×

ऐसी कौन सी मजबूरी थी आत्मदाह के लिए पानी की टंकी पर चढ़ गया पूरा परिवार?

काकोरी के जागर्स पार्क स्‍थ‍ि‍त पानी की टंकी पर चढ़े परिवार का हाई वोल्टेज ड्रॉमा 24 घंटे बाद शनिवार को खत्म हुआ। 24 घंटे से एसएसपी हरदोई, सीओ संडीला समेत कई अधिकारियों ने मनाने की कोशिश की, लेकिन वो नहीं मान रहे थे।

Aditya Mishra
Published on: 14 July 2023 9:00 AM GMT
ऐसी कौन सी मजबूरी थी आत्मदाह के लिए पानी की टंकी पर चढ़ गया पूरा परिवार?
X

लखनऊ: काकोरी के जागर्स पार्क स्‍थ‍ि‍त पानी की टंकी पर चढ़े परिवार का हाई वोल्टेज ड्रॉमा 24 घंटे बाद शनिवार को खत्म हुआ। 24 घंटे से एसएसपी हरदोई, सीओ संडीला समेत कई अधिकारियों ने मनाने की कोशिश की, लेकिन वो नहीं मान रहे थे।

जिसकी वजह से शासन प्रशासन के हाथ पैर फूले हुए थे। अखिरकार वे शनिवार दोपहर डीएम हरदोई के आश्वासन के बाद पूरा पर‍िवार नीचे उतरा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार हरदोई जनपद के सुरसा थाना क्षेत्र के निवासी अधिवक्ता विनय प्रताप सिंह ने आरोप लगाया कि उनके गांव के लल्लन सिंह, वीरपाल सिंह उर्फ भोला, संजय सिंह, कृष्णपाल सिंह उर्फ केपी, अमर सिंह व भरत सिंह ने पैतृक जमीन पर कब्जा कर लिया।

विरोध पर जनवरी 2016 में भाई विवेक प्रताप सिंह को अगवा कर लिया। मुकदमा दर्ज होने के बाद भी थाना पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। साथ ही आरोपितों की धमकी के चलते गांव छोडऩा पड़ा।

इसी वजह से उसने टंकी पर चढ़कर खुदकुशी करने का फैसला किया है। विनय के साथ उनकी पत्नी राधा के अलावा भाई अजय प्रताप सिंह, अजय की पत्नी माला, उसका नौ साल का बेटा शिव सिंह, बहन राजवती सिंह, बेटी पूनम भी थे।

पेट्रोल डालकर आत्मदाह करने की दी धमकी

अधिवक्ता विनय प्रताप का कहना था कि यदि उन्‍हें न्याय नहीं मिला तो शनिवार सुबह पूरा परिवार पेट्रोल डालकर आत्मदाह कर लेगा।

घटना की जानकारी लगते ही हरदोई के एएसपी ज्ञानंजय सिंह और सीओ संडीला अमित कुमार श्रीवास्तव भी उन्हें मनाने काकोरी पहुंचे थे।

अधिकारियों ने हरदोई के डीएम से फोन पर बात कराने का प्रयास किया, लेकिन अधिवक्ता सिर्फ मुख्यमंत्री या डीजीपी से बात करने की बात पर अड़े रहे। शुक्रवार रात तक पूरा परिवार पानी की टंकी पर ही मौजूद रहा।

देर रात तक पुलिस-प्रशासन के अधिकारी अधिवक्ता व उनके परिवारीजनों को टंकी से सुरक्षित उतारने का प्रयास कर रहे थे। मौके पर कई थानों की फोर्स और फायर ब्रिगेड मौके पर मौजूद थी।

पुलिस ने टंकी के चारो तरफ जाल बिछा दिया था जिससे नीचे कूदने पर चोटिल न हो। पुलिस ने उन्हें उतारने के लिए फायर ब्रिगेड और टंकी की चारों तरफ से घेराबंदी कर ली थी। काफी समय से पुलिस उन्हें जाल और हाइड्रोलिक लिफ्ट से उतारने का प्रयास कर रहे थे।

वे सभी पेट्रोल डाकर आत्मदाह करने की धमकी दे रहे थे। शनिवार दोहपर एक बजे करीब हरदोई डीएम पुलकित खरे और एसपी हरदोई और बार एसोसिएशन अध्यक्ष के आश्वासन पर परिवार नीचे उतरा। नीचे उतरने के बाद वकील समेत पूरे परिवार का मेडिकल चेकअप किया गया।

ये भी पढ़ें...शातिर अपराधी वाट्सएप कॉल कर पुलिस को ऐसे देता था चकमा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story