प्रदेश के मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडे को अवमानना नेाटिस जारी

 इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने समीक्षा अधिकारियेां की नई सूची बनाने के 21 सितम्बर 2017 के आदेश का अनुपालन अब तक ना होने के मामले में प्रदेश के मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडे को अवमानना नेाटिस जारी की है।

Rishi
Published on: 29 April 2019 4:35 PM GMT
प्रदेश के मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडे को अवमानना नेाटिस जारी
X

लखनऊ : इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने समीक्षा अधिकारियेां की नई सूची बनाने के 21 सितम्बर 2017 के आदेश का अनुपालन अब तक ना होने के मामले में प्रदेश के मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडे को अवमानना नेाटिस जारी की है।

कोर्ट ने पांडे से पूंछा है कि क्यों ना उनके खिलाफ अदालत का अवमानना कारित के कारण उन पर आरेात तय कर दिये जाए। केार्ट ने मामले की अगली सुनवायी 31 मई केा नियत करते हुए पांडे से कहा है कि इस बीच यदि आदेश का अनुपालन कर लिया जाता है तो अनुपालन आख्या हलफनामा के साथ दाखिल किया जाये।

यह भी पढ़ें…..लोकसभा चुनाव 2019: झांसी में प्रियंका गांधी ने किया रोड शो

यह आदेश जस्टिस विवेक चौधरी की बेंच ने डॉ. किशोर टंडन व आठ अन्य की ओर से दाखिल अवमानना याचिका पर पारित किया। दरअसल राज्य सरकार ने सहायक समीक्षा अधिकारियों की एक वरिष्ठता सूची 8 सितम्बर 2015 केा बनायी थी जिसे याची ने कोर्ट में चुनौती दी थी जिस पर कोर्ट ने उस सूची को 21 सितम्बर 2017 को खारिज कर दिया था और साथ ही सरकार को छह माह में नई सूची बनाने का आदेश दिया था। याची का आरेाप है कि आदेश के अनुपालन में आज सूची नहीं बनायी गयी।

उल्लेखनीय है कि इसी केस में गत 26 मार्च को सुनवायी के दौरान जस्टिस चौधरी ने अपर मुख्य सचिव, सचिवालय प्रशासन महेश कुमार गुप्ता केा कोर्ट के उठने तक बाहर न जाने की सजा सुनायी थी। केार्ट ने कहा था कि राज्य सरकार अपने कर्मचारियों के वरिष्ठता निर्धारण मैं पक्षपातपूर्ण रवैया नहीं अपना सकती है। हांलाकि इस आदेश पर बाद में डिवीजन बेंच ने रोक लगा दी थी।

यह भी पढ़ें…..लोकसभा चुनाव 2019ः यूपी को कभी रास नहीं आया फिल्मी ग्लैमर

याची की अेार से सोमवार को कोर्ट में एक अर्जी देकर पांडे को पक्षकार बनाने की मांग की थी क्येांकि पिछले वर्ष दाखिल इस याचिका में पहले मुख्य सचिव राजीव कुमार को पक्षकार बनाया गया था जेा कि रिटायर हो चुके हैं। केार्ट ने पांडे केा पक्षकार बनाने की अर्जी स्वीकार करते हुए उन्हें नेाटिस जारी कर दी।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story