी को बाहर निकलने की जल्दी थी। पंडाल में भारी भीड़ के चलते गर्मी और उमस सो लोग परेशान थे। सत्संग खत्म होते ही बाबा का काफिला भी निकलने लगा। सभी श्रद्धालु बाबा को नजदीक से देखना चाहते थे। उनकी गाड़ी पे पड़ी धूल और उनके चरण रज को पाने के लिए गांड़ी के पीछे भागने लगे। जिस सड़क पर बाबा का काफिला जा रहा था उसके बगल करीब 5 से 6 फिट की खाई थी।

कीचड़ में दबते गए लोग

बढ़ती भीड़ में लोग संभल नहीं सके और खाई में गिरने लगे। साथ ही सड़क के किनारे खेत में बारिश की वजह से पानी और कीचड़ भी था। लोग भागने के चक्कर में कीचड़ में गिर गए। जबतक वो उठने की कोशिश करते पीछे से आ रही भीड़ ने उन्हें कुचल दिया। लोग एक के बाद एक गिरते चले गए। खासकर जमीन पर गिरीं महिलाओं व बच्चों के ऊपर से लोग गुजरते चले गए। देखते ही देखते चीख- पुकार मच गई। बड़ी संख्या में लोग बेहोश हो गए। देखते ही देखते मरने वालों की संख्या सैकड़ों में पहुंच गई। अब तक 116 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

सीबीआई जांच का मांग

हाथरस मामले में सीबीआई जांच की मांग उठने लगी है। अब तक हुए 116 लोगों की मौत के बाद अधिवक्ता गौरव द्विवेदी ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की है। याचिका में इस हादसे की सीबीआई जांच की मांग की गई है।

पीएम ने 2-2 लाख के मुआवजे का किया ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथरस में हुए हादसे में मारे गए प्रत्येक मृतक के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की मुआवजा राशि देने की घोषणा की है। इसके अलावा सभी घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे। इससे पहले लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री ने हाथरस हादसे पर दुख जताया।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story