जायसी के सम्मान में अवकाश मुद्दे पर HC ने DM से कहा- छुट्टी की घोषणा सरकार का अधिकार, आपका नहीं

aman
By aman
Published on: 21 March 2017 7:36 PM GMT
जायसी के सम्मान में अवकाश मुद्दे पर HC ने DM से कहा- छुट्टी की घोषणा सरकार का अधिकार, आपका नहीं
X
हाईकोर्ट ने पूछा- काम बौद्ध धर्म से जुड़ी चीजों के अध्ययन का, तो इतनी शानोशौकत क्यों?

लखनऊ: हाईकोर्ट ने 'पद्मावत' महाकाव्य के रचयिता और प्रसिद्ध कवि, सूफी संत मलिक मोहम्मद जायसी के सम्मान में अमेठी के डीएम चंद्रकांत पांडेय द्वारा अवकाश घोषित करने की अनुशंसा करने पर कड़ी नाराजगी जताई है। जस्टिस एपी साही और जस्टिस संजय हरकौली की बेंच ने इस पर संज्ञान लेते हुए डीएम को चेतवानी दी, कि भविष्य में इस प्रकार की गतिविधियों में वह संलिप्त न हों।

बता दें, कि सिम्नैनी एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसायटी ने हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की थी। जिसमें मलिक मोहम्मद जायसी के सम्मान में प्रत्येक वर्ष 6 जुलाई को पब्लिक हॉलीडे या रेस्ट्रिक्टेड हॉलीडे घोषित करने का आदेश राज्य सरकार को दिए जाने की मांग की गई थी। याचिका के साथ अमेठी के जिलाधिकारी (डीएम) द्वारा इस संबंध में की गई 8 अगस्त 2016 के अनुशंसा पत्र को भी संलग्न किया गया था। ये पत्र उन्होंने प्रमुख सचिव, सामान्य प्रशासन को भेजा था।

'कोई डीएम कैसे कर सकता है अनुशंसा'

बेंच ने याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि अवकाश का दावा करना किसी का न तो विधिक अधिकार और न ही मौलिक अधिकार है। कोर्ट ने कहा, कि 'एक कवि के जन्म दिवस को राज्य सरकार द्वारा गजटेड हॉलीडे घोषित नहीं किया गया है। ऐसे में एक जिलाधिकारी इस संबंध में सरकार को अनुशंसा कैसे भेज सकता है?'

नसीहत के साथ याचिका खारिज

कोर्ट ने जिलाधिकारी, अमेठी चंद्रकांत पांडेय को आदेश की प्रति भेजने का निर्देश देते हुए चेतावनी दी है कि भविष्य में वह इस प्रकार की गतिविधियों में संलिप्त न हों। वहीं, कोर्ट ने याची संस्था को भी नसीहत दी, कि उन्हें अवकाश की मांग के बजाय कार्य संस्कृति पर ध्यान देना चाहिए। कोर्ट ने उक्त टिप्पणियों के साथ याचिका को खारिज कर दिया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story