×

तलफ्फुज और हम, कार्यक्रम मे जुटेंगी उर्दू जगत की नामवर हस्तियां

Rishi
Published on: 15 Sep 2017 2:10 PM GMT
तलफ्फुज और हम, कार्यक्रम मे जुटेंगी उर्दू जगत की नामवर हस्तियां
X

लननऊ: उर्दू जगत की मशहूर शख्सियत मुनव्वर राना और डा अनीस अश्फाक, बेग़म हामिदा हबिबुल्लाह जैसी मशहूर और नामवर शख्यितों ने उर्दू को पढ़ने, बोलने और समझने के लिये तल्हा सोसाईटी की सहयोगी संस्था किशवरी कनैक्ट दुारा किये जाने वाले कार्यक्रम ‘तलफ्फुज और हम, के लिये पहल के लिये करने का फैसला लिया है। इसके लिये पहली राउंड टेबिल का आयोजन गोमती नगर के विक्रम खण्ड स्थित ओपन एयर के बैंक्वेट हाल मे दिनांक 15 सितम्बर को शाम 4 बजे आयोजित होगी। इसमे गोल मेज बैठक मे उर्दू के अलावा हिंदी, अंग्रेजी के सहित अन्य भाषाओं के विद्वान भी शिरकत करेंगे।

ये भी देखें:यूपी पुलिस इन एक्शन: 5 महीनों में मार गिराए 15 मोस्टवांटेड

इस सम्बंध मे तल्हा सोसाइटी की महासचिव और इस कार्यक्रम की मुख्य कर्ताधर्ता और वरिष्ठ पत्रकार कुलसुम तल्हा ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत हमने उर्दू के अलावा हिंन्दी, अंग्रेजी के सहित अन्य भाषाओं के विद्वानों को एक प्लेटफार्म पर जमा करने की कोशिश की है। हमे इस बात की खुशी है कि हमारे इस कार्यक्रम मे शायरी की दुनिया मे मशहूर और मारूफ नाम मुनव्वर राना और लखनऊ विश्वविद्यालय मे उर्दू के पूर्व अध्यक्ष और उर्दू के लिये अपनी पूरी जिंदगी सर्फ करने वाले डा अनीस अश्फाक जैसी शख्यित हमारी हौसला अफ्जाई के लिये हमारे बीच होंगी।

ये भी देखें:रेप के इरादे से के घर में घुसे बदमाशों ने बेटी को उतारा मौत के घाट, मां की हालत गंभीर

कुलसुम ने बताया कि बड़ा अफसोस होता है जब उर्दू या हिंदी को गलत उच्चारण के साथ बोलता है। यह अफसोस की बात है कि मौजूदा वक्त मे इन दोनो ज़बानों को सही तरह से बोलने पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। यह पहला मौका है जब लखनऊ की गंगा जमनी ज़बान के सही उच्चारण को लेकर किसी संस्था ने पहल की है और इसके लिये को करने के लिये लखनऊ से बेहतर जगह और कौन सी हो सकती है।

ये भी देखें:GST : 65,000 करोड़ रुपये के क्रेडिट दावों से आयकर विभाग भौचक

‘‘तलफ्फुज और हम, कार्यक्रम के मुख्य ट्रेनर कमर खान ने बताया कि हम इस तरह के पाठयशालाऐं आयोजित करेंगे जिनमें सही उच्चारण के साथ उर्दू और हिंदी बोलने और समझने के इच्छुक लोग आसानी से शिरकत कर सकेंगें। इसके बाद हमारी कोशिश रहेगी कि हम इसे आनलाईन और वाटसऐप जैसे प्लेटफार्म पर भी उप्लब्ध करा सकें।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story