×

Health News: KGMU की OPD शुरु हो रही आज से, ऑनलाइन करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन, पढ़ें पूरी ख़बर

Health News: आज से केजीएमयू (KGMU) प्रशासन ने ओपीडी (OPD) शुरू करने का फैसला लिया है। ओपीडी में आने से पहले मरीज़ और अटेंडेंट दोनों को ही कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट लानी होगी।

Shashwat Mishra
Reporter Shashwat MishraPublished By Shivani
Published on: 14 Jun 2021 1:09 AM GMT
Health News: KGMU की OPD शुरु हो रही आज से, ऑनलाइन करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन, पढ़ें पूरी ख़बर
X

KGMU 

Health News: शासन के निर्देशानुसार पूरे प्रदेश में कोरोना प्रोटोकॉल (Corona Protocol) का पालन करते हुए अस्पतालों में ओपीडी सेवा (OPD Service) शुरू की जा सकती है। इसके संबंध में बीते तीन जून को आदेश भी दे दिया गया था। कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर के थमने की वजह से अब प्रदेश में लॉकडाउन भी हटा दिया गया है। वहीं, वीकेंड कर्फ़्यू व नाइट कर्फ़्यू अभी तक जारी है। सोमवार (Monday) से केजीएमयू (KGMU) प्रशासन ने भी ओपीडी (OPD) शुरू करने का फैसला लिया है। ओपीडी में आने से पहले मरीज़ और अटेंडेंट दोनों को ही कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट लानी होगी। तब ही उनका पर्चा बन सकेगा। साथ ही केजीएमयू प्रशासन ने यह भी निर्णय लिया है कि सुपर स्पेशियलिटी विभागों की ओपीडी हफ्ते में तीन दिन ही चलेगी और इसमें कुल 50 मरीज़ ही देखे जाएंगे। इसके अलावा ओपीडी में आने वाले मरीज़ फ़ोन व ऑनलाइन पोर्टल का सहारा लेकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक चलेगी ओपीडी

सोमवार से शुरू हो रही ओपीडी के बारे में केजीएमयू के प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने कहा कि 'कुलपति ले. जनरल डॉ. बिपिन पुरी के निर्देश पर कोविड प्रोटोकॉल के साथ ओपीडी शुरू की जा रही है। कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट केवल तीन दिन पुरानी ही मान्य होगी। ओपीडी सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक चलेगी। मरीजों की भर्ती संबंधित विभाग में खाली बेड के आधार पर होगी। एक मरीज के साथ एक तीमारदार ही आ सकता है। उसे भी कोरोना की रिपोर्ट लानी होगी।'

ऑनलाइन और फोन से कराएं रजिस्ट्रेशन

केजीएमयू की ओपीडी में आने वाले मरीज अब ऑनलाइन व फोन पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। वह 0522-2258880 पर फोन करके अपना पंजीकरण सुगमता पूर्वक करा सकते हैं। इससे उन्हें अस्पताल में आकर परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही मरीज़ ऑनलाइन पंजीकरण भी कर सकते हैं। इसके लिए केजीएमयू की वेबसाइट
www.kgmu.org
या www.ors.gov.in पर लॉगइन करना होगा। ओपीडी सुविधा के साथ ही ई-संजीवनी सेवा पहले की तरह चलती रहेगी। इसके माध्यम से लॉक डाउन की अवधि में केजीएमयू ने डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों को परामर्श दिया है।

सुपर स्पेशियलिटी में देखे जाएंगे 50 मरीज
डॉ. सुधीर सिंह ने बताया कि फिलहाल सुपर स्पेशियलिटी विभागों की ओपीडी हफ्ते में तीन दिन ही चलेगी। इसमें रोजाना 20 नए व 30 पुराने मरीज देखे जाएंगे। वहीं कॉर्डियोलॉजी, जनरल सर्जरी, मेडिसिन समेत नॉन स्पेशियलिटी विभागों की ओपीडी पूरे सप्ताह चलेगी। यहां 50 नए व 50 पुराने मरीज देखे जाएंगे।
Shivani

Shivani

Next Story