×

Barabanki News: घाघरा का जलस्तर घटने भारी कटान, गांवों का अस्तित्व खतरे में, वीडियो हो रहे वायरल

Barabanki News: बाराबंकी में घाघरा नदी का जलस्तर घटने से तराई क्षेत्र में बसे लोगों की समस्याएं बढ़ रही हैं। नदी का जलस्तर घटने से कटान शुरू हो गई है।

Sarfaraz Warsi
Published on: 4 Oct 2022 10:04 AM GMT
Heavy erosion due to falling water level of Ghaghra river, survival of villages in danger, videos of tragedy are going viral
X

बाराबंकी: घाघरा नदी का जलस्तर घटने से हो रही भारी कटान, गांवों का अस्तित्व संकट में, त्रासदी के वीडियो हो रहे वायरल

Barabanki News: बाराबंकी (Barabanki) जिले में घाघरा नदी का जलस्तर घटने से तराई क्षेत्र में बसे लोगों की समस्याएं बढ़ रही हैं। नदी का जलस्तर घटने से कटान शुरू हो गई है। इस कटान की त्रासदी से कई गांव प्रभावित हैं। कुछ जगहों पर तो गांवों का अस्तित्व ही संकट (villages in crisis) में है। इसके बावजूद प्रशासनिक इंतजाम इतने नाकाफी हैं कि लोगों को अपने गांव का वजूद और अपनी संपत्ति को अपने सामने ही नदी में समाता हुआ देखना पड़ सकता है।

क्योंकि लगातार सिरौलीगौसपुर (SirauliGauspur) के तिलवारी गांव के पास नदी कटान कर रही है लोग इसका वीडियो बनाकर वायरल कर रहे हैं। लोगों का आरोप है कि बाढ़ खंड का कोई भी अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। जिससे गांव की तरफ कटान तेजी से बढ़ रही है।

तिलवारी गांव में नदी तेजी से कटान कर रही

बता दें कि सिरौलीगौसपुर तहसील क्षेत्र के तिलवारी गांव में नदी तेजी से कटान कर रही है। कटान रोकने के लिए बाढ़ खंड द्वारा लगाए गए जिओ बैग सरयू नदी में समा रहें है। नदी से हो रहे कटान को लेकर ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। गांव में हो रही कटान का ग्रामीण वीडियो बनाकर वायरल कर रहे हैं।

ग्रामीणों प्रशासन पर लगाया आरोप

ग्रामीणों का आरोप है कि नदी की कटान गांव तक पहुंच गई है लेकिन बाढ़ खंड का कोई भी अधिकारी यहां देखने तक नहीं आ रहा। बाढ़ खंड अधिकारियों के चलते लोगों को अपने गांव का वजूद और अपनी संपत्ति को अपने सामने ही नदी में समाता हुआ देखना पड़ सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story