×

राजनाथ सिंह बोले- इंडो-नेपाल बॉर्डर हो या कश्मीर, SSB ने किया प्रभावी काम

aman
By aman
Published on: 4 Sep 2017 9:12 AM GMT
राजनाथ सिंह बोले- इंडो-नेपाल बॉर्डर हो या कश्मीर, SSB ने किया प्रभावी काम
X
राजनाथ सिंह बोले- इंडो-नेपाल बॉर्डर हो या कश्मीर, SSB ने किया प्रभावी काम

लखनऊ: केंद्रीय गृहमंत्री और स्थानीय सांसद राजनाथ सिंह ने आज (4 सितंबर) गोमतीनगर विस्तार में एसएसबी आवास परिसर का उद्घाटन किया। बता दें, कि ये फ्लैट्स एलडीए ने बनाए हैं। 11 शहरों में इस तरह के आवास बनाए गए हैं। 82 करोड़ खर्च कर 5 ब्लॉकों में इस तरह के 415 क्वार्टर बनाए गए हैं। अस्पताल का भी निर्माण कराया गया है।

इस दौरान कार्यक्रम में अर्चना रामसुंदरम महानिदेशक एसएसबी, प्रभु नारायण सिंह उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण, अनिल गर्ग कमिश्नर लखनऊ भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें ...CM नीतीश बोले- केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार में नहीं हुई JDU की उपेक्षा

जवानों के परिवार वाले अब ना करें फ़िक्र

इस कार्यक्रम में डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा, 'सीमा की सुरक्षा करने वाले जवानों के परिवार वाले अब इस आवास में रहेंगे। उन्होंने कहा, जवानों को अब ज़्यादा फिक्र करने की ज़रूरत नहीं है। आवास मिलने के बाद बच्चों की पढ़ाई-लिखाई की समस्या का भी निदान होगा।'

ये भी पढ़ें ...जन ‘संवाद’ में राहुल बोले- सहकारिता से ही चीन का मुकाबला संभव है

न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध कराना लक्ष्य

राजनाथ सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, '6 सितंबर से पितृपक्ष शुरू हो रहा है। इसलिए हमने फैसला लिया कि आज ही इसका उद्घाटन करेंगे। पहले सितंबर के मध्य तक उद्घाटन करने का कार्यक्रम था।

उन्होंने कहा, कि इससे जवानों के परिवार के सदस्यों को न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध कराना सरकार की ज़िम्मेदारी है। हमलोगों को बेहतर व्यवस्था देना चाहते हैं।' बीजेपी सांसद ने कहा, कि 'हम सभी जवानों को आवासीय परिसर उपलब्ध कराना चाहते हैं। इसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा, अभी जो हुआ है वह कम है। हमारे 10 लाख जवान देश की रक्षा में जुटे हैं। हम सभी को आवास उपलब्ध कराना चाहते हैं।'

ये भी पढ़ें ...ब्रिक्स: PM ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा, घोषणा पत्र में जैश-लश्कर का जिक्र

इंडो-नेपाल बॉर्डर पर प्रभावी तरीके से किया काम

राजनाथ बोले, 'एसएसबी की लखनऊ यूनिट इंडो-नेपाल बॉर्डर पर प्रभावी तरीके से अपनी सेवाएं दे रही है।

उन्होंने कहा, सील्ड बॉर्डर की सुरक्षा में ज़्यादा सजग रहने की ज़रूरत होती है। नकली नोटों के सर्कुलेशन, हथियार और मानव तस्करी रोकने में भी सीमा सुरक्षा बल ने बेहतरीन काम किया है।'

ये भी पढ़ें ...यूपी में एक बार फिर दिखा डाक्टरों का तांडव, थाने में की मारपीट

बढ़ती जा रही है सीमा सुरक्षा बल की भूमिका

उन्होंने कहा, सीमा सुरक्षा बल ने उग्रवाद और नक्सलवाद की रोकथाम में भी प्रभावी काम करके दिखाया है। कश्मीर में भी एसएसबी ने प्रभावी भूमिका निभाई है। प्राकृतिक आपदा में भी जवानों ने राहत और बचाव कार्य में प्रभावी भूमिका निभाई है। देश में सशस्त्र सीमा सुरक्षा बल की भूमिका लगातार बढ़ती जा रही है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story