×

Prayagraj Holi: होली के दूसरे दिन प्रयागराज में ऐतिहासिक कपड़ा फाड़ होली, खूब झूमे लोग, देखें वीडियो

Prayagraj Holi: जहां ऊपर से पाइप के जरिए रंगों की बौछार होती है तो दूसरी तरफ हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर डीजे की धुन में थिरकते नजर आते हैं।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 9 March 2023 6:32 AM GMT
X

कपड़ा फाड़ होली खेलते हुए

Prayagraj Holi: रंगो का पर्व होली के दूसरे दिन प्रयागराज में ऐतिहासिक कपड़ा फाड़ होली की धूम है। प्रयागराज के ऐतिहासिक लोकनाथ चौराहे और चौक की होली अन्य शहरों की होली से जरा हट कर होती है। यहां होली के दूसरे दिन यानी आज कपड़ा फाड़ होली होती है।

लोकनाथ चौराहे पर सभी धर्मों के लोग इकट्ठा होकर गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल पेश करते हुए होली खेलते हैं। यह 2 दिन होलियारे होली खेलते हैं। जहां ऊपर से पाइप के जरिए रंगों की बौछार होती है तो दूसरी तरफ हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर डीजे की धुन में थिरकते नजर आते हैं। साथ ही एक दूसरे के कपड़े फाड़ते हुए एक दूसरे से गले मिल कर होली की बधाई देते हैं । वही होलियारे देश के प्रधानमंत्री मोदी और उत्तर प्रदेश के सी.एम योगी आदित्यनाथ का मुखौटा लगाकर गानों पर थिरकते नजर आए ।

वैसे तो देश के अधिकतर हिस्सों में होली का पर्व 1 दिन का मनाया जाता है लेकिन संगम नगरी प्रयागराज में दूसरे दिन की होली में कुछ अलग ही रंग देखने को मिलता है दूसरे दिन लोकनाथ की ऐतिहासिक कपड़ा फाड़ होली का आयोजन किया जाता है जहां जिले के साथ-साथ अन्य जनपदों से आकर लोग एक साथ होली खेलते हैं जमकर गानों पर थिरकते हैं और फिर अगले वर्षा ने का इंतजार करते हैं। इस दौरान लोग एक दूसरे से गले मिलते हैं और बधाई देते हैं।

कौशांबी से आए अखिलेश का कहना है कि बीते 5 सालों से वह प्रयागराज की ऐतिहासिक कपड़ा फाड़ होली खेलने के लिए आते हैं। इस दौरान भारी संख्या में लोगों की भीड़ इकट्ठा होती है और पूरा त्यौहार शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न होता है। सड़क पर ही डीजे की व्यवस्था की जाती है साथ ही साथ वाटरफॉल भी लगातार जारी रहता है जो भी इस दृश्य को देखता है वह अपने कैमरे पर कैद करता है। हालांकि इस दौरान भारी संख्या में पुलिस बल को भी तैनात किया जाता है जो हर एक कि गतिविधि पर नजर रखते हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story