×

Lucknow: माल और गोसाईंगंज CHC पर लगा स्वास्थ्य मेला, 1987 लोगों का हुआ इलाज, 19 आयुष्मान कार्ड बने

Ayushman Bharat: आजादी के 'अमृत महोत्सव' के तहत गोसाईंगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) और माल सीएचसी पर बुधवार को आयुष्मान भारत ब्लॉक स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया।

Shashwat Mishra
Published on: 20 April 2022 4:19 PM GMT
Ayushman Bharat: Health fair held at Mall and Gosainganj CHC, 1987 people were treated, 19 Ayushman cards made
X

 लखनऊ: माल और गोसाईंगंज CHC पर लगा स्वास्थ्य मेला

Lucknow News Today: आजादी के 'अमृत महोत्सव' (Amrit Mahotsav) के तहत गोसाईंगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (Gosainganj Community Health Center) (सीएचसी) और माल सीएचसी पर बुधवार को आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) ब्लॉक स्वास्थ्य मेला (health fair) आयोजित किया गया। गोसाईंगंज सीएचसी पर मेले का उद्घाटन संयुक्त रूप से विधायक अमरेश कुमार और नगर पंचायत अध्यक्ष निखिल मिश्रा ने और सीएचसी माल पर ब्लॉक प्रमुख राम कुमार राही, विधायक प्रतिनिधि विकास किशोर और ग्राम प्रधान माल आशुतोष चौरसिया ने किया।

एक छत के नीचे मिल रहा सभी योजनाओं का लाभ

विधायक ने कहा कि इस मेले में बच्चों, किशोर-किशोरियों, गर्भवती, वृद्धजनों, किसानों सभी वर्गों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी व सेवाएं संबंधित विभागों द्वारा स्टाल लगाकर दी जा रही हैं। जैसे गर्भवती के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना और किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इन योजनाओं के बारे में बताया तो जा ही रहा है, जो इसका लाभ लेना चाह रहे हैं, उनका इस योजना में पंजीकरण भी किया जा रहा है। यह मेला इस क्षेत्र के लोगों के लिए सुनहरा मौका है,वह इसका लाभ उठायें। इस मेले के माध्यम से एक ही छत के नीचे कई योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।




जनपद के 5 ब्लॉक में हो चुका है मेले का आयोजन

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल (Chief Medical Officer Dr. Manoj Agarwal) ने कहा कि सोमवार से शुरू हुए आयुष्मान भारत ब्लॉक स्वास्थ्य मेले में स्वास्थ्य व अन्य सरकरी योजनाओं की जानकारी एवं लाभ लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं। सरकार की यही मंशा है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वास्थ्य व अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ घर के समीप व निःशुल्क मिले। अभी तक जनपद के 5 ब्लॉक में मेलों का आयोजन किया जा चुका है। गुरुवार (21 अप्रैल) को सरोजिनी नगर और मोहनलालगंज सीएचसी व शुक्रवार (22 अप्रैल) को चिनहट सीएचसी में स्वास्थ्य मेला आयोजित होगा।




कुल 19 आयुष्मान कार्ड (ayushman card) बने

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी ने बताया कि गोसाईंगंज सीएचसी में आयोजित आयुष्मान भारत ब्लॉक स्वास्थ्य मेले में कुल 601 लोगों ने सेवाओं का लाभ लिया। कुल 99 लोगों ने हेल्थ कार्ड बनवाया, 207 पैथोलोजी जाँचें हुईं और 9 आयुष्मान कार्ड बने। माल सीएचसी पर कुल 1386 लोगों ने सेवाओं का लाभ लिया। कुल 46 लोगों ने हेल्थ कार्ड बनवाया, 336 पैथोलोजी जाँचें हुईं और 10 आयुष्मान कार्ड बने।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story