×

Sonbhadra: अब सामने आएगा गुड्डी की मौत का सच, अस्पताल-पैथालाजी सेंटरों की कराई गई जांच

Sonbhadra Latest News: गुड्डी देवी की मौत को लेकर सवाल उठाने वाले पत्रकार के खिलाफ अस्पताल संचालक की तरफ से दर्ज कराई गई प्राथमिकी को लेकर चलाई गई खबर का बड़ा असर सामने आया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 3 Jun 2022 3:22 PM GMT (Updated on: 3 Jun 2022 4:26 PM GMT)
Guddi death case in Sonbhadra latest news
X

Guddi death case in Sonbhadra latest news

Sonbhadra Latest News: राबटर्सगंज स्थित पंचशील मल्टीस्पेशिलिटी हास्पीटल में इलाज के लिए आई गुड्डी देवी 38 वर्ष निवासी लोहरतलिया, सिरसिया ठकुराई, थाना करमा को चढाए गए ब्लड में आई कथित खराबी और इसके चलते हुई कथित मौत तथा इसको लेकर सवाल उठाने वाले पत्रकार के खिलाफ अस्पताल संचालक की तरफ से दर्ज कराई गई प्राथमिकी को लेकर चलाई गई खबर का बड़ा असर सामने आया है। मौत का सच जांचने के लिए डीएम चंद्र विजय सिंह की तरफ से सीएमओ, एसडीएम और सीओ की मौजूदगी वाली एक टीम गठित कर दो दिन के भीतर, जांच आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। उधर, सीएमओ डा. राजेश कुमार सिंह की तरफ से भी एसीएमओ जीएस यादव और रामकुंवर की अगुवाई में टीम गठित की गई है।

इस टीम ने शुक्रवार को राबटर्सगंज तथा मधुपुर स्थित पंचशील हास्पीटल और दुद्धी क्षेत्र स्थित पैथालाॅजी सेंटरों की जांच की। मरीज के उपचार से जुड़े कागजात कब्जे में लिए । अस्पताल प्रबंधक सहित अन्य का बयान दर्ज किया। मामले में अस्पताल प्रबंधक की तरफ से ब्लड बैंक से लाए गए रक्त में खराबी की दी गई सूचना को लेकर भी सीएमओ ने सीएमएस को जांच के निर्देश दिए हैं और ब्लड बैंक से इसकी पूरी जानकारी हासिल कर और इससे जुड़े तथ्यों का परीक्षण कर, अविलंब रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। उधर, कथित अवैध अस्पताल और पैथालाजी संचालन को लेकर सीएमओ को सौंपे गए पत्रक को लेकर भी जांच शुरू करा दी गई है। जिले में पंजीकृत, अस्पताल, पैथालाजी, अल्ट्रासाउंड सेंटरों से जुड़ी सूचनाएं भी तैयार कराई जा रही हैं।

यह है पूरा घटनाक्रम

अवैध अस्पताल और पैथालाजी संचालन को लेकर जांच शुरू

उधर, कथित अवैध अस्पताल और पैथालाजी संचालन को लेकर सीएमओ को सौंपे गए पत्रक को लेकर भी जांच शुरू करा दी गई है। जिले में पंजीकृत, अस्पताल, पैथालाजी, अल्ट्रासाउंड सेंटरों से जुड़ी सूचनाएं भी तैयार कराई जा रही हैं।

बताते चलें कि गत 31 मई को गुड्डी देवी की मौत हो गई थी। अस्पताल प्रबंधक का कहना था कि उपचार में उनके यहां कोई लापरवाही नहीं बरती गई है। अलबत्ता चढ़ाने के लिए ब्लड बैंक से लाए गए ब्लड में ही खराबी आ गई। हालत बिगड़ने पर वाराणसी के लिए रेफर किया गया। वहां के अस्पताल में मौत हुई। वहीं मृतक के पुत्र का आरोप है कि उसकी मां के बेहतर इलाज की बात कहकर राबटर्सगंज स्थित अस्पताल लाया गया और यहां उससे इलाज के नाम पर 80 हजार ले लिए गए। अस्पताल में ही मां की मौत हो गई लेकिन उसे जिंदा होने का झूठा दिलासा देकर वाराणसी भेज दिया गया, जहां चिकित्सक ने देखते ही मृत घोषित कर दिया। इसके बाद बगैर पीएम कराए, जबरिया उसकी मां का दाह-संस्कार कर दिया गया।


पत्रकार विजय विनीत पर FIR दर्ज करने का मामला

इस मामले में पत्रकार विजय विनीत और अस्पताल प्रबंधन के बीच तनातनी की स्थिति बनी तो अस्पताल के डायरेक्टर पवित कुमार मौर्य की तरफ से विजय विनीत पर धमकाने और झूठी खबर प्रसारित करने का आरोप लगाते हुए प्राथमिकी दर्ज करा दी गई। इससे नाराज पत्रकारों ने सीएमओ के यहां पहुंचकर जहां पूरे जिले में मानक के विपरीत तथा अवैध तरीके से संचालित अस्पताल, पैथालाजी सेंटरों और अल्ट्रासाउंड सेंटरों की जांच और कार्रवाई की मांग की।

वहीं पीड़िता की मौत का सच जानने के लिए भी जांच कराने की मांग की गई। वहीं एसपी को भी पवित के खिलाफ एक तहरीर सौंपी गई। इस मामले को लेकर न्यूजट्रैक की तरफ से प्रमुखता से खबर चलाई गई, जिसको गंभीरता से लेते हुए पत्रकारों द्वारा उठाई गई मांग, महिला की मौत तथा ब्लड में खराबी आने की दी गई सूचना की जांच शुरू करा दी गई।

मृतका के मौत का कारण पता करने का निर्देश

सीएमओ डा. राजेश कुमार सिंह ने सेलफोन पर बताया कि राबटर्सगंज और मधुपुर स्थित पंचशील अस्पताल की जांच अपर सीएमओ जीएस यादव और रामकुंवर की अगुवाई वाली टीम से कराई जा रही है। टीम ने बृहस्पतिवार को अस्पताल जाकर जांच की। इससे संबंधित कागजात खंगाले। अस्पताल से जुड़े लोगों का बयान दर्ज किया। टीम को मृतका के मौत का कारण भी जानने का निर्देश दिया गया है। दुद्धी में पैथालाजी जांच के लिए सीएचसी अधीक्षक को निर्देशित किया गया है। ब्लड बैंक की खराबी को लेकर सीएमएस से पूरी जांच रिपोर्ट तलब की गई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story