×

Heavy Rain in UP: लखनऊ में 9, उन्नाव में 4, रायबरेली व सोनभद्र में एक-एक की मौत

Heavy Rain in UP: लखनऊ में हजरतगंज क्षेत्र स्थित दिलकुशा के पास दीवार ढहने से नौ लोगों की मौत हो गई।

Network
Newstrack Network
Published on: 16 Sep 2022 8:52 AM GMT (Updated on: 16 Sep 2022 8:52 AM GMT)
Heavy Rain in UP
X

यूपी में बारिश का कहरः photo: social media ) 

Heavy Rain in UP: उत्तर प्रदेश में भारी बारिश से तबाही। वर्षा जनित हादसों में एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत, लखनऊ में नौ, उन्नाव में तीन, रायबरेली में एक, मौत का समाचार है। लखनऊ में हजरतगंज क्षेत्र स्थित दिलकुशा के पास दीवार ढहने से नौ लोगों की मौत हो गई। जबकि उन्नाव में कच्ची छत गिरने से दो सगे भाइयों व बहन समेत तीन की दबकर मौत हो गई उधर उन्नाव के अजगैन में वृद्ध की कोठरी के मलबे में दबकर मौत हो गई। रायबरेली में मकान गिरने से, दंपति समेत तीन मासूम दबे, एक की मौत हो गई दो घायल हैं। जबकि सोनभद्र में भूसा व्यवसायी के परिवार पर सर्पदंश का कहर हुआ है। पत्नी सहित तीन को डसा है सांप ने, बेटी की मौत हो गई है जबकि मां-बेटा गंभीर हैं।

कन्नौज में आकाशीय बिजली गिरने से किसान की दर्दनाक मौत

रिपोर्ट - पंकज श्रीवास्तव - मवेशियों के लिए चारा काटने गए किसान पर आकाशीय बिजली गिरने से दर्दनाक मौत हो गई। मौत की खबर से परिवार में कोहराम मच गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर मोचर्री में रखवा दिया। तहसील प्रशासन ने पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता दिलाए जाने का भरोसा दिलाया है।

तिर्वा कोतवाली क्षेत्र के रजईमऊ ठकुराइन गांव निवासी मदन (48) पुत्र रामेश्वर सक्सेना गुरूवार की शाम विलंदापुर गांव में खेत पर मवेशियों के चारा काटने गए थे। तभी आकाशीय बिजली गिरने से घायल हो गए। मौके पर पहुंचे परिजनों ने घायल को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया। जहां इलाज के दौरान किसान ने दम तोड़ दिया। सूचना पर पहुंचे सदर तहसील के नायब तहसीलदार भूपेंद्र सिंह ने जांच पड़ताल की। नायब तहसीलदार ने पीड़ित परिवार को दैवीय आपदा के तहत आर्थिक मदद दिलाए जाने का भरोया दिलाया। पुलिस ने शव को मोचर्री में रखवा दिया है। एसडीएम का बयान बढ़ा लेना

स्लग-बारिश के कारण कच्चा घर गिरने से मलबे में दबकर बुजुर्ग सहित पांच मवेशियों की मौत,परिजनों में मचा कोहराम, यूपी के फतेहपुर में लगातार तीन दिन से हो रही के कारण कच्चा मकान गिरने से मलबे में दबकर एक बुजुर्ग सहित पांच मवेशियों की मौके पर दर्दनाक मौत हो गई, बुजुर्ग के मौत से परिजनों में कोहराम मच गया।सूचना पर पहुची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज आगे की कार्यवाई में जुट रही।

जिले के बिंदकी कोतवाली क्षेत्र के जोनिहा कस्बे में बारिश के कारण कच्चा मकान गिरने से मलबे में दबकर 60 वर्षीय बुजुर्ग कालीदीन की मौके पर दर्दनाक मौत हो गई, इस हादसे में एक भैंस व चार बकरी की भी मौत हुई है।बुजुर्ग के मौत से परिजनों का रो रोकर बुरा हाल रहा।घर गिरी की सूचना पर पहुची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और राजस्व विभाग को जानकारी दी।

