Hathras Stampede: राहुल गांधी ने सीएम योगी को लिखी चिट्ठी, मुआवजा राशि को बताया अपर्याप्त

Rahul Gandhi Letter: राहुल गांधी ने अपने पत्र के जरिए मुआवजा बढ़ाने के साथ ही परिजनों की हर संभव मदद और दोषियों को कठोर सजा देने की मांग की है।

Network
Newstrack Network
Published on: 7 July 2024 6:28 AM GMT (Updated on: 7 July 2024 7:16 AM GMT)
Hathras News
X

Rahul Gandhi Letter to CM Yogi (Pic: Social Media)

Rahul Gandhi Letter to CM Yogi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हाथरस मामले को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखी है। कल राहुल गांधी ने अलीगढ़ और हाथरस का दौरा किया था। उन्होंने हाथरस भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों से मुलाकात की थी। अपने पत्र में उन्होंने लिखा कि, "हाथरस में हुई भगदड़ की दुर्घटना में 120 से अधिक लोगों की मृत्यु के समाचार से स्तब्ध हूँ। हृदय में पीड़ा के साथ आपको यह पत्र लिख रहा हूँ और यह जानता हूँ कि आप भी यही पीड़ा महसूस कर रहे होंगे"।

परिजनों की हो हरसंभव सहायता

राहुल गांधी ने अपने हाथरस दौरे का जिक्र करते हुए लिखा कि, "कल सुबह जनपद अलीगढ़ और हाथरस के कई पीड़ित परिवारों से मैंने मुलाकात की और उनका दर्द साझा करने की कोशिश की। हादसा इतना दुखद है कि परिजनों से मिलते समय मेरे पास सांत्वना के शब्द भी कम पड़ गए। अनेक परिवारों ने इस दुर्घटना में अपना जो कुछ भी खोया है, उसकी पूर्ति तो किसी भी प्रकार से सम्भव नहीं है। परंतु प्रभावित परिवारों की हरसंभव सहायता करके हम उनका दुख कम करने का प्रयास अवश्य कर सकते हैं"।

मुआवजा बढ़ाने की मांग

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाथरस में मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपए का मुआवजा निर्धारित किया है। मुआवजा राशि को लेकर राहुल गांधी संतुष्ट नजर नहीं आए। उन्होंने मुआवजा बढ़ाने की बात कही है। अपने पत्र में उन्होंने लिखा कि, "उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जो मुआवजा घोषित किया गया है, वह बहुत अपर्याप्त है। मेरा आग्रह है कि मुआवजे की राशि बढ़ाई जाए और उसे जल्द से जल्द दिया जाए। साथ ही साथ घायलों का समुचित इलाज कराया जाए और उन्हें भी उचित मुआवजा दिया जाए"।

दोषियों को मिले कठोर सजा

हादसे को लेकर राहुल गांधी ने प्रशासन की लापरवाही का भी जिक्र किया। साथ ही दोषियों को कठोर सजा देने की मांग की। सीएम योगी को लिखे पत्र में उन्होंने लिखा कि, "पीड़ित परिवारों ने मुझसे यह भी साझा किया कि इस पूरे हादसे के लिए जिम्मेदार वहां के स्थानीय प्रशासन की लापरवाही और संवेदनहीनता है। इस मामले में उचित एवं पारदर्शी जांच न सिर्फ आने वाले समय में इस तरह की दुर्घटनाओं को रोकने की तरफ एक सही कदम होगा, बल्कि इससे इन पीड़ित परिवारों के मन मे न्याय-व्यवस्था के प्रति विश्वास भी पुनर्स्थापित होगा। न्याय की दृष्टि से यह भी आवश्यक है कि दोषी व्यक्तियों को कठोर सजा दी जाए"।

पीड़ित परिवार का दें साथ

अपनी चिट्ठी का अंत में राहुल गांधी ने सरकार से पीड़ित परिवार का साथ देने की अपील की। साथ ही यह आश्वसन भी दिया कि कांग्रेस पार्टी पीड़ितों के हर संभव मदद के लिए हमेशा उपलब्ध है। अपने पत्र में राहुल ने लिखा है कि, "दुख की इस घड़ी में हम सभी की ज़िम्मेदारी है कि पीड़ित परिवारों का साथ दें। इस मामले में आपके हर संभव सहयोग के लिए कांग्रेस पार्टी के समस्त कार्यकर्ता एवं मैं स्वयं उपलब्ध हूँ। उम्मीद है इस पूरे मामले की गंभीरता देखते हुए, आप सहायता के संदर्भ में किए जाने वाले कार्यों को विशेष प्राथमिकता प्रदान करेंगे"।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story