×

Heavy Rain in UP: यूपी में मूसलाधार बारिश ने मचायी तबाही, 30 से ज्यादा लोगों की गई जान

Heavy Rain in UP: रविवार को सीतापुर, संतकबीरनगर और सिद्धार्थनगर में आकाशीय बिजली गिरने से 4 युवकों की मौत हो गई।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Oct 2022 3:15 AM GMT (Updated on: 10 Oct 2022 5:19 AM GMT)
Heavy Rain in UP
X

यूपी में मूसलाधार बारिश (photo: social media ) 

Heavy Rain in UP: बेमौसम बरसात ने यूपी में जनजीवन को अस्तव्यस्त कर दिया है। अक्टूबर माह में पिछले 5 दिनों से हो रही बारिश से मौसम विभाग भी हैरान है। पिछले 24 घंटों में अलग – अलग जिलों में बारिश से हुए हादसों में 30 लोगों की मौत हो गई। किसानों की तैयार फसल पानी की वजह से बर्बाद हो गई है, उनकी कमर टूट गई है। रविवार को सीतापुर, संतकबीरनगर और सिद्धार्थनगर में आकाशीय बिजली गिरने से 4 युवकों की मौत हो गई। उधर, बाराबंकी में पेड़ गिरने से दो बाइक सवार युवकों की मौत हो गई।

वहीं, उन्नाव में अलग-अलग घटनाओं में घर गिरने से एक महिला समेत तीन लोगों की मौत हो गई। कानपुर देहात में दो, इटावा और औरैया में एक-एक लोगों की मौत हो गई। हरदोई में आकाशीय बिजली के चपेट में आने से खेत में काम कर रहे दो किसानों की मौत हो गई। वहीं, बारिश के कारण हुए अलग-अलग हादसों में ब्रज मंडल और अलीगढ़ में 4-4 लोगों की मौत हो गई। बुलंदशहर में मकान गिरने से एक किशोर और एक महिला की मौत हो गई। पीलीभीत, बदायूं और शाहजहांपुर में बिजली और दीवार गिरने से एक बच्चा समेत 4 लोगों की मौत हो गई।

इसके अलावा प्रदेश के अन्य जिलों में भी भारी बारिश के कारण हादसे हुए हैं, जिनमें कई जानें गई हैं। भारी बारिश ने किसानों को भी काफी नुकसान पहुंचाया है। हजारों बीघा फसल बर्बाद हो चुकी है। किसान परेशान हैं और सरकार से मुआवजे की उम्मीद लगाए बैठे हैं। मौसम विभाग ने 52 जिलों में येलो अलर्ट और 27 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में पूरे प्रदेश में 22.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

एक्शन में सीएम योगी

प्रदेशभर में आफत की बारिश को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक्शन मोड में आ गए हैं। उन्होंने एडवाइजरी जारी करते हुए अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर राहत बचाव के साथ ही तुरंत सहायता राशि देने की भी घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने जिलों के डीएम से भारी बरसात से जलभराव की समस्या का तत्काल निस्तारण करने के आदेश दिए हैं। साथ ही हताहतों तक शीघ्र मुआवजे की राशि पहुंचाने को कहा गया है।

मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी आदेश में कहा गया है कि प्रदेश में हो रही अतिवृष्टि के सन्दर्भ में सीएम योगी ने विशेष निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने अतिवृष्टि से प्रभावित जिलों के डीएम को भारी बरसात से हुए जलभराव की समस्या का तत्काल निस्तारण कराने को कहा है. जिला प्रशासन, मशीनरी व पंप लगाकर जलभराव की समस्या को तत्काल दूर करें. जनहानि और धनहानि पर प्रशासन तत्काल पहुंचकर अनुमन्य सहायता प्रदान करें. जनहानि पर शासन से अनुमन्य राहत राशि पीड़ित परिवार को शीघ्र दें. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि सभी अफसर राहत कार्य का प्रभावी संचालन सुनिश्चित करायें. जिससे किसी भारी वर्षा से कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े. उन्होंने जलभराव वाले स्थानों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने को कहा है. सीएम ने अफसरों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में निरीक्षण करने के लिए खुद मैदान में उतरने का निर्देश दिया है. बाढ़ प्रभावितों को जनप्रतिनिधियों के माध्यम से राहत सामग्री वितरित करें. पंचायती राज, ग्राम विकास, नगर विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन एवं अन्य विभागों के अधिकारियों को सक्रिय रहने के दिए निर्देश.

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने अस्पतालों को किया अलर्ट

वहीं उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने अभी सभी मेडिकल कॉलेज जिला अस्पताल सीएससी पीएससी के अधीक्षकों को निर्देश जारी करते हुए कहा है 'मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश में भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी किया है अतःचिकित्सा शिक्षा व स्वास्थ्य सेवा से जुड़े समस्त अधिकारी, मेडिकल कॉलेज,संस्थान,अस्पताल, सी०एम०ओ०,डॉक्टर्स एवं सभी संबंधित स्टॉफ को निर्देश दिया जाता है कि सभी "आपातकालीन सेवा" हेतु तैयार रहे।

24 घंटे का अलर्ट जारी

मौसम विभाग पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश के 75 में से करीब 50 जिलों में गरज-चमक के साथ बरसात हो सकती है. इसके अलावा प्रदेश के नौ जिलो में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. जबकि रविवार को प्रदेश में सबसे अधिक 145 एमएम बारिश संभल जिले में दर्ज की गई.

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश के बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, चंदौली, वाराणसी, गाजिपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रूखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर शहर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, अलिगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी और ललितपुर से सटे इलाकों में तेज गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है.

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story