बारिश के कारण घर गिरी की सूचना पर पहुची राजस्व टीम ने देवी आपदा से मिलने वाली सहायता राशि के कागजी कार्यवाही में लगी रही।इस मामले में कोतवाली प्रभारी रवींद्र श्रीवास्तव ने बताया कि तीन दिन से लगतार जिले में बारिश के कारण कच्चा मकान गिरने से एक बुजुर्ग कालीदीन और पांच जानवरों की मौत हुई है।बुजुर्ग के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज आगे की कार्यवाही की जा रही।

आपको बता दें कि जिले में तीन दिन से लगातार बरसात होने से जन जीवन अस्त व्यस्त पड़ा है।चोरों ओर पानी ही पानी दिख रहा।सबसे ज्यादा नुकसान कच्चा घर का हो रहा।क्योंकि बारिश के कारण घर गिरी का सिलसिला जारी है।बारिश के कारण जन जीवन अस्त व्यस्त होने से लोग घरों में कैद होकर रह गए।मौसम विभाग ने जिले को अलर्ट कर रखा है।

यूपी में देर से हो रही भयंकर बरसात लोगों के लिए काल बन गई। राजधानी लखनऊ, कानपुर, झांसी समेत कई जिलों में देर रात से हो रही बारिश से कई कच्चे मकान व दीवार गिरने से अब तक 15 लोगों की मौत हो गई और 2 दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए हैं। मृतकों में 7 बच्चे शामिल हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस प्राकृतिक आपदा का संज्ञान लेते हुए मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपए देने की घोषणा की है साथ ही घायल व चोटिल हुए लोगों के समुचित इलाज कराने के निर्देश दिए हैं।

उन्नाव में दो भाई व बहन की मौत (photo: social media )

उन्नाव में दो भाई व बहन की मौत

नमन मिश्र की रिपोर्ट

लगातार हो रही 2 दिन से बारिश के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त है। गुरुवार रात असोहा थाना क्षेत्र के कांथा गांव में कच्ची छत गिरने से मलबे में दो सगे भाई एक बहन की दबकर मौत हो गई। घटना से गांव वालों की रूह कांप गई। मकान की कच्ची छत गिरने की जानकारी होते ही गांव के लोगों ने मलबे में दबे तीनों के शवों को किसी तरह बाहर निकाला। घटना की जानकारी पर एसडीएम और सीओ मौके पर पहुंचे।

असोहा थाना क्षेत्र के कांथा गांव के रहने वाले ज्ञान प्रकाश रैदास कच्चे घर में रहकर परिवार का भरण पोषण करता था। 2 दिनों से हो रही लगातार बारिश के चलते हैं मकान और कमजोर हो गया। बीती रात करीब डेढ़ बजे कच्चा मकान भर भराकर गिर गया। जिसमे उसके नीचे सो रहे उसके दो बेटे अंकित (20), अंकुश (4) ओर बेटी उन्नति (6) की दबकर मौत हो गयी। जबकि घटना के समय अंकित ने साथ लेटी मां कांति को बाहर भेजा था की किसी पड़ोसी के घर देख लो वहीं सब लोग सोयें। कांति के बाहर निकलते ही कच्चा मकान गिर गया और तीनो आंखों के सामने मौत की नींद सो गए। पिता ज्ञान प्रकाश लखनऊ के हरौनी गए थे। दो बेटे और एक बेटी की मौत होने के बाद मां का रो रो कर बुरा हाल हो गया। उधर पिता को जानकारी हुई तो आधी रात को ही गांव पहुंचा। इधर गांव के लोगों ने मलबे में दबे तीनों के शवों को किसी तरह बाहर निकाला है। ग्राम प्रधान सुनील लोधी की सूचना एसडीएम अजीत जायसवाल, सीओ विक्रमाजीतसिंह और एसओ सुरेश सिंह सहित क्षेत्रीय कानून गो और लेखपाल भी मौके पर पहुंच परिजनो को हर संभव मदद का आश्वासन देकर शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

मलबे में दबकर वृद्ध की मौत

अजगैन कोतवाली क्षेत्र चांदपुर झलिहाई गांव में देर रात कच्ची कोठरी गिरने से मलबे में दबकर वृद्ध की मौत हो गई। ग्रामीणों ने किसी तरह मलबा हटाकर वृद्ध बाल गोविंद को बाहर निकाला। मगर तब तक मौत हो गई थी। मौत को लेकर परिजनों में कोहराम मचा रहा।

