×

तपिश भरी गर्मी से जीना हुआ मुहाल, लोग कर रहे हैं ढेरों जतन

Newstrack
Published on: 11 April 2016 4:12 PM GMT
तपिश भरी गर्मी से जीना हुआ मुहाल, लोग कर रहे हैं ढेरों जतन
X

लखनऊ: उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में गर्मी बढ़ रही है। सूरज की तेज किरणों की तपिश से फिलहाल लोगों को राहत मिलती नहीं दिख रही है। यूपी में पारा 40 डिग्री सेल्सियस पर झूल रहा है।

lko girl summer

लू और तेज धूप के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं। हालांकि ढलते सूरज के साथ तापमान में थोड़ी गिरावट होती है, लेकिन दिन के समय तपिश भरी गर्मी के चलते लोगों का जीना मुहाल है।

lko summer

राजधानी में भी गर्मी और धूप से बचने के लिए लोग तरह-तरह के जतन कर रहे हैं। इसके लिए कोई छाता लगाकर काम पर निकाल रहा है तो कोई चेहरे को ढककर गर्मी से बचने का प्रयास कर रहा है।

umbrella in summer

सड़कों पर तमाम लोग शीतल पेय पदार्थों का सेवन कर गला तर करके गर्मी से निजात पाने की कोशिश करते हुए दिखते हैं। बड़े हों या बच्चे किसी न किसी तरह गर्मी से बचने के उपाय अपना रहे हैं।

lucknow child in summer

कोई घड़े के ठंडे पानी से प्यास बुझा रहा है, तो बच्चे नदी-तालाबों में डुबकी लगाकर राहत पा रहे हैं। बावजूद इन सबके गर्मी के तल्ख तेवरों से लोग हलकान हैं और तपिश से बचाव के तमाम उपाय नाकाफी साबित हो रहे हैं।

summer pond

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार पूरे उत्तर पश्चिमी भारत में अप्रैल से जून तक इस मौसम का तापमान सामान्य से अधिक होगा। मौसम विभाग के मुताबिक 2016 की शुरुआत अपेक्षाकृत गर्म जनवरी और फरवरी से हुई और यह स्थिति आगे भी जारी रहेगी जिसके लिए ग्रीनहाउस गैसे और अल-नीनो जिम्मेदार है।

lko women in summer

Newstrack

Newstrack

Next Story