×

UP Jail: यूपी की जेलों में गुंडे-माफिया का ध्वस्त होगा नेटवर्क, सरकार करने जा रही ये व्यवस्था

UP News Today: जेल में रहने के बाद भी अपराधी फोन और अन्य नेटवर्किंग के माध्यम से आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देते रहते हैं, लेकिन अब योगी सरकार इसे खत्म करने की तैयारी में है।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootPublished By Shreya
Published on: 9 May 2022 2:45 PM GMT
UP Jail: यूपी की जेलों में गुंडे-माफिया का ध्वस्त होगा नेटवर्क, सरकार करने जा रही ये व्यवस्था
X

जेल (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

UP News Today: योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश में गुंडे, माफियाओं पर ताबड़तोड़ एक्शन ले रही है, अब जेलों में बंद बड़े अपराधियों पर और शिकंजा कसने के लिए उनके नेटवर्क को ध्वस्त करने की कार्ययोजना तैयार की गई है। दरअसल, अपराधी भले ही जेल में बंद रहते हों लेकिन वे अपना नेटवर्क वहां भी तैयार कर लेते हैं। वह भले ही सलाखों के पीछे रहते हों लेकिन फोन और अन्य नेटवर्किंग के माध्यम से जुर्म का उनका कारोबार वहां से फलता फूलता रहता है। अब उनके इस नेटवर्क को पूरी तरह से खत्म करने के लिए सरकार यूपी की जेलों (Uttar Pradesh Jail) में 4G और 5G नेटवर्क का जैमर लगाने की तैयारी रही है।

यूपी के कारागार राज्यमंत्री सुरेश राही (Minister of State for Prisons Of UP Suresh Rahi) ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पिछले पांच साल में योगी सरकार ने जेलों की व्यवस्था सुधारने के लिए काफी कार्य किए हैं। अपराधियों को उनकी कैटेगरी के हिसाब से अलग-अलग जेलों में रखा जाता है। जो अपराधी जेल में सेटिंग कर अपनी आपराधिक गतिविधियों को संचालित करते हैं, उसे रोकने के लिए अब जेलों में 4G और 5G के जैमर लगाए जाएंगे। हालांकि जेलों में पहले ही से जैमर लगे हुए हैं लेकिन 4G और 5G नेटवर्क का हाईटेक जैमर लगने से जेलों के अंदर से नेटवर्क नहीं चल सकेगा।

जेलों में क्षमता से ज्यादा बंद हैं कैदी

इससे पहले जेल राज्य मंत्री सुरेश राही ने कहा था कि यूपी की कई ऐसी जेल हैं जहां क्षमता से ज्यादा कैदी बंद हैं। जिनकी रुपये और पैरवी के आभाव में जमानत नहीं हो पा रही है। इसके लिए भी सरकार कदम उठा रही है। जेल में बंदियों की भीड़ कम करने के लिए सामान्य धाराओं में बंद बंदियों की पैरवी सरकार खुद करेगी।

प्रदेश के सभी जिला जेल अधीक्षक को लोक अदालत लगाकर बंदियों की संख्या कम करने को कहा गया है। साथ ही जेल में बंद कैदियों की मनोदशा को सुधारने के लिए भी सरकार ने कदम उठाए हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story