भूसा व्यवसायी के परिवार पर सर्पदंश का कहर (social media)

सोनभद्र भूसा व्यवसायी के परिवार पर सर्पदंश का कहर, मां-बेटी की मौत, बेटा गंभीर

कौशलेंद्र पांडे की रिपोर्ट

चोपन थाना क्षेत्र के चोपन बाजार स्थित गौरवनगर में शुक्रवार की सुबह भूसा व्यवसायी के परिवार पर बरपे सर्पदंश के कहर ने हड़कंप मचा दिया। ग्रामीणों के मुताबिक सर्प ने इस परिवार के तीन सदस्यों को बारी-बारी से डसा, जिससे तीनों अचेत हो गए। उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोपन ले जाया गया। वहां बेटी को मृत घोषित कर दिया गया। वही मां के जिला अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई।

बेटे की हालत गंभीर बनी हुई है। जिला अस्पताल में उपचार जारी है।

गौरवनगर निवासी ईश्वरचंद्र भूसा का कारोबार करते हैं। उन्होंने गौरव नगर में पानी टंकी के पास पक्की दिवार और खपरैल के छाजन वाला मकान बना रखा है। बताते हैं कि रोजाना की भांति वह, उनकी पत्नी, बेटी और बेटा खाना-पीना खा कर सो गए। सुबह 5.30 बजे के करीब अचानक से घर में आए एक विषैले सर्प ने जिसे करैत बताया जा रहा है, ने बारी-बारी से पत्नी अनीता (45), पुत्री सोनी (13), पुत्र विवेक (10) को डस लिया। उस समय तीनों सो रहे थे। सर्पदंश के बाद नींद खुली तो सामने सांप देख सन्न रह गए। चीख-पुकार पर परिवार के सदस्यों के साथ पास पड़ोस के लोग भी पहुंच गए और डसने के बाद भाग रहे सांप को मार डाला। कुछ ही देर बाद तीनों अचेत हो गए। पहले परिवार के लोग तीनों को पास में झाड़-फूंक के लिए लेकर पहुंचे। बाद में कुछ लोगों के समझाने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए जहां ड्यूटी पर मौजूद अभय ने जांच के बाद सोनी को मृत घोषित कर दिया। वही मां अनीता और बेटे विवेक को एंटी स्नेक वेनम लगाने के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया। डॉ. अभय के मुताबिक दोनों की भी हालत गंभीर बनी हुई थी। इसको देखते हुए दोनों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। उधर, जिला अस्पताल में उपचार के दौरान अनीता की मौत हो गई। वहीं बेटे विवेक का उपचार जारी है। एक ही परिवार के तीन सदस्यों को सर्प के डसने और दो की मौत से चोपन गांव और चोपन कस्बे में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है।

रायबरेली में बारिश के चलते मकान गिरने से एक मासूम बच्चे की मौत (photo: social media )

रायबरेली में बारिश के चलते मकान गिरने से एक मासूम बच्चे की मौत

नरेंद्र सिंह की रिपोर्ट

रायबरेली। सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में कल से लगातार हो रही बारिश एक परिवार के लिए काल बन गई। यहां बारिश के चलते एक मकान भरभरा कर गिर गया। मकान के मलबे में दबकर एक ढाई वर्षीय मासूम की मौत हो गई जबकि पति पत्नी व एक अन्य मासूम घायल हुए हैं। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मामला शहर कोतवाली थाना इलाके के जोशियाना मुरैया पुर का है। राजन अपने परिवार के साथ पुराने बने मकान में रहते हैं। ज़िले में कल से लगातार बारिश हो रही है। सुबह जब पूरा परिवार नाश्ता कर रहा था तभी बारिश के चलते मकान भरभरा कर गिर गया। मकान के मलबे में दबकर पत्नी मंजू, दस वर्षीय बेटा रजनीश, छह वर्षीय बेटी रजनी और ढाई वर्षीय बेटा रजनीश ज़ख़्मी हो गए। पड़ोसियों की मदद से सभी को मलबे से निकाल कर ज़िला अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने ढाई वर्षीय मासूम रजनीश को मृत घोषित कर दिया। वहीं अन्य तीन को गंभीर हालत में भर्ती किया गया है। पुलिस मामले में डीएम माला श्रीवास्तव ने दुख जताते हुए एसडीएम सदर शिखा संखवार को निर्देश दिया कि तुरंत मौके पर जाकर आर्थिक सहायता सहित पूरी मदद करें। वहीं एसडीएम सदर शिखा शंखवार और नायब तहसीलदार सहित क्षेत्रीय लेखपाल मौके पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी है। जिला अस्पताल के डॉ जे के लाल ने सभी घायलों को इलाज करते हुए वार्डों में भर्ती करा दिए है

