×

History of Holi 2023 in Mathura: ख़ास होती है वृंदावन, मथुरा और बरसाने की होली, जानें कैसे और कब पहुंचे यहाँ

History of Holi 2023 in Mathura: होली निस्संदेह पूरे भारत में बड़े उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाने वाला एक उत्साहपूर्ण मामला है। हालाँकि, यदि आप पारंपरिक होली का अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको वृंदावन, मथुरा या ब्रज भूमि में होली में जरूर शामिल होना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 March 2023 1:58 PM GMT (Updated on: 7 March 2023 1:59 PM GMT)
Holi 2023 in mathura vrindavan and barsana
X

Holi 2023 in mathura vrindavan and barsana (Image credit: social media)

History of Holi 2023 in Mathura: भारत के सबसे खुशी के त्योहारों में से एक होली बहुत सारे चेहरों पर मुस्कान लाता है। रंगों के त्योहार को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में भी मनाया जाता है। यह समय सभी बाधाओं को दूर करने, युवा चुलबुलेपन के अनुभव का आनंद लेने और रंगों के साथ जीवन का जश्न मनाने का है। होली निस्संदेह पूरे भारत में बड़े उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाने वाला एक उत्साहपूर्ण मामला है। हालाँकि, यदि आप पारंपरिक होली का अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको वृंदावन, मथुरा या ब्रज भूमि में होली में जरूर शामिल होना चाहिए।

वृंदावन, मथुरा और बरसाना की होली में दुनिया भर से बड़ी संख्या में लोग आते हैं। आखिरकार, यह एक महाकाव्य उत्सव है। हालाँकि होली की एक निश्चित तिथि है, उत्सव बसंत पंचमी से शुरू होता है और होली के दिन (फाल्गुन पूर्णिमा) के बाद भी जारी रहता है। होली का सबसे अच्छा अनुभव करने के लिए, हम आपको वास्तविक होली से कुछ दिन पहले आने और उस तारीख से आगे रहने की सलाह देते हैं। और हां, होली के दौरान फोटोग्राफर्स के लिए यह फील्ड डे होगा। सब तरफ लाल, पीला, नारंगी रंग होगा।


होली की कथा (Legend of Holi)

होली का उत्सव ज्यादातर राधा और कृष्ण की पौराणिक कथाओं से प्रेरित होता है। वृंदावन, मथुरा और उसके आसपास होली के दौरान मनाए जाने वाले सभी विभिन्न कार्यक्रमों का आधार उनका शाश्वत प्रेम और आनंदपूर्ण सहभोज है। कृष्ण चंचल थे। उन्होंने राधा और गोपिकाओं (गाँव की लड़कियों) को छेड़ा, उनके साथ छेड़खानी की और वृंदावन में उनके साथ नृत्य भी किया। सभी कृष्ण को प्यार करते थे। होली वह समय था जब राधा और कृष्ण ने मौसम को रंगों और महान उत्सवों के साथ मनाया। वृंदावन और मथुरा राधा और कृष्ण से संबंधित हैं। राधा का जन्म बरसाना में और कृष्ण का जन्म मथुरा में हुआ था। वृंदावन कृष्ण द्वारा अपनी प्रेम राधा रानी के लिए बनाई गई भूमि थी। पूरे क्षेत्र को ब्रजभूमि के नाम से जाना जाता था।

ब्रज भूमि यमुना नदी के दोनों किनारों पर लगभग 300 किमी में फैली हुई है, जिसके केंद्र में मथुरा और वृंदावन हैं। वर्तमान समय में, ब्रज भूमि उत्तर प्रदेश और राजस्थान में फैली हुई है। ब्रज भूमि कृष्ण की भूमि है, कृष्ण लीला का स्थान है। वृंदावन और मथुरा में होली बस जारी है और इन किंवदंतियों और कहानियों का जश्न मनाती है।


वृंदावन मथुरा में होली (Holi in Vrindavan Mathura)

