×

HC: एल्डर्स कमेटी के चेयरमैन को अवमानना का नोटिस, नहीं कराए कैट बार के चुनाव

कोर्ट ने एल्डर्स कमेटी के काम करने के तरीके पर सवाल खड़ा करते हुए उन्हें नोटिस जारी कर दिया। मामले की सुनवाई चार माह बाद होगी। याची के मुताबिक कैट बार के वार्षिक चुनाव 25 जनवरी 2016 को हो रहे थे, पंरतु उसी दिन कोर्ट ने एक याचिका की सुनवाई के दौरान चुनाव को अवैध घोषित करते हुए एल्डर्स कमेटी का गठन कर दिया था।

zafar
Published on: 22 Sep 2016 3:26 PM GMT
HC: एल्डर्स कमेटी के चेयरमैन को अवमानना का नोटिस, नहीं कराए कैट बार के चुनाव
X

लखनऊ: हाईकोर्ट ने कैट बार एसोसिएशन के वार्षिक चुनाव की प्रकिया अदालती आदेश के आठ महीने बीत जाने के बावजूद प्रारंभ न करने पर एल्डर्स कमेटी के चेयरमैन वरिष्ठ वकील असित कुमार चतुर्वेदी व चार अन्य वकीलों को अवमानना नोटिस जारी किया है। जस्टिस आदित्य नाथ मित्तल ने पांचों वकील सदस्यों को चार हफ्ते में अपना जवाब पेश करने को कहा है, कि क्यों न उन्हें अदालती अवमानना के लिए दंडित किया जाए।

नोटिस जारी

-चेयरमैन के अलावा सदस्य वकीलों सिद्धार्थ वर्मा, ज्ञानेंद्र सिंह सिकरवार, सुदीप सेठ, उपेंद्र नाथ मिश्रा को अवमानना नोटिस जारी किया गया है।

-जस्टिस आदित्य नाथ मित्तल ने पांचों वकील सदस्यों को अदालती अवमानना में चार हफ्ते में अपना जवाब पेश करने को कहा है।

-कोर्ट ने यह आदेश श्याम नारायण मिश्रा की ओर से दायर अवमानना याचिका पर पारित किया।

-याचिका में कहा गया था कि कोर्ट ने गत 25 जनवरी को आदेश पारित कर बारह हफ्ते में चुनाव प्रकिया पूरी कर नयी कार्यकारिणी गठित करने का आदेश दिया था।

-याची की ओर से आरोप था कि एल्डर्स कमेटी ने अभी चुनाव प्रकिया शुरू तक नहीं कराई है।

-कहा गया कि एल्डर्स कमेटी के लोग एक तरह से चुने हुए ऑफिस बियरर्स की तरह बार एसोसिएशन का काम कर रहे हैं, जो कोर्ट की खुल्लमखुल्ला अवहेलना है।

याची के तर्क

-याची के तर्कों को सुनने के बाद कोर्ट ने एल्डर्स कमेटी के काम करने के तरीके पर सवाल खड़ा करते हुए उन्हें नोटिस जारी कर दिया। मामले की सुनवाई चार माह बाद होगी।

-याची के मुताबिक कैट बार के वार्षिक चुनाव 25 जनवरी 2016 को हो रहे थे, पंरतु उसी दिन कोर्ट ने एक याचिका की सुनवाई के दौरान चुनाव को अवैध घोषित करते हुए एल्डर्स कमेटी का गठन कर दिया था।

-जस्टिस एपी साही व जस्टिस एआर मसूदी की डिवीजन बेंच ने एल्डर्स कमेटी को निर्देश दिया था कि तीन हफ्ते में वह डिप्टी रजिस्ट्रार सोसायटीज के दफ्तर से कैट बार एसोसिएशन के रजिस्ट्रेशन का रिन्यूअल कराएं।

-रिन्यूअल के बाद बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश से अगले तीन हफ्ते में संबद्धता प्राप्त कर अगले छह हफ्ते में बार काउंसिल के चुनाव की प्रक्रिया पूरी कराएं।

-कहा गया कि अदालती आदेशों की अवहेलना करके अभी तक एल्डर्स कमेटी ने कोई प्रक्रिया प्रारंभ नहीं की है।

(फोटो साभार: रॉयलबुलेटिन)

zafar

zafar

Next Story