डॉक्टर प्रदीप-इएमओ,ज़िला अस्पताल ने बताया की मुरैया पुर में छत गिरने से चार लोग घायल हो गए थे जिसमें एक की मौत हो गई थी 3 लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है जिन का इलाज चल रहा है ।

Jhansi मकान ढहा (photo: social media )

झांसी में मकान ढहा, सभी लोग बचाए गए

बीके कुशवाहा की रिपोर्ट

झांसी के सीपरी बाजार क्षेत्रान्तर्गत जर्मनी अस्पताल के पास मोहल्ला न्यू रायगंज एसआईटी कालेज के सामने राजाराम पुत्र सुखलाल का लगभग 35 वर्ष पूराना दो मंजिला मकान ढह गया सूचना पर तत्काल पुलिस टीम मौके पर पहुंची। डीएम झांसी एवं एसएसपी झांसी एवं प्रशासनिक अधिकारीगण एवं पुलिस टीम मौके पर मौजूद हैं। पुलिस टीम एवं फायर ब्रिगेड द्वारा मलबे में फंसे एक ही परिवार के सभी लोगो क्रमशः राजाराम, श्रीमती भगवती पत्नी राजाराम एवं सुरेश पुत्र राजाराम को रेस्क्यू कर सकुशल बाहर निकाला गया है, जिन्हे उपचार हेतु मेडिकल कालेज झांसी भेजा गया है।

अमेठी रेलवे स्टेशन पर पानी ही पानी (photo: social media )

अमेठी रेलवे स्टेशन पर पानी ही पानी

सूर्य भान द्विवेदी की रिपोर्ट

अमेठी। यूपी के अमेठी रेलवे स्टेशन पर वारिश के पानी ने रेलवे के सौंदर्यीकरण की पोल खोल कर रख दिया है। दो साल के भीतर ही प्लेट फार्म नंबर एक पर बना शेड बरसात का पानी रोकने में नाकाम दिखाई साबित हुआ है। बारिश शुरू होते ही झरने की तरह पानी झरने लगते है। यात्रियों ने भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कार्यवाही की मांग किया है।

केंद्रीय मंत्री स्मृति के संसदीय क्षेत्र अमेठी में दो वर्ष पूर्व ही अमेठी रेलवे स्टेशन का करोड़ो रुपए खर्च कर सुंदरीकरण हुआ था। अब हालत यह है कि बारिश के समय में यात्रियों को सिर ढकने की जगह नहीं मिल रही है। तस्वीरों में साफ दिखाई दे रहा प्लेट फार्म नंबर एक पर पानी ही पानी है।शेड जगह जगह टूट गया है। लिहाजा पानी सीधा अंदर आ रहा है। यात्रियों को बैठने वाली बेंच पर पानी गिरते हुए साफ दिखाई दे रहा है। समस्या को लेकर यात्रियों में खासा आक्रोश दिखाई दिया।यात्रियों ने समस्या का निराकरण किए जाने की मांग किया है।

यात्री प्रेम शंकर ने बताया की जो जोड़ लगे है वहां से पानी बह रहा है। बेंच पर पानी गिर रहा है। इस जोड़ को ठीक तरीके से नही बनाया गया है। जिसके चलते पानी बह रहा है। बैठने की जगह नहीं है। वही यात्री आनंद शुक्ला ने बताया की हर काम में लापरवाही होती है। घूस खोरी के चलते कार्य सही नहीं हुआ। उन्होंने समस्या का निराकरण किए जाने की मांग किया। यात्री सुख लाल ने बताया की हम ट्रेन पकड़ने आए है।यहां पानी की वजह से बैठने की व्यवस्था नहीं है। प्रशांत ने बताया की इस समय बारिश हो रही है। बारिश का पानी स्टेशन के अंदर आ रहा है। इससे हम लोगों को बहुत परेशानी हो रही है। यात्री सुशीला ने बताया की स्टेशन की हालत बहुत खराब है। पानी में गिरने का डर बना हुआ है। इसको ठीक कराया जाना चाहिए

