×

हाईकोर्ट के वकीलों की हड़ताल, नहीं हुआ कामकाज, फूंका विधि आयोग के चेयरमैन का पुतला

अधिवक्ता विधि आयेाग की मनमानी सिफारिशों से आंदोलित हैं। इस संशोधन को बार की स्वायत्तता के खिलाफ माना जा रहा है। वकीलों के लाइसेंस निरस्त करने का अधिकार न्यायिक अधिकारी को देकर वकीलों की निर्भीकता को समाप्त किया जा रहा है।

zafar
Published on: 21 April 2017 12:45 PM GMT
हाईकोर्ट के वकीलों की हड़ताल, नहीं हुआ कामकाज, फूंका विधि आयोग के चेयरमैन का पुतला
X

इलाहाबाद: बार कौंसिल आफ इंडिया और उत्तर प्रदेश बार कौंसिल के आह्वान पर इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ताओं ने न्यायिक कार्य का बहिष्कार किया।बहिष्कार के चलते हाईकोर्ट में न्यायिक कार्य ठप रहा। हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के वकीलों ने भारतीय विधि आयोग की एडवोकेट्स संशोधन बिल 17 की प्रतियों सहित आयोग के चेयरमैन न्यायमूर्ति बी.एस.चैहान का पुतला फूंका।

वकीलों का विरोध

अधिवक्ताओं की हड़ताल के चलते सुबह से ही न्यायालय में कोई काम नहीं हुआ। अदालतें रोज की तरह अपने अपने न्यायालय कक्षों में बैठीं लेकिन वकीलों की गैर मौजूदगी के चलते न्यायिक कार्य नहीं कर सकीं और थोड़ी ही देर में आवश्यक कार्य निपटाकर न्यायाधीश अपने-अपने चैम्बरों में चले गए।

अधिवक्ता विधि आयेाग की मनमानी सिफारिशों के खिलाफ आंदोलित हैं। इस संशोधन को बार की स्वायत्तता के खिलाफ माना जा रहा है। वकीलों के लाइसेंस निरस्त करने का अधिकार न्यायिक अधिकारी को देकर वकीलों की निर्भीकता को समाप्त किया जा रहा है।

हाईकोर्ट बार की कार्यकारिणी सहित सदस्यों ने पूरी तरह से आन्दोलन में सहयोग प्रदान किया। अधिवक्ताओं ने न्यायालय परिसर के सभी प्रवेश द्वारों को बंद कर रखा था।

वकीलों की हड़ताल के चलते इस भीषण गर्मी में प्रदेश के सुदूरवर्ती जिलों से आये तमाम वादकारियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी।

zafar

zafar

Next Story