×

Jalaun News: एक्शन में डिप्टी सीएम, कई विभागों के कामकाज का जाना हाल

Jalaun News: उपमुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक ने रविवार को जनपद का दौरा किया। उन्होंने जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं जनप्रतिनिधियों के साथ विकास भवन के सभागार कक्ष में समीक्षा बैठक की।

Afsar Haq
Published on: 9 April 2023 8:04 PM GMT
Jalaun News: एक्शन में डिप्टी सीएम, कई विभागों के कामकाज का जाना हाल
X
जालौन में उपमुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक जन कल्याणकारी योजना की समीक्षा बैठक में- Photo- Newstrack

Jalaun News: उपमुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक ने रविवार को जनपद का दौरा किया। उन्होंने जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं जनप्रतिनिधियों के साथ विकास भवन के सभागार कक्ष में समीक्षा बैठक की। जहां सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजना के बारे में समीक्षा की वहीं जिले के समस्त आला अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि जो भी योजना अधूरी हैं उन्हें जल्द से जल्द पूरी करें। साथ ही पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ दिलाने का काम करें। कोई भी व्यक्ति जो योजना का पात्र है, वह वंचित नहीं रहना चाहिए। अगर किसी ने भी लापरवाही बरती तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

धरातल पर मिले जनता को फायदा

एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे बृजेश पाठक ने विकास भवन के रानी लक्ष्मीबाई सभागार कक्ष में जिलाधिकारी चांदनी सिंह के साथ जिले में चलाई जा रही सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में अधिकारियों से बिंदुवार समीक्षा की। कहा कि जनमानस की समस्याओं के समाधान के लिये अधिकारी जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर समस्याओं का निस्तारण कराएं। उन्होंने कहा कि शासन की नीतियों, निर्णयों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनायें धरातल पर दिखाई दें और इसका लाभ लोगों को मिल सके। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी।
किसी हाल में न हो बिजली की ओवर बिलिंग

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि योजना का लाभ पंक्ति के अन्तिम व्यक्ति तक पहुंचाने की हम सभी की जिम्मेदारी हैं, पात्र व्यक्ति योजना से वंचित नहीं रहना चाहिये। उन्होंने विद्युत् विभाग को निर्देशित किया कि किसी भी हाल में ओवर बिलिंग नहीं होनी चाहिये। किसी भी व्यक्ति को अनावश्यक परेशान न किया जाए, फर्जी बिल मिलने पर संबंधित अधिकारियों पर कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में बनाए गए सामुदायिक शौचालयों का सदुपयोग हो। सामुदायिक शौचालयों पर ताला बन्द होने पर कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने निर्देशित किया कि संबंधित पंचायत सचिव सामुदायिक शौचालयों पर पहुंचकर खुले है या बन्द है इसकी सूचना संबंधित अधिकारी को उपलब्ध कराएं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर दवाई की उपलब्धता सुनिश्चित रहे। साथ ही यह भी सुनिश्चित रहे कि चिकित्सकों द्वारा बाहर की दवाई न लिखी जाये।

इन विभागों के कार्यों की हुई समीक्षा

उपमुख्यमंत्री ने उद्योग विभाग, बैंकर्स, कृषि विभाग, कृषि विज्ञान केन्द्र, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, प्रधानमंत्री आवास योजना नगरीय, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, शिक्षा, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन आदि विभागों की गहन समीक्षा कर सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक ईरज राजा जिला पंचायत अध्यक्ष डा. घनश्याम अनुरागी, विधायक सदर गौरी शंकर वर्मा, विधायक माधौगढ़ मूलचन्द्र निरंजन, जिलाध्यक्ष भाजपा रामेन्द्र सिंह बनाजी, विधायक कालपी विनोद चतुर्वेदी, मुख्य विकास अधिकारी डा. अभय कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी(नमामि गंगे) विशाल यादव, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एनडी शर्मा आदि सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Afsar Haq

Afsar Haq

Next Story