Holi in Lucknow: चौक में हर्षोल्लास के साथ मनी होली, परंपरागत होरियारों के जुलूस ने लोगों का मन मोहा

प्रत्येक वर्ष इस जुलूस की अगुवाई करने वाले लालजी टंडन की अनुपस्थिति के कारण उपजे खालीपन को सभी ने महसूस किया। उनकी स्मृति में चौक चौराहे पर बने होलिकोत्सव मंच पर लालजी टंडन की प्रतिमा रखी गई थी, जो जुलूस का मुख्य आकर्षण भी रही।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Divyanshu Rao
Published on: 18 March 2022 12:07 PM GMT
Holi in Lucknow
X

होली का त्योहार मनाते लोगो

Holi in Lucknow: देशभर में आज होली का उत्सव पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी पूरे हर्षोल्लास रंगों के इस त्यौहार को मनाया गया। लखनऊ के ऐतिहासिक स्थल चौक में हरेक वर्ष के भांति इस वर्ष भी परंपरागत होरियारों का जुलूस निकाला गया, जिसने शहर के लोगों का मन मोह लिया। प्रत्येक वर्ष इस जुलूस की अगुवाई करने वाले लालजी टंडन की अनुपस्थिति के कारण उपजे खालीपन को सभी ने महसूस किया।

उनकी स्मृति में चौक चौराहे पर बने होलिकोत्सव मंच पर लालजी टंडन की प्रतिमा रखी गई थी, जो जुलूस का मुख्य आकर्षण भी रही। सभी नेताओं और क्षेत्रीय जनों ने उनकी प्रतिमा पर गुलाल लगाते हुए फूलों से होली खेली औऱ भाव – विभोर हुए। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा, मंत्री गोपाल टंडन, ब्रजेश पाठक, महेंद्र सिंह, युवा नेता नीरज सिंह, महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा, महापौर संयुक्ता भाटिया, अंजनी श्रीवास्तव एवं रजनीश गुप्ता पारंपरिक होली जुलूस में सम्मिलित होने चौक चौराहे पर पहुंचे। जहां पर विधायक डॉ नीरज बोरा ने सभी का स्वागत करते हुए गुलाल लगाया और सभी एक दूसरे के गले मिले।


होरियारों को सम्मान

बीते 6 दशकों से आयोजित होने वाले इस जुलूस में मदमस्त होलियारे ऊंटों और घोड़ों की सवारी करते हुए निकसते हैं। इस दौरान हवा में उड़ते गुलाल के कारण आसमान में एक इंद्रधनुषी छटा सी छा जाती है और क्षेत्र के जनमानस के पटल पर अमिट छाप छोड़ जाती है। इस जुलूस का नेतृत्व गोविंद शर्मा, अनुराग मिश्रा और वरिष्ठ नागरिकों ने किया। होली बारात के समापन के बाद कलाकारों को पुरस्कृत भी किया गया। होलिकोत्सव समिति के संयोजक अनुराग मिश्रा वो ओम दीक्षित द्वारा पुरस्कार प्रदान किए गए। इस दौरान होरियारा सम्मान युवा नेता नीरज सिंह को प्रदान किया गया, वहीं जुनियर होनियारा सम्मान विमर्श रस्तोगी को प्रदान किया गया।


मुस्लिम समुदाय द्वारा भी होरियारों का उनके इलाकों में सम्मान किया गया। मोहम्मद उस्मान ने चौक सब्जी मंडी में होरियारों का फूल से स्वागत किया। इसी प्रकार विक्टोरिया स्ट्रीट और अकबरी गेट पर मुस्लिम समुदाय द्वारा फूल, मालों एवं मिठाईयों से होरियारों का सम्मान किया गया। इस दौरान सराय तहसीन पर इजहार अहमद ने इत्र वालों की ओर से इत्र की शीशियां वितरित की। जुलूस की पूरी यात्रा का नवाबों की नगरी लखनऊ के वासियों ने पूरा लुत्फ उठाया।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story