Hawala Racket in UP: कानपुर से जुड़े हवाला कारोबार के तार, लखनऊ समेत तीन शहरों में छापेमारी, करोड़ों के लेनदेन का खुलासा

Hawala Racket in UP: लखनऊ के चौक में बालाजी शक्ति बुलियन एंड ज्वेलर्स और लल्लू मल बुलियन एंड ज्वेलर्स के ठिकानों पर छापेमारी हुई है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 28 Sep 2022 2:01 AM GMT
Hawala Racket
X

कानपुर से जुड़े हवाला कारोबार के तार (photo: social media )

Hawala Racket in UP: प्रदेश की राजधानी में समेत कानपुर और बाराबंकी के कई जगहों पर आयकर विभाग की ताबड़तोड़ छापेमारी जारी है. रविवार को लखनऊ के अमीनाबाद में हवाला रैकेट के 2 सदस्यों के पकड़े जाने के बाद यह पूरा मामला अब गहराता जा रहा है. इसमें कई बड़े व्यापारी शामिल है जो हवाला के जरिए बड़े पैमाने पर नगदी इधर-उधर करते थे. इन दो युवकों से मिले सुराग के बाद मंगलवार को आयकर विभाग की जिन जगहों पर छापेमारी हुई है उनमें लखनऊ, कानपुर और बाराबंकी जिले के चार स्थान शामिल हैं.

लखनऊ के चौक में बालाजी शक्ति बुलियन एंड ज्वेलर्स और लल्लू मल बुलियन एंड ज्वेलर्स के ठिकानों पर छापेमारी हुई है. आयकर विभाग की छापेमारी में अब तक करोड़ों के लेनदेन का पता चला है. जिनमें बड़ी मात्रा में नकदी, ज्वेलरी और विदेशी सोने के दस्तावेज बरामद हुए हैं. इसके साथ ही आयकर अधिकारियों को गणेशगंज की छापेमारी में अहम दस्तावेज मिलने की बात कही जा रही है. अब इस रैकेट से जुड़े बड़े कारोबारियों का भी पता लगाया जा रहा है. इनमें लखनऊ के चौक स्थित कई कारोबारियों के शामिल होने की बात सामने आई है.

मंगलवार की छापेमारी के दौरान कानपुर के बड़े मिर्च कारोबारी भवानी शंकर पुरोहित से आयकर के अधिकारियों की तफ्तीश हुई है. इनके साथ दो अन्य व्यक्तियों से भी संदिग्ध लेनदेन की जांच जारी है. सूत्रों के मुताबिक चौक में एक अन्य प्रतिष्ठान के तार बालाजी सत्य बुलियंस के मालिकों से जुड़ रहे हैं. हवाला कारोबार के इस सिंडिकेट में चौक के कई बड़े और व्यापारी शामिल है जो आयकर की रडार पर हैं. सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग के अफसरों को उनके नामों का भी पता चल गया है.

अमीनाबाद से राजस्थान के दो युवकों को गिरफ्तार किया गया

गौरतलब है कि रविवार को राजधानी लखनऊ के अमीनाबाद से राजस्थान के दो युवकों को गिरफ्तार किया गया था. जिनके पास से एक करोड़ 71 लाख कैश बरामद हुआ था. इनसे पूछताछ के दौरान अहम राज मिले थे. इन दोनों युवकों से पूछताछ हो ही रही थी कि इस रैकेट से जुड़े तीन और ग्राहक अलग-अलग बैग में रुपया लेकर वहाँ पहुंच गए. उन्हें आयकर के अधिकारियों पूछताछ की भनक नहीं थी. एक के पास से 20 लाख दूसरे के पास से 12.50 लाख और तीसरे के बाद से 5 लाख रूपये मिले थे. यह पैसा भी आयकर विभाग की टीम ने जब्त किया और तीनों सदस्यों को भी हिरासत में ले लिया था.

कानपुर में कहा जा रहा है कि एक बड़े मिर्च कारोबारी के यहां छापेमारी की कार्रवाई हुई है. यह कारोबारी इस हवाला रैकेट को पूरा ऑपरेट करता था. जिसका नाम भवानी शंकर पुरोहित बताया जा रहा है. उसने कुबूल किया है उसी के कहने पर राजस्थान के राकेश छिब्बर और मनोज पैसा पहुंचाने लखनऊ के अमीनाबाद पहुंचे थे. जानकारी के मुताबिक यह पैसा नोट के नंबरों के जरिए ट्रांसफर किए जाते थे. भवानी शंकर पुरोहित के कुबूल के बाद अब उनसे तफ्तीश जारी है कि इस सिंडिकेट में और कौन-कौन से लोग शामिल हैं. यही वजह है कि इनकम टैक्स के रडार पर अब कानपुर लखनऊ के कई बड़े व्यवसाई लपेटे में आ गए हैं. फिलहाल अभी तक यह कार्यवाही जारी है.

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story