×

घर-घर कंडोम और टैबलेट बांट रहा स्वास्थ्य विभाग, लाॅकडाउन में कर रहा ऐसा काम

आशा कार्यकर्ता कोरोना योद्धा बन कर घर-घर जाकर लोगों को न केवल कोरोना संक्रमण से बचाव, रोकथाम एवं सावधानियों के बारे में जागरुक कर रही हैं।

Aradhya Tripathi
Published on: 27 April 2020 2:12 PM GMT
घर-घर कंडोम और टैबलेट बांट रहा स्वास्थ्य विभाग, लाॅकडाउन में कर रहा ऐसा काम
X

गोंडा: लाकडाउन के दौरान आशा कार्यकर्ता कोरोना योद्धा बन कर कार्य कर रहीं हैं। वह घर-घर जाकर लोगों को न केवल कोरोना संक्रमण से बचाव, रोकथाम एवं सावधानियों के बारे में जागरुक कर रही हैं। बल्कि समुदाय स्तर पर मातृत्व, शिशु, बाल एवं किशोर स्वास्थ्य के साथ-साथ परिवार नियोजन आंकड़ों में कोई गिरावट न आने पाए, इसके लिए भी वह प्रयासरत हैं। आशा बहुएं घर-घर जाकर परिवार नियोजन सामग्रियों का वितरण कर परिवार नियोजन के फायदे एवं महत्व के बारे में बता रही हैं।

स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जा कर रहे जागरूक

कोविड-19 के चलते पूरा देश लाकडाउन है। पीएम से लेकर चिकित्सक तक लोगों से घरों में रहकर ही कोरोना की लड़ाई में सहयोग देने की अपील लगातार कर रहे हैं। ऐसे में जनसंख्या न बढ़े इसके मद्देनजर आशायें महिला-पुरुषों को फैमिली प्लानिंग सम्बन्धी जानकारी देने के साथ घर-घर परिवार नियोजन के संसाधनों का वितरण कर रही हैं। साथ ही वह कोरोना वायरस से बचाव के तरीके भी लोगों को बता रहीं हैं। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी आरसीएच डा. मलिक आलमगीर का कहना है कि कोरोना को रोकने के लिए सभी विभाग सतर्क हैं।

ये भी पढ़ें- यूपी के 17 जनपद कोरोना मुक्त, अब कोरोना के 1589 एक्टिव मामले

स्वास्थ्यकर्मी गांवों में जाकर लोगों को सामाजिक दूरी बनाये रखने समेत अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां देकर जागरुक कर रहे हैं। बाहर से आने वाले लोगों को क्वारेंटाईन किया जा रहा है। जनसंख्या ज्यादा न बढ़े इसको ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य महकमा पूरी संजीदगी के साथ परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरुक करने में जुट गया है। आशा कार्यकर्ता तथा एएनएम घर-घर जाकर लोगों को कोरोना वायरस से लड़ने के साथ परिवार नियोजन के फायदे बता रही हैं।

घर-घर बांटे जा रहे कंडोम-छाया टैबलेट

आशायें जहां बच्चों में अंतर रखने और अनचाहे गर्भ से बचने के लिए महिलाओं को छाया टैबलेट वितरित कर इसके उपयोग के प्रति प्रेरित कर रहीं हैं वहीं पुरुषों को कंडोम वितरित किये जा रहे हैं। जिला फैमिली प्लानिंग एवं लाजिस्टिक मैनेजर सलाहुद्दीन लारी का कहना है कि लाकडाउन की वजह से बाहरी राज्यों से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर घर वापस आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें- कोरोना के डर से क्वारनटीन सेंटर में लोगों को जानवरों की तरह दिया जा रहा खाना

परिवार नियोजन के लिहाज से यह समय अत्यधिक महत्वपूर्ण है। विभाग इस अवधि में प्रवासी लोगों को परिवार नियोजन से लाभ एवं महत्व पर जानकारी देने के साथ ही साधनों के इस्तेमाल की सही जानकारी दे रहा है। इसी क्रम में छाया टैबलेट, कंडोम व पम्पलेट घरों में बांटी जा रही है।

तेज प्रताप

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story