×

यूपी में अब शुरू होगी पेपरलेस व्यवस्था को सुधारने की कवायद

Rishi
Published on: 28 July 2017 3:06 PM GMT
यूपी में अब शुरू होगी पेपरलेस व्यवस्था को सुधारने की कवायद
X

लखनऊ: चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की पेपरलेस व्यवस्था को सुधारने की कवायद शुरू हो गई है। अब मैनुअल रिपोर्टिंग की जानकारी पहले से बेहतर ऑनलाईन होगी। शासन से आला अधिकारियों को इस बाबत निर्देश मिल चुके हैं। आंकड़ों की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए अगले महीने से अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में जिले स्तर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मंडल स्तर पर अपर निदेशक, दोनों विभागों के महाप्रबंधक, एमआईएस, नोडल आदि अधिकारी शामिल रहेंगे।

ये भी देखें:बदलाव की बयार या कुछ और! जदयू नेता फिरोज ने लगाए ‘जय श्रीराम’ के नारे

आंकड़ों की गुणवत्ता प्रभावित

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में जून 2016 में यह पेपरलेस व्यवस्था को प्रारंभ किया गया था। लेकिन विभागी तौर पर आंकड़ों को अपलोड करने में लापरवाही बरती गई। इसी ऑनलाईन सिस्टम को ठीक करने का प्रयास शासनस्तर से हो रहा है।

ये भी देखें:इमरान खान को उम्मीद! शरीफ की अयोग्यता नए पाकिस्तान का आगाज

आंकड़ों पर रहेगी विशेष नजर

पोर्टल पर अपलोड जानकारियों पर शासन की पैनी नजर रहेगी। किस जनपद से क्या आंकड़ मिल रहा है और क्या इसमें कोई त्रुटि तो नहीं है। इस बारे में भी सर्वे होने की उम्मीद है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story