×

Shamli News: शामली में वेंटिलेटर पर चल रहा स्वास्थ्य विभाग, भीषण गर्मी में हाथ से पंखा झोल रहे मरीज

Shamli News: शामली में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती मरीजों के लिए तो पंखे की भी व्यवस्था नहीं है जबकि अस्पताल के डॉक्टर यहां पर AC के कमरों में बैठकर मरीजों को देख रहे हैं।

Pankaj Prajapati
Published on: 30 Jun 2022 11:46 AM GMT
Health department running on ventilator in Shamli, patients swinging hand fans in scorching heat
X

 शामली: जिला अस्पताल में भीषण गर्मी में हाथ से पंखा झोल रहे मरीज

Shamli News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के जनपद शामली में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं (health systems) का हाल बेहाल है और यहां पर स्वास्थ्य विभाग (health Department) खुद ही वेंटिलेटर (ventilator) पर चल रहा है यह हम नहीं कह रहे बल्कि शामली से आई यह तस्वीर कह रही हैं जिनमें अस्पताल में भर्ती मरीज के साथ आए तीमारदार खुद हाथ से पंखा झोल रहे हैं और अस्पताल में वार्ड में भरती मरीजों को गर्मी मे रहना पड़ रहा है।

आपको बता दें कि पूरा मामला जनपद शामली का है जहां पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरीके से चरमरा चुकी है और अस्पताल में भर्ती मरीजों को इस भीषण गर्मी में हवा तक नहीं मिल पा रही है जिस कारण वह इस भीषण गर्मी में रहने को मजबूर हैं।

डॉक्टर AC के कमरों में बैठकर मरीजों को देखते हैं, लेकिन वार्ड में लाइट नहीं

अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए तो पंखे की भी व्यवस्था नहीं है जबकि अस्पताल के डॉक्टर यहां पर AC के कमरों में बैठकर मरीजों को देख रहे हैं। अस्पताल में भर्ती मरीजों के साथ आए तीमारदारों ने बताया कि पिछले दो-तीन दिन से उनके मरीज यहां पर भर्ती हैं।


यहां पर लाइट 2 दिनों से गायब है, लाइट आने पर ही पंखे चलते हैं जेनरेटर की व्यवस्था नहीं है। अब तो आलम यह है कि बीती रात से लाइट आने पर भी पंखे नहीं चल पा रहे हैं। उनको गर्मी में ही रहना पड़ रहा है। और उनके मरीज का ऑपरेशन हुआ है और इस गर्मी में कुछ तो मरीज पहले से ही बीमार है और ऊपर से उसे हवा ना मिले तो वह और बीमार हो जाएगा इसी कारण वह खुद ही अपने हाथ से मरीजों को हवा कर रहे हैं। जिस महिला वार्ड में लाइट नहीं है उसमें दो महिलाए भर्ती हैं इन दोनों महिलाओं का ऑपरेशन किया गया है जिनमे एक की डिलीवरी हुई है जिसका छोटा सा नवजात शिशु भी इस भीषण गर्मी से बेहाल है।

लाइट की कोई सही व्यवस्था नहीं है

वहीं जब इस पूरे मामले पर सीएमओ शामली संजय अग्रवाल से बात की गई तो उन्होंने कैमरे पर कुछ भी बोलने से मना कर दिया। अस्पताल में भर्ती मरीज के पति आसिफ ने बताया कि उसकी पत्नी का ऑपरेशन हुआ है और वह पिछले 3 दिन से यहां पर भर्ती है लेकिन यहां पर लाइट की कोई सही व्यवस्था नहीं है।

इनवर्टर का कनेक्शन भी निकला है-आसिफ

लाइट जाने के बाद यहां पर पंखा नहीं चलता और इधर इनवर्टर का कनेक्शन लेकर पंखा चला आया था लेकिन अस्पताल के ही कोई डॉक्टर लोग आए और उसका तार हटा कर फेंक गए। हमने शामली में अपने रिश्तेदारों को फोन कर उनके यहां से एक छोटा सा कूलर मंगवाया है ताकि इस भीषण गर्मी से बचा जा सके जिसको हमने दूसरे वार्ड से लाइट लेकर चलाया है क्योंकि हमारे वार्ड में तो लाइट ही नहीं है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story