पूरे मामले में जब स्टेशन अधीक्षक से बात की गई तो उन्होंने बताया की कई बार उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा गया। इसके अतिरिक्त मैं कुछ नहीं कर सकता। सबका अलग अलग कार्य है। हमने अपने स्तर से जो करना था कर दिया है।

सीतापुर में ऊर्जा मंत्री ने सिधौली विद्युत उपकेंद्र का किया औचक निरीक्षण

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने विद्युत समाधान सप्ताह के तहत औचक निरीक्षण किया और हकीकत जानी। ऊर्जा मंत्री के औचक निरीक्षण से सिधौली स्थित विद्युत उपकेंद्र पर हड़कंप मच गया। ऊर्जा मंत्री ने विद्युत उपकेंद्र में बैठकर उपभोक्ताओं की आई हुई शिकायतों को फोन से बात कर जाना कि उनकी समस्या का समाधान हुआ है कि नहीं। ऊर्जा मंत्री ने शिकायतकर्ता एक उपभोक्ता नीरज को फोन मिलाया और पूछा नीरज जी नमस्कार आपकी मीटर लगाने की शिकायत थी क्या मीटर लग गया उपभोक्ता ने फोन पर जवाब दिया जी लग गया। इतना ही नहीं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने बताया कि मूसलाधार बारिश के बीच हुआ लखनऊ से सिधौली पहुंचे हैं विद्युत समाधान सप्ताह के तहत औचक निरीक्षण किया है।


ऊर्जा मंत्री ने उपभोक्ताओं से अपील की कि उनकी कोई भी समस्या हो उसे वह दर्ज कराएं विद्युत विभाग तत्काल उसका निस्तारण करेगा। वही ऊर्जा मंत्री ने मीडिया के सवाल पर बाराबंकी में टॉर्च की रोशनी में निरीक्षण के सवाल पर बताया कि बिजली गई ही नहीं थी विपक्ष का काम है तंज कसना। रामचरित में एक चौपाई है उसका मतलब है उल्लू को अंधेरे से प्रेम होता है। औचक निरीक्षण के बाद ऊर्जा मंत्री लखनऊ के लिए रवाना हो गए।

संतकबीरनगर में तीन मंजिला आवास का भरभरा कर गिरा छज्जा

संतकबीरनगर के काशीराम आवास का तीन मंजिला इमारत का छज्जा भरभरा कर गिर गया। जिससे लोगों में दहशत है, घटना की जानकारी होने के बावजूद जिम्मेदार मौके पर नहीं पहुंचे। कोतवाली खलीलाबाद क्षेत्र के काशीराम आवास उस वक्त हड़कंप मच गया जब तीन मंजिला आवास का छज्जा भरभरा कर गिर गया।


आवास की यह दूसरी घटना है लेकिन अब तक जिम्मेदारों ने सुधि नहीं ली है। इस घटना से काशीराम आवास के लोग दहशत में हैं। काशीराम आवास के ब्लॉक नंबर 24 के तीन मंजिला आवास का छज्जा एक साथ गिरने से लोग भय में हैं और कमरों में फंसे हुए हैं, लेकिन प्रशासन की तरफ से ना तो कोई इंतजाम किया गया और ना ही कोई अधिकारी मौके पर पहुंचा ऐसे में लोगों ने स्वयं का विकल्प निकाल कर किसी तरह कमरों से बाहर हुए। स्थानीय लोगों का कहना है कि सूचना देने के बावजूद कोई नहीं पहुंचा। अब इन कमरों में रह रहे लोग मुसीबत के शिकार हो गए हैं, क्योंकि इनके पास रहने का मात्र एक ठिकाना है जो अब वह भी सुरक्षित नहीं है। स्थानीय लोगों का कहना है कि 99 वर्ष के लिए आवास आवंटित हुआ है लेकिन अभी से आवास गिरने लगे हैं और दरार पढ़ने लगी है। ऐसे में आवास बनाने में भ्रष्टाचार का आरोप है आवास में रह रहे लोग दहशत में है समय रहते प्रशासन ने यदि नहीं चेता तो बड़ी अनहोनी की आशंका जताई जा रही।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story