बता दें कि होली वृंदावन मथुरा में एक दिन तक ही सीमित नहीं है, बल्कि एक सप्ताह से अधिक की अवधि में मनाया जाता है। जगह-जगह तरह-तरह के आयोजन होते हैं।


लड्डू होली, बरसाना (Laddoo Holi, Barsana)

हालाँकि होली मुख्य रूप से रंगों का त्योहार है, लेकिन बृजभूमि में लोग फूलों के साथ-साथ लड्डू (एक गोल मिठाई) के साथ होली मनाते हैं। उल्लेखनीय है कि बरसाना राधा रानी का गांव है। ब्रह्मगिरी पहाड़ियों की चोटी पर राधा रानी को समर्पित एक मंदिर है।

होली का त्योहार औपचारिक रूप से नंदगाँव के लोगों द्वारा बरसाना के लोगों को उत्सव के लिए आमंत्रित करने के साथ शुरू होता है। इसे फाग आमंत्रण उत्सव के नाम से जाना जाता है। इसी दिन बरसाना में लड्डू की होली खेली जाती है। मंदिर में चमकीले पीले रंग के बूंदी के लड्डू एक दूसरे पर फेंके जाते हैं। पूरा स्थान पीले रंग का हो जाता है। आखिर पीला श्रीकृष्ण का प्रिय रंग है।

अगले दिन बरसाना में और दूसरे दिन नंदगाँव में लट्ठमार होली खेली जाती है।

कहाँ - बरसाना

कब- फाल्गुन शुक्ल अष्टमी


लट्ठमार होली, बरसाना और नंदगाँव (Lathmar Holi, Barsana and Nandgaon)

यह एक दिलचस्प परंपरा और होली उत्सव है जहां महिलाएं पुरुषों का पीछा करती हैं और उन्हें लाठी या लाठी से पीटती हैं। इसलिए इस उत्सव को लट्ठमार होली के नाम से जाना जाता है। बरसाना और नंदगाँव में लट्ठमार होली बड़े उत्साह और धूमधाम से मनाई जाती है।

कृष्ण नंदगाँव में रहते थे जबकि राधा बरसाना में रहती थीं। होली के दौरान, कृष्ण राधा से मिलने बरसाना जाते थे। वह राधा और उसकी सहेलियों को खूब चिढ़ाता था। इसने गोपियों और राधा को इतना आहत किया कि वे कृष्ण और उनके दोस्तों का लाठियों से पीछा करते थे और उन्हें पीटते थे।

लठमार होली के लिए नंदगांव के पुरुषों के बरसाना आने के साथ परंपरा को अभी भी जीवित रखा गया है। पुरुष पगड़ी के साथ पारंपरिक कपड़े पहनेंगे और अपने साथ एक ढाल रखेंगे। वे राधा रानी मंदिर में अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर फिर गलियों में इकट्ठा होंगे। फिर महिलाएं बाहर आतीं और पुरुषों को उनकी ढाल पर लाठियों से पीटतीं। बेशक, वे पुरुषों को चोट नहीं पहुँचाना चाहेंगी। इस समय के दौरान चारों ओर विद्युत ऊर्जा होती है।

जहां महिलाएं पुरुषों को डंडों से मारती हैं, वहीं हर कोई रंगों में सराबोर हो जाता है। गीत, नृत्य, भांग ठंडाई उत्सव का हिस्सा हैं। अगले दिन, बरसाना के पुरुष उसी उत्सव के लिए नंदगाँव जाते हैं।

अगर आप लठमार होली में हिस्सा लेना चाहते हैं तो रंगों से सराबोर होने के लिए तैयार हो जाइए।

कहाँ - बरसाना

कब- फाल्गुन शुक्ल अष्टमी के बाद का दिन


छड़ीमार होली, गोकुल (Chhadimar Holi, Gokul)

छड़ीमार होली यमुना नदी के बाएं किनारे के एक छोटे से गांव गोकुल में मनाई जाती है। श्री कृष्ण ने गोकुल में शिशु और शिशु के रूप में अपने दिन बिताए। इसलिए गोकुल में कृष्ण को एक शिशु के रूप में माना जाता है। गोकुल के अधिकांश मंदिरों में शिशु कृष्ण को झूले या झूले पर देखा जाता है। झूले पर बाल कृष्ण की शोभायात्रा पूरे शहर में निकाली जाती है और बाद में होली मनाई जाती है। लोग छडी नामक छोटी लकड़ियों से होली खेलते हैं, और इसलिए इसे छड़ीमार होली के नाम से जाना जाता है। यह लट्ठमार होली का हल्का संस्करण है।

कहाँ - गोकुल

कब- एकादशी के अगले दिन


फूलों वाली होली (Phoolonwali Holi)

फूलों वाली होली वृंदावन में रंगों से नहीं बल्कि फूलों से मनाई जाने वाली होली है। यह काफी अनोखा है। वृंदावन में फूलोंवाली होली वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में होली से पहले एकादशी को मनाई जाती है। शाम करीब 4 बजे मंदिर के कपाट खुलते हैं और उसके ठीक बाद फूलों की होली शुरू हो जाती है। यह लगभग 15 से 20 मिनट के लिए होने वाला एक छोटा है। मंदिर के पुजारी मंदिर से भक्तों पर फूल फेंकते हैं। यह बेहद कम समय के लिए होता है।

कहां - बांके बिहारी मंदिर, वृंदावन

कब- होली से पहले एकादशी। शाम 4.00 बजे


विधवाओं की होली, वृंदावन (Widow’s Holi, Vrindavan)

प्राचीन समय में भारत में विधवाओं का जीवन कठिन था। एक समय उन्हें समाज से बहिष्कृत कर दिया गया था और उन्हें बहुत कठिन जीवन व्यतीत करना पड़ा था। उनमें से अधिकांश को वृंदावन और काशी के आश्रमों में भेज दिया गया क्योंकि परिवार उनकी देखभाल नहीं करना चाहता था। ये आश्रम उनकी शरणस्थली और सिर के ऊपर छत थे। एक विधवा का जीवन किसी भी रंग और मौज-मस्ती से रहित था।

हालांकि, अब चीजें बदल रही हैं। वृंदावन ने सदियों पुरानी परंपरा को छोड़ दिया है और पागल बाबा के आश्रम में विधवाएं अब होली के दौरान रंगों से खेलती हैं। विधवाओं ने रूढ़ियों को तोड़कर फूलों की पंखुडियों और रंगों से होली खेलती है।

कहां- पगला बाबा आश्रम, वृंदावन

कब - दोपहर के करीब


बांके बिहारी मंदिर वृंदावन में होली ? (Holi in Banke Bihari Temple, Vrindavan)

वृंदावन में होली के उत्सव का मुख्य केंद्र बांके बिहारी मंदिर है। जबकि होली का उत्सव बृंदावन और मथुरा में लगभग 4 दिनों तक चलता है, बांके बिहारी मंदिर में मुख्य कार्यक्रम मुख्य होली उत्सव (पूर्णिमा के एक दिन पहले) से एक दिन पहले होता है। मंदिर अपने दरवाजे खोलता है और सभी को अंदर आने और स्वयं भगवान कृष्ण के साथ होली खेलने की अनुमति देता है। पुजारी भीड़ पर रंग और पवित्र जल फेंकते हैं। चारों ओर भजन-कीर्तन हो रहा है। माहौल पूरी तरह से दुनिया से बाहर है। मंदिर के अंदर और बाहर भी उत्सव मनाया जाता है। इस जगह पूरी जगह भीड़ से खचाखच भरी भीड़ के बीच आपको हर जगह रंग नज़र आता है।

कहां - बांके बिहारी मंदिर, वृंदावन

कब - होली के एक दिन पहले, सुबह 9.00 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक

मथुरा में होली जुलूस और होलिका दहन (Holi Procession in Mathura and Holika Dahan)

वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर में होली का अनुभव करने के बाद, आप उत्सव के लिए मथुरा की ओर जा सकते हैं। बता दें कि मथुरा के विश्राम घाट के पास स्थित द्वारकाधीश मंदिर में भी होली बहुत ही धूमधाम से मनाई जाती है। वास्तविक होली से कुछ दिन पहले मथुरा में उत्सव शुरू हो जाता है।

दोपहर में लगभग 2.00 बजे मथुरा के विश्राम घाट से एक विशाल और रंगीन होली जुलूस शुरू होता है और उसी स्थान पर लौटने से पहले शहर के चारों ओर जाता है। जैसे ही जुलूस आगे बढ़ता है, लोग एक-दूसरे पर रंग छिड़कते हैं, गीत गाते हैं और भांग की ठंडाई होती है। जुलूस में कुछ वाहनों को फूलों से सजाया जाता है। साथ ही राधा-कृष्ण के वेश में सजे बच्चे इसमें भाग लेते हैं। जैसा कि सभी एक दूसरे के साथ होली खेलते हैं, रंगों में सराबोर होने के लिए तैयार हो जाइए।

होलिका दहन मुख्य होली से पहले शाम को होता है। इसमें कुछ अनुष्ठानों के साथ होलिका के एक बड़े पुतले का दहन किया जाता है। सबसे बड़ा पुतला होली गेट के पास जलाया जाता है।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, राक्षस राजा हिरण्यकशिपु का पुत्र प्रह्लाद भगवान विष्णु का भक्त था। दूसरी ओर हिरण्यकशिपु भगवान विष्णु से घृणा करता था। राजा ने प्रह्लाद को डराने की कोशिश की ताकि वह विष्णु की पूजा करना बंद कर दे लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। प्रह्लाद को दंड देने के लिए राजा ने अपनी बहन होलिका से प्रह्लाद को प्रज्वलित अग्नि में रखने को कहा। होलिका को वरदान था कि वह आग से नहीं जलेगी। लेकिन जब उसने प्रह्लाद को आग में पकड़ने की कोशिश की, तो वह खुद जल गई और प्रह्लाद को बिना किसी नुकसान के मुक्त कर दिया गया। इस प्रकार होलिका दहन बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि होलिका की अग्नि में अपने सभी बुरे कामों को त्याग कर नए सिरे से शुरुआत करनी चाहिए।

कहाँ - मथुरा

कब- होली के एक दिन पहले दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक। होलिका दहन- शाम को


मथुरा में होली (Holi Celebration in Mathura)

होली के मुख्य दिन मथुरा के द्वारिकाधीश मंदिर में भव्य उत्सव मनाया जाता है। सुबह 10 बजे मंदिर के कपाट खुल जाते हैं, लेकिन वहां पहले से ही काफी भीड़ जमा हो जाती है। मंदिर के अंदर गुलाल और फूलों से भरा एक पत्ता कटोरा देवता के सामने रखा जाता है। आप देवता की ओर कुछ गुलाल भी फेंक सकते हैं।

यदि आप सुबह जल्दी शुरू करते हैं, तो आप यमुना घाट पर जुलूस देख सकते हैं और पुजारियों द्वारा भांग की तैयारी भी देख सकते हैं। रंगों से खेलना बाद में शुरू होता है। यहां ज्यादातर स्थानीय पुरुष और बच्चे इसमें भाग लेते हैं। जबकि महिलाएं बेहद कम हैं। लेकिन कई महिला यात्री समारोह में भाग लेती हैं।

कहाँ - द्वारकाधीश मंदिर, मथुरा

कब- सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक

दाऊ जी का हुरंगा, दाऊ जी मंदिर, बलदेव( Dauji ka Huranga, Dau Ji Temple, Baldeo)

हुरंगा अपने चरम पर होली उत्सव है। मथुरा से 30 किमी दूर बलदेव में स्थित दाऊजी मंदिर में होली का यह अंतिम प्रमुख उत्सव है। श्रीकृष्ण के बड़े भाई बलराम को प्यार से दाऊ के नाम से जाना जाता है। हुरंगा वास्तव में पागल है। होली के एक दिन बाद, सोए हुए गांव बलदेव में मनाया जाने वाला हुरंगा महिलाओं को नटखट होते देखता है। वे पुरुषों को पीटते और निर्वस्त्र कर देते हैं और फिर उनके कपड़े फेंक देते हैं। सैकड़ों महिलाओं द्वारा पीछा किए जाने पर पुरुष कवर लेने की कोशिश करते हैं। परंपरा लगभग 500 साल पहले की है जब कृष्ण मंदिर की स्थापना हुई थी। आमतौर पर, कृष्ण मंदिर की स्थापना करने वाले मूल परिवार के सदस्य ही हुरंगा में भाग लेते हैं, लेकिन पागलपन में भाग लेने और तस्वीरें लेने के लिए अन्य लोगों का भी स्वागत है। हुरंगा का शाब्दिक अर्थ दंगा होता है और दाऊजी का हुरंगा हर मायने में संपूर्ण दंगा है। अगर किसी भी तरह से एक पुरुष महिलाओं के सामने आ जाता है, तो वे शायद ही कभी उनसे बचते हैं और नग्न हो जाते हैं।

दोपहर 12.30 बजे के आसपास मंदिर के द्वार खुलते हैं जब पुरुष रंगों की बाल्टी लेकर आंगन में आते हैं। इसके बाद, पारंपरिक कपड़ों में महिलाएं आंगन में प्रवेश करती हैं और पुरुषों को निर्वस्त्र करना शुरू कर देती हैं! अंत में, मंदिर प्रांगण में रंगों के लाल तालाब में कूदकर पूरा गांव खुशी के जश्न में हिस्सा लेता है।

हुरंगा का विषय आमतौर पर राधा और कृष्ण की रासलीला से आता है। होली के दौरान, कृष्ण और उनके दोस्त राधा और गोपियों को छेड़ते थे। लड़कियां नाराज हो जाती थीं और फिर उनके साथ मारपीट करती थीं। परंपरा अब भी जारी है।

स्थान – दाऊजी मंदिर, बलदेव, मथुरा से 30 किमी

समय - होली के बाद का दिन, दोपहर 12.30 बजे से शाम 4.00 बजे तक

तो अगर आप इस वर्ष वृंदावन, मथुरा और बरसाना में होली मनाने का प्लान बना रहे हैं तो इन सुझावों पर गौर कर लीजिये :

- वृंदावन, मथुरा और बरसाना में होली के क्रेज में कई बार ढेर सारे रंगों, पानी और अन्य चीजों सड़े हुए टमाटर की बौछार भी हो सकती है ।

- होली में पहने गए कपड़ों को आप दुबारा नहीं पहन पायेंगे। इसलिए ऐसे कपड़ों का चयन करें।

- अपने बालों की सुरक्षा के लिए टोपी पहनना बेहतर है।

- कीमती सामान अपने साथ न ले जाएं।

- लड़कियों को हमेशा समूहों में ही यात्रा करनी चाहिए।

- अगर आप फोटोग्राफर हैं तो अपने कैमरे को होली प्रूफ बनाना जरूरी है। आपके चारों ओर पानी और रंग होंगे और इसलिए आपके कैमरा गियर के लिए उचित सुरक्षा की आवश्यकता है। अपने कैमरे और स्मार्टफोन के लिए भी वाटरप्रूफ कवर रखें।

यहाँ कैसे पहुँचे ?( How to Reach?)

मथुरा सड़क मार्ग से दिल्ली से लगभग 180 किमी दूर है। दिल्ली आईएसबीटी से कश्मीरी गेट से मथुरा के लिए बसें उपलब्ध हैं। मथुरा से, वृंदावन सड़क मार्ग से लगभग 14 किमी, बरसाना 50 किमी और नंदगाँव मथुरा से लगभग 60 किमी दूर है। इन सभी जगहों के लिए आपको मथुरा से बसें और निजी टैक्सियाँ मिल जाएँगी।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story