×

Pratapgarh News: हाईकोर्ट की लखनऊ बेन्च के ज्यूरिडक्सन बढ़ाने की उठी मांग, अवध बार एसोसिएशन के महामंत्री ने किया दौरा

Pratapgarh News: महामंत्री मनोज मिश्रा ने कहा कि ज्यूरिडक्सन चेंज होने के बाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के नए और विशाल भवन में जो तमाम अदालते बनाई गई हैं, उनमें भी कार्य सुचारू रूप से शुरू हो जाएगा।

Sanjay Pal Pratapgarh
Published on: 18 Feb 2023 2:49 PM GMT
Pratapgarh News
X

File Photo of Manoj Mishra (Pic: Social Media) 

Pratapgarh News: प्रतापगढ़ के एक होटल में पत्रकारों से बातचीत में 1901 में स्थापित अवध बार एसोसिएशन लखनऊ के महामंत्री मनोज मिश्र पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट की लखनऊ बेन्च के भारी भरकम भवन में महज तीस अदालते चल रही है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ ही लखनऊ के आसपास के मण्डलों समेत मुरादाबाद व बरेली मण्डलों का ज्यूरिडक्सन प्रयागराज से हटा कर लखनऊ बेंच में शामिल करने की मुहिम के तहत तमाम जिलो का दौरा कर चुके हैं। इसके लिए सरकार पर दबाव बनाने को अवध बार एसोसिएशन लखनऊ ने एक समिति का भी गठन किया है। ज्यूरिडक्सन चेंज होने के बाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के नए और विशाल भवन में जो तमाम अदालते बनाई गई है। उनमें भी कार्य सुचारू रूप से शुरू हो जाएगा।

लाइब्रेरी और पेंशन के लिए सरकार से करेंगे बात

इसके बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश व लखनऊ के आसपास के तमाम जिले के लोगों के साथ ही अधिवक्ताओं को जो अभी लम्बी दूरी तय कर प्रयागराज जाना पड़ता हैं जिसमे ज्यादा समय और पैसा भी खर्च होता है उससे निजात मिलेगी। जब उनसे प्रतापगढ़ जिले को लखनऊ बेंच से हटा कर ज्यूरिडक्सन चेंज करते हुए प्रयागराज कमिश्नरी स्थिति हाईकोर्ट से सम्बद्ध करने की बात कहीं। इसके लिए प्रतापगढ़ के अधिवक्ता वर्षों से मांग कर रहे है और इसके लिए शनिवार को साप्ताहिक हड़ताल पर रहते हैं।

इस बाबत सवाल किए जाने पर इस बात से अनभिज्ञता जाहिर करते हुए जिले में आउट कोर्ट में चल रहे जूनियर अधिवक्ताओं के लिए लाइब्रेरी व सीनियर अधिवक्ताओं को पेंशन की मांग को लेकर समय समय पर आंदोलन की बाबत महामंत्री ने कही। उन्होनें कहा कि लाइब्रेरी और पेंशन की बाबत हम सरकार से बातचीत कर इसे पूरे प्रदेश में लागू करने का प्रयास करेंगे ताकि अधिवक्ताओं को सुविधा मिल